script

पार्वती माता मंदिर की आखिरी सीढ़ी चढऩे की महिलाओं को नहीं है अनुमति

locationश्योपुरPublished: Dec 09, 2020 11:33:59 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

महज तीन किलोमीटर दूर स्थित जाटखेड़ा गांव में स्थित पार्वती माता का प्रसिद्ध मंदिर श्रद्धालुओं के लिए हमेशा खास रहा है। देवी मां का यह मंदिर बेहद अनोखा इसलिए भी है कि यहां महिला, युवती व किशोरियों को मंदिर की आखिरी सीढ़ी चढऩे की अनुमति नहीं हैं।

पार्वती माता मंदिर की आखिरी सीढ़ी चढऩे की महिलाओं को नहीं है अनुमति

पार्वती माता मंदिर की आखिरी सीढ़ी चढऩे की महिलाओं को नहीं है अनुमति

श्योपुर. महज तीन किलोमीटर दूर स्थित जाटखेड़ा गांव में स्थित पार्वती माता का प्रसिद्ध मंदिर श्रद्धालुओं के लिए हमेशा खास रहा है। देवी मां का यह मंदिर बेहद अनोखा इसलिए भी है कि यहां महिला, युवती व किशोरियों को मंदिर की आखिरी सीढ़ी चढऩे की अनुमति नहीं हैं। यहां मां पार्वती को लाल रंग की चुनरी व फूल चढ़ाने पर भी प्रतिबंध है। इस वजह से यहां श्रृंगार में सफेद या पीली चुनरी और इसी रंग के फूल चढ़ाए जाते हैं। केवल पुरुष भक्त ही मंदिर के अंदर जाकर मूर्ति को स्पर्श कर सकते हैं। महिलाएं दूर से ही माता को ढोक लगाकर लौट आती हैं। लोगों का कहना है कि जिस किसी महिला ने प्रतिबंध की सीमा लांघने का साहस किया भी है तो उसे पार्वती मां के गुस्से का भी सामना करना पड़ता है। ऐसा कई बार हो भी चुका है।

बताया जाता है कि जाटखेड़ा का पार्वती माता मंदिर करीब 300 साल पुराना है। मंदिर में कुल 20 सीढिय़ां हैं। 17 सीढिय़ों तक तो महिलाओं को जाने की अनुमति है लेकिन जैसे ही 18वीं सीढ़ी शुरू होती है वहीं लाल अक्षरों में यह चेतावनी लिखी हुई है कि यहां से आगे महिला व युवतियां नहीं जाएं। इन तीन सीढिय़ों के बाद करीब 20 बाई 20 फीट चौड़े चबूतरे पर पार्वती माता की सदियों पुरानी मूर्तियां हैं। महिला व युवतियों को इस चबूतरे से करीब 11 फीट दूर रहने की हिदायत है। जाटखेड़ा सहित आसपास के गांव की महिला व बालिकाएं इस बात को अच्छी तरह जानती हैं। इसलिए वह 17 सीढिय़ां भी नहीं चढ़तीं। मंदिर के नीचे से जहां प्रवेश द्वार है, वहीं अगरबत्ती, दीपक लगाकर ढोक देती हैं। प्रत्येक सोमवार को इस मंदिर पर सैकड़ों श्रद्धालु दर्शनों के लिए पहुंचते है
इन वजहों की वजह से महिलाएं नहीं कर सकती प्रवेश
पुजारी भवानी शंकर के अनुसार महिलाओं के माहवारी के समय वह महीने में पांच दिन अशुद्ध रहती हैं। ऐसी स्थिति में महिला मंदिर पर न आ जाए, इसलिए ये प्रतिबंध लगाया गया है। पुजारी के अनुसार दर्शनों से पहले यह बात किसी महिला से पूछ भी नहीं सकते। इसलिए पुराने समय से ही यह नियम बना दिया गया कि महिलाओं को मंदिर से तीन सीढ़ी दूर रखा जाए।

जाटखेडा गांव के मां पार्वती मदिर पर आखिरी सीढिय़ां चढऩे को लेकर लगाई गई पाबंदियों को लेकर कई कहानियां हैं। उन्हें मंदिर के पुजारी की माने तो एक साल पहले एक महिला काली साड़ी पहनकर मंदिर में ऊपर तक चली गई, उसके साथ आया युवक भी शराब पीए था। जैसे ही ये दोनों ऊपर चबूतरे पर पहुंचे, वहां अचानक से मधुमख्खियों का झुंड आ गया। उन दोनों पर ऐसा धावा बोला कि कुछ ही देर बाद उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा। पुजारी के अनुसार कुछ दिन पहले ही ऐसी स्थिति फिर बनी जब एक महिला के मंदिर के ऊपर पहुंचने पर मधुमक्खियों का झुंड आ गया, लेकिन महिला जैसे ही नीचे आई मधुमक्खियां शांत होकर लौट गई।

ट्रेंडिंग वीडियो