scriptअखंड सुहाग की कामना के साथ महिलाओं ने पूजी गणगौर | Women wishing for a united suhag | Patrika News

अखंड सुहाग की कामना के साथ महिलाओं ने पूजी गणगौर

locationश्योपुरPublished: Apr 08, 2019 09:01:31 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

अखंड सुहाग की कामना के साथ महिलाओं ने पूजी गणगौरशहर सहित जिले में पारंपरिक रूप से मना गणगौर पर्व, महिलाओं ने सौलह श्रंगार कर की सामूहिक पूजा, परंपरागत पूजा स्थलों पर दोपहर तक चला गणगौर पूजने का दौर

sheopur

अखंड सुहाग की कामना के साथ महिलाओं ने पूजी गणगौर

श्योपुर,
राजस्थानी संस्कृति में रचे बसे श्योपुर जिले में सोमवार को गणगौर पर्व महिलाओं द्वारा श्राद्घा,हर्ष और उमंग के साथ मनाया गया। इस अवसर पर गौर गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती…, रानी पूजे राजा ने, म्हें पूजां म्हाकां सुहाग ने… जैसे परंपरागत गीतों के बीच सौभाग्यवती महिलाओं ने अखंड सुहाग और कन्याओं ने इच्छित वर पाने की कामना से गणगौर पूजन किया।
शहर हजारेश्वर उद्यान स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर, पारिख जी काबाग, मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, श्री सत्यनारायण मंदिर, गीताभवन, सरावगी मोहल्ला के गरोड़्या हनुमान मंदिर, खुलखुली माता ,जयेश्वर महादेव, चंबल कॉलोनी सहित शहरभर में पूजा स्थलों पर मिट्टïी से बनी ईसर एवं पार्वती की युगल प्रतिमाओं विविध रंगों से आकर्षक रूप में सजाया गया था।
नवविवाहिताओं में अपनी पहली गणगौर को लेकर उत्साह देखते ही बनता था। पारंपरिक गीतों के बीच पूजा-अर्चना करते हुए विवाहिताओं ने अखंड सुहाग और कुंवारी कन्याओं ने इच्छित वर की कामना की। महिलाओं ने इस दिन व्रत रखा और सायंकाल गणगौर को पानी पिलाया। वहीं बाग बगीचों में एकत्रित महिलाओं के नाच-गान का सिलसिला शाम को देर तक चलता रहा।
निकलेगी गणगौर की सवारी, लगेगा मेला
गणगौर पर्व के बाद श्योपुर का ऐतिहासिक गणगौर मेला आयोजित होगा। शहर के सूबात कचहरी के सामने आयोजित इस पारंपरिक मेले में विभिन्न मोहल्लों से गणगौर की सवारियां लाई जाएगी, वहीं लोक कलाकारों द्वारा स्वांग रचे जाएंगे। इसके लिए मोहल्ला समितियों ने तैयारियां पूरी कर ली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो