scriptजहां एक भी छात्र दर्ज नहीं, वहां पदस्थ मिले दो-दो शिक्षक | Where no one is enrolled, there are two teachers | Patrika News

जहां एक भी छात्र दर्ज नहीं, वहां पदस्थ मिले दो-दो शिक्षक

locationश्योपुरPublished: Jul 13, 2019 08:45:00 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

जहां एक भी छात्र दर्ज नहीं, वहां पदस्थ मिले दो-दो शिक्षकश्योपुर जिले हरगोविंदपुरा गांव के प्राथमिक स्कूल का मामला, बीइओ के निरीक्षण में सामने आई स्थिति

sheopur

जहां एक भी छात्र दर्ज नहीं, वहां पदस्थ मिले दो-दो शिक्षक

श्योपुर,
दूर-दराज के स्कूलों में बदहाल व्यवस्थाएं कलेक्टर के सख्त रवैये के बाद अफसरों द्वारा किए जा रहे निरीक्षण में सामने आ रही है। इसी क्रम में श्योपुर के बीइओ एमएल गर्ग ने शनिवार को दर्जन भर से अधिक स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान एक विद्यालय में एक भी छात्र दर्ज नहीं होने के बाद भी दो शिक्षक पदस्थ मिले, जबकि एक स्कूल में पदस्थ एकमात्र शिक्षक द्वारा भी ग्रामीण के माध्यम से स्कूल संचालन करने का मामला मिला।
बीइओ गर्ग के ने प्राथमिक विद्यालय हरगोविंदपुरा में निरीक्षण किया तो यहां पदस्थ दो शिक्षक उपस्थित मिले, लेकिन यहां दर्ज छात्र संख्या शून्य मिली। जिससे सवाल उठे कि कोई भी छात्र नहीं होने के बाद भी यहां दो-दो शिक्षक कैसे पदस्थ हैं। इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालय बिठ्ठलपुर में पदस्थ एक शिक्षक भी अनुपस्थित मिला और विद्यालय का रिकार्ड एक बंटी नाम के व्यक्ति के पास मिला। लोगों ने बताया कि शिक्षक विद्यालय में न आकर बंटी नामक व्यक्ति से स्कूल संचालित करवाता है। निरीक्षण के तहत सोंठवा के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय में चार में से एक शिक्षक मिला। जबकि शिक्षक सतीश शर्मा व रितु सक्सैना अनुपस्थित मिली तो एक शिक्षिक उमा बंसल प्रशिक्षण में होने की बात मिली। यहां बच्चों का शैक्षणिक स्तर भी कमजोर मिला। प्राथमिक विद्यालय चक आसन में दो में से एक शिक्षक भंवर सिंह के रजिस्टर में साइन हो रहे थे, लेकिन अनुपस्थित मिले।

प्राथमिक विद्यालय गांधीनगर में 3 में से दो शिक्षक मिले, जबकि एक शिक्षिक चंद्रा गुप्ता वर्ष 2009 से ही अनुपस्थित होने की जानकारी मिली। प्रेमसर के प्राथमिक, माध्यमिक और हायरसैकंडरी स्कूल में 27 में से 24 शिक्षक उपस्थित मिले। प्राथमिक विद्यालय व माध्यमिक विद्यालय ढोटी में 10 में से 7 शिक्षक मिले। प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय माखनाखेड़ली में 7 में से 5 शिक्षक मिले। जबकि एक शिक्षक मोहन शर्मा निलंबित है और एक शिक्षक राजकुमार पाराशर जिला पंचायत में अटैच है। जलालपुरा में 6 में से 5 शिक्षक मिले। बीइओ गर्ग ने इनके साथ ही पानड़ी, डाबरसा, झोंपड़ी, बगवाड़ा, अडवाड़ आदि गांवों के विद्यालयों का भी निरीक्षण किया, जहां सभी शिक्षक उपस्थित मिले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो