scriptसंरक्षा कसौटी पर फिट ट्रैक | Security test track feet | Patrika News

संरक्षा कसौटी पर फिट ट्रैक

locationश्योपुरPublished: Feb 19, 2016 02:28:00 am

Submitted by:

afjal

रेलवे संरक्षा आयुक्त सुशील चंद्रा गुरुवार को रामगंजमंडी-झालावाड़ के 26.50 किलोमीटर ट्रेन के विद्युतीकरण का निरीक्षण करते हुए शाम पांच बजे झालावाड़ सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचे। करीब एक घंटा झालावाड़ ट्रेक पर रुके, रेलवे इंजन को चलाकर देखा। 

रेलवे संरक्षा आयुक्त सुशील चंद्रा गुरुवार को रामगंजमंडी-झालावाड़ के 26.50 किलोमीटर ट्रेन के विद्युतीकरण का निरीक्षण करते हुए शाम पांच बजे झालावाड़ सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचे। करीब एक घंटा झालावाड़ ट्रेक पर रुके, रेलवे इंजन को चलाकर देखा।

रेलवे संरक्षा आयुक्त ने विद्युतीकरण टै्रक का पैदल चलकर निरीक्षण किया। यहां विद्युतीकरण के लिए लाइनों को चलवाकर देखा। पोल पर भी विद्युतीकृत लाइनों की टेस्टिंग की गई। 

जानकारी ली
विद्युतीकरण के लिए विद्युत 25 केवी स्टेशन को भी देखा। अधिकारियों से जानकारी ली। तकनीशियनों के अनुसार ट्रैक पर लाइनों में 25 केवी करंट प्रवाहित होगा। 

सुबह से निरीक्षण 
रेलवे संरक्षा आयुक्त का निरीक्षण सुबह करीब नौ बजे रामगंजमंडी से शुरू हुआ। उन्होंने रामगंजमंडी से झालावाड़ तक 26.5 किलोमीटर के ट्रेक पर किए विद्युतीकरण के तहत 398 पोलों का निरीक्षण किया। एक किलोमीटर पर 25 पोल लगाए गए हैं। 

इन पोलों पर विद्युत लाइनें निकाली गईं। इन पोलों पर से निकल रहे तारों व लाइनों का संरक्षा आयुक्त ने बारीकी से निरीक्षण किया। विद्युतीकरण के लिए बनाए नक्शे का अवलोकन भी किया। 

गैंग मैन से बात 
संरक्षा आयुक्त ने यहां बिजली की लाइनों के लिए गैंगमैनों से भी बात की। बिजली लाइन पर कार्य करने के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों को भी बताया। गैंगमैनों को विद्युतीकरण के बाद रखे जाने वाले निर्देशों की पालना के लिए भी कहा। 

सुपरफास्ट ट्रेनों की राह आसान 
विद्युतीकरण के बाद अब झालावाड़ से भी सुपरफास्ट ट्रेनें शुरू होने की संभावनाएं प्रबल हैं। रामगंजमंडी से झालावाड़ ट्रेक का विद्युतीकरण होने के बाद अब झालावाड़ से कोटा तक का पूरा ट्रेक विद्युतीकृत हो चुका है। 

जानकारों के मुताबिक यह 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाला ट्रेक है जो सुपरफास्ट के उत्तम है। उधर, रेलवे संरक्षा आयुक्त चंद्रा ने निरीक्षण के बाद प्रेस से बातचीत में कहा कि रामगंजमंडी से झालावाड़ तक के विद्युतीकरण का निरीक्षण को फिट बताया। 

उन्होंने कहा कि ट्रैक के सुपरफास्ट ट्रेनों की राह आसान हो सकेगी। इस अवसर पर मुख्य विद्युत अभियंता रेलवे एस.एन.सिंह समेत रेलवे के कई अधिकारी मौजूद थे।

पुष्पगुच्छ भेंट किए
पत्रिका के अभियान से गुरुवार को जुड़ते हुए पर्यटन विकास समिति के सदस्यों ओम पाठक, दिनेश सक्सेना ने गांधीगीरी कर रेलवे संरक्षा आयुक्त व मंडल रेल प्रबंधक को पुष्पगुच्छ सौंपे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो