scriptनहीं ठहरेगा पानी,गर्मी में होगा जल संकट | Water will not stop, there will be water crisis in summer | Patrika News

नहीं ठहरेगा पानी,गर्मी में होगा जल संकट

locationश्योपुरPublished: Aug 06, 2019 07:55:20 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

-काम नहीं आए सोंई में सीप नदी पर स्टॉपडैम के निर्माण पर खर्च हुए 49 लाख -इस साल भी सीप नदी में आए पहले ऊफान में भी फूट गया डैम

sheopur

sheopur

सोंईकलां/श्योपुर
पानी सहजने के लिए 49 लाख रुपए खर्च करते हुए शासन के द्वारा सोंईकलां स्थित सीप नदी पर स्टापडैम बनाया गया। मगर यह स्टापडैम इस साल भी पानी को सहज नहीं पाएगा। क्योंकि यह स्टॉप डैम इस बार भी सीप नदी में आए पहले ऊफान में ही फूट गया। डैम फूटने से आसपास के ग्रामीणों को गर्मी के मौसम में पानी के संकट का सामना करना पड़ेगा।
खास बात यह है कि सीप नदी के फूटे डैम की प्रशासन ने अभी तक भी सुध नहीं ली है। जबकि इस बार यह डैम पिछली साल से ज्यादा फूटा है। यहां बता दें कि आसपास के गांवों के ग्रामीणों की मांग पर जल संसाधन विभाग के द्वारा करीब ९ साल पूर्व सोंईकलां में पुल के पास सीप नदी पर स्टॉपडैम का निर्माण कराया गया। ग्रामीणों के मुताबिक स्टॉपडैम के निर्माण पर ४९ लाख रुपए खर्च हुए। मगर डेम का निर्माण घटिया स्तर से कराया गया। जिसकारण ये डैम हर बारिश में फूट जाता है। ग्रामीणों का कहना है कि डैम का घटिया निर्माण किए जाने के संबंध में कईदफा जिम्मेदारों को अवगत कराया गया। लेकिन जिम्मेदारों ने इस तरफकोई ध्यान नहीं दिया।
डैम को सरपंच ने अपने स्तर से कराया था दुरुस्त
सीप नदी फूटे स्टॉपडैम की प्रशासन ने अवगत कराने के बाद भी सुध नहीं ली। जिसकारण गर्मी में सरपंच के द्वारा अपने स्तर से डैम की मरम्मत कराई गई। लेकिन सीप नदी में इस बार आए पहले ऊफान में ही सीप नदी का डैम पहले से ज्यादा फूट गया। जिसके चलते गर्मी के दिनों में फिर से सीप नदी के सूखने की स्थितियां बनेगी और मवेशियों के सामने पानी का संकट खड़ा होगा।
ग्रामीणों ने प्रशासन से डैम की मरम्मत की दिशा में प्रभावी कार्रवाई करने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो