script शून्य से नीचे 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में खेल का जज्बा। देखिए | The spirit of the game in temperatures below minus 20 degrees Celsius. | Patrika News

शून्य से नीचे 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में खेल का जज्बा। देखिए

locationशिमलाPublished: Feb 12, 2024 11:59:34 pm

Submitted by:

satyendra porwal

आइस हॉकी: लाहुल स्पीति कप का आगाज
(केलांग)शिमला. आइस हॉकी एसोसियेशन लाहुल स्पीति और रॉयल इन्फील्ड के संयुक्त तत्वावधान से आइस हॉकी कप 2024 और आइस स्पीड स्केटस का शुभांरभ सोमवार को आइस हॉकी रिंक काजा में किया गया। शून्य से नीचे 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान में यहां पर ये टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है।

शून्य से नीचे 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में खेल का जज्बा। देखिए
शून्य से नीचे 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में खेल का जज्बा। देखिए
इको टूरिज्म में विकसित करेंगे स्पीति
एडीसी राहु जैन ने कार्यक्रम के मुख्यातिथि को थंका पेंटिग देकर सम्मानित किया। वहीं आईस हॉकी एसोसियेशन आफ लाहुल स्पीति और रॉयल इन्फील्ड की ओर से भी मुख्यातिथि को सम्मानित किया गया। हिप्र राज्य वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केहर सिंह खाची ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि स्पीति की भौगोलिक परिस्थितियां यहां पर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। हम स्पीति को इको टूरिज्म के तहत विकसित करेंगे, ताकि यहां लोगों को घर द्वार पर ही स्वरोजगार मिल सके। यहां की संस्कति सदियों पुरानी है । यहां के लोगों ने अपनी संस्कृति को सहेज कर रखा है। आज जब भी प्रदेश में आईस हॉकी चर्चा शुरू होती है तो स्पीति की तरफ सबका ध्यान जाता है। स्पिति की पहचान अब आइस हॉकी के तौर पर हो रही है।
बेसिक आइस हॉकी का दिया प्रशिक्षण
एडीसी राहुल जैन ने कहा कि स्पीति कप का आयोजन पहली बार हो रहा है। रॉयल इन्फील्ड ने 23 लाख रुपए से अधिक की लागत के आइस हॉकी के उपकरण स्पीति के बच्चों के लिए दिए है। स्पीति में छह जोन बनाए गए हैं, जहां एक महीने से अधिक बच्चों को बेसिक आइस हॉकी का प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद इन्हीं से टीमें बनाई गई जो स्पीति कप में हिस्सा ले रही हैं। लोसर, हल, काजा, शिचलिंग, लालूंग और सगनम क्लब की टीमें शामिल हैं।
सांस्कृतिक दलों ने प्रस्तुत किए लोकनृत्य
कार्यक्रम में पिन, लालूंग और लोसर जोन के सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग लोकनृत्य प्रस्तुत कर तालियां बटोरी। स्पीति कप में पहला मैच शॅम जोन और तोद जोन के ब्यॉज श्रेणी में खेला गया, जिसमें तोद जोन ने 5 गोल किए जबकि शम जोन एक भी गोल नहीं कर पाई। वहीं स्पीड स्केटस अंडर 8, अंडर 12 , अंडर 16 और ओपन केटेगरी में दो दो खिलाडिय़ों को चयन अगले राउंड के लिए हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो