कोरोना: 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित, 5वीं-8वीं की शेष परीक्षा निरस्त

कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बीच लगातार हो रहे शटडाउन के दायरे में अब बोर्ड परीक्षा में भी आ गई हैं। यही वजह कि अब शेष 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, वहीं 5वीं व 8 वीं की शेष परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं।

By: Rakesh shukla

Published: 19 Mar 2020, 10:45 PM IST


शिवपुरी-श्योपुर. कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बीच लगातार हो रहे शटडाउन के दायरे में अब बोर्ड परीक्षा में भी आ गई हैं। यही वजह कि अब शेष 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं, वहीं 5वीं व 8 वीं की शेष परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल और स्कूली शिक्षा विभाग ने गुरुवार की शाम को इस संबंध में आदेश जारी किए।


माशिमं ने जारी किए अपने आदेश में बताया है कि 10वीं व 12वीं की 20 मार्च से 31 मार्च के बीच होने वाली परीक्षाएं स्थगित की जाती है। इन शेष पेपरों के लिए टाइम टेबल बाद में जारी किया जाएगा। बताया गया है कि 10वीं का अंतिम पेपर 23 मार्च को और 12वीं का 31 मार्च को होना था। वहीं आदेश में बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का प्रथम चरण का मूल्यांकन भी 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है, ये 21 मार्च से प्रारंभ होना था। साथ ही निर्देश जारी किए गए हैं, कि बोर्ड परीक्षाओं की सामग्री न खोली जाए और गोपनीय रखी जाए। वहीं दूसरी ओर स्कूली शिक्षा विभाग ने भी आदेश जारी कर 5वीं व 8 वीं की शेष परीक्षाएं निरस्त कर दी है, साथ ही कक्षा 1 से 4 और 6 व 7 की परीक्षा न होने की स्थिति में मासिक मूल्यांकन, त्रेमासिक और अद्र्धवार्षिक परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर बच्चों के परिणाम जारी करने के लिए कहा गया है। जिला शिक्षा अधिकारी वकील सिंह रावत ने बोर्ड परीक्षा के केंद्राध्यक्षों को निर्देशित किया है कि बोर्ड के पेपर न खोलें।


शहर का किला भी आमजन के लिए बंद
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए श्योपुर एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने आदेश जारी करते हुए श्योपुर किला, किला परिसर और सहरिया संग्रहालय में भी आमजन के प्रवेश पर रोक लगा दी है। एसडीएम द्वारा जारी आदेश में आमजन का प्रवेश् 31 मार्च तक बंद रहेगा।

Rakesh shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned