मजदूरी नहीं मिलने पर मजदूरों ने बंद की तुलाई, किया हंगामा

- तुलाई बंद के बाद बिफरे किसानों ने कलेक्टर को किया फोन

By: Anoop Bhargava

Updated: 20 Apr 2021, 10:23 PM IST

कराहल
कराहल कृषि उपज उपमंडी के गेहंू उपार्जन केंद्र पर ठेकेदार द्वारा मजदूरों को मजदूरी नहंी देने से नाराज मजदूरों ने तुलाई बंद कर हंगमा खड़ा कर दिया। ऐसे में कई दिनों से तुलाई के इतंजार में खड़े किसानों का भी गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने तहसीलदार, एसडीएम समेत कलेक्टर को फोन कर उपार्जन केंद्र पर गेहंू की तुलाई नहीं होने की सूचना दी। किसानों ने कहा कि कई दिनों से कतार में खड़े हैं यहां कोई नही सुन रहा है। उपार्जन केंद्र पर अव्यस्थाओं का आलम है। मजदूर काम छोडकऱ बैठ गए हैं। उपार्जन केंद्र प्रभारी गायब हैं। शिकायत के बाद ठेकेदार ने मजदूरों को मजदूरी देकर तुलाई कार्य शुरू करा दिया। लेकिन कुछ ट्रॉली की तुलाई करने के बाद मजदूर फिर भाग खड़े हुए। ऐसे में दिनभर में 7 ट्रॉली की तुलाई हो सकी।
कराहल कृषि उपज उपमंडी के गेहूं उपार्जन केंद्र पर सुबह से तीन स्थानों पर तुलाई शुरू हुई। तीन ट्राली तौलकर मजदूरों को ठेकेदार ने मजदूरी नहीं दी तो मजदूर तुलाई छोड़ कर ठेकेदार से मजदूरी मांगने लग गए। बाद में मजदूरों ने हंगामा कर दिया। इधर उपार्जन केंद्र पर कई दिनों से कतार में खड़े किसानों ने तुलाई बंद होने पर नायब तहसीलदार नवलकिशोर जाटव, एसडीएम नवजीवन विजय पवार, कलेक्टर राकेश श्रीवास्तव को फोन कर मंडी के उपार्जन केंद्र पर हो रही अव्यस्थाओं की जानकारी दी।
वर्जन
केंद्र पर तुलाई कार्य शुरू करा दिया था
उपार्जन केंद्र पर लगे मजदूरों को मजदूरी नहीं दी गई थी इसलिए उन्होंने तुलाई कार्य बंद कर दिया था। लेकिन बाद में ठेकेदार ने मजदूरी दे दी है इसके बाद तुलाई कार्य फिर से शुरू हो गया है। कांटे बढ़ाए जा रहे हैं।
अमित, संस्था प्रभारी, गेहंू उपार्जन केंद्र कराहल मंडी

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned