scriptSnowfall in Himachal: Buses stuck on the road, 504 roads closed | हिमाचल में हिमपात: राह में अटकी बसें,504 सड़कें ठप | Patrika News

हिमाचल में हिमपात: राह में अटकी बसें,504 सड़कें ठप

locationशिमलाPublished: Feb 04, 2024 01:29:22 am

Submitted by:

satyendra porwal

राज्य में 674 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप
शिमला. हिमाचल में एक दिन साफ रहने के बाद मौसम फिर बिगड़ गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बीच राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात का दौर फिर शुरू हो गया। शिमला में भी हल्का हिमपात दर्ज हुआ। इधर,राज्य में चार राष्ट्रीय राजमार्ग और 504 सड़कें यातायात के लिए बंद थीं। राज्य में 674 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप हैं। निगम की 136 बसें रास्तों में फंसीं हैं।

हिमाचल में हिमपात: राह में अटकी बसें,504 सड़कें ठप
हिमाचल में हिमपात: राह में अटकी बसें,504 सड़कें ठप
रिज मैदान व मालरोड पर सैलानी झूमे
रिज मैदान व मालरोड पर मौजूद सैलानी बर्फ के फाहे गिरते देख झूम उठे। सबसे ज्यादा सड़कें शिमला, कुल्लू व लाहौल-स्पीति में बंद हैं। चंबा, मंडी, शिमला और कुल्लू जिले के कई भागों में ब्लैक आउट हो गया है। बिजली तार और पोल टूटने से प्रदेश में ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। हालांकि, बिजली आपूर्ति बहाल करने को बोर्ड के कर्मचारी और अधिकारी फील्ड में डटे हैं। जिला कुल्लू और लाहौल में अभी तीन हाईवे के साथ करीब 200 सड़कें और 300 ट्रांसफार्मर बंद हैं। हिमपात के बाद प्रदेशभर में हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के करीब 600 रूट ठप रहे।

हिमाचल में हिमपात: राह में अटकी बसें,504 सड़कें ठपवैकल्पिक मार्गों से बसों का संचालन
एचआरटीसी ने वैकल्पिक मार्गों से बसों का संचालन किया। शिमला, कुल्लू, किन्नौर, मंडी और लाहौल-स्पीति जिले में सबसे अधिक रूट प्रभावित हुए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग-05 पर फिसलन के चलते निगम ने कुछ रूटों पर रात्रि बस सेवाएं स्थगित कर दी हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश के कई भागों में तीन दिन फिर बारिश-हिमपात का पूर्वानुमान जताया है।
पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
राज्य में ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। पांच फरवरी तक मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों के कई क्षेत्रों में बारिश-हिमपात के आसार हैं। मैदानी भागों में बारिश की संभावना है। रविवार को कुल्लू, चंबा, शिमला, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिले में भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है।
शिमला: हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना
शिमला शहर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की संभावना है। वहीं,तीन और चार फरवरी को राज्य के मैदानी, निचले पहाड़ी और मध्य पहाड़ी जिलों में कुछ स्थानों पर अंधड़ और बिजली चमकने की संभावना है। चार फरवरी को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है जबकि छह फरवरी को उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों पर बारिश-हिमपात हो सकती है। सात फरवरी से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं। लोक निर्माण विभाग के शिमला मंडल की 67 सड़कें अभी भी बंद हैं। इनमें शिमला की 15, धामी 12 चौपाल 18 और ठियोग क्षेत्र की 22 सड़कें शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो