script11 सदस्यीय टीम रखेगी पानी की चोरी पर नजर | 11-member team to look into theft of water | Patrika News

11 सदस्यीय टीम रखेगी पानी की चोरी पर नजर

locationशिवपुरीPublished: Oct 23, 2018 11:11:23 pm

Submitted by:

Praveen tamrakar

शहर की प्यास बुझाने वाले तालाब और डेम का जलस्तर तेजी से पाताल नाप रहा है।

patrika news

Water level of seahor.jammonia pond is declining rapidly

सीहोर. शहर की प्यास बुझाने वाले तालाब और डेम का जलस्तर तेजी से पाताल नाप रहा है। यह स्थिति तब बन रही है, जब की सर्दी का मौसम शुरू भी नहीं हुआ है। ऐसे में आगामी दिनों में नागरिकों के सामने जल संकट खड़ा हो सकता है। नगर पालिका ने इस पानी को चोरी होने से रोकने टीम का गठन किया है।

रबी सीजन की बोवनी करने किसानों ने पलेवा कार्य शुरू कर दिया है। ऐसे में तालाब और डेम के पानी पर खतरा मंडरा गया है। इस पानी को बचाने नपा ने आनन-फानन में ११ सदस्यीय टीम बनाई है। टीम में ६ नपा कर्मचारी तो ५ कोटवार शामिल हैंं। टीम का सबसे ज्यादा फोकस काहिरी डेम पर रहेगा। यहां कर्मचारी ८-८ घंटे के हिसाब से ड््यूटी कर निगरानी करेंगे। इधर अधिकारियों की माने तो भगवानपुरा, जमोनिया तालाब पर पहले से ही कर्मचारी तैनात हैं, उनको भी पानी पर निगाह रखने की बात कही है।

तालाबों की स्थिति
बारिश के अंत तक जमोनिया तालाब २४.५ फीट, भगवानपुरा १९ फीट ८ इंच और काहिरी डेम ५.६० मीटर भराया था। अभी की स्थिति में जमोनिया तालाब में २३ और भगवानपुरा में १९ फीट पानी है। काहिरी डेम में ५.११ मीटर पानी शेष बचा है।
बिगड़ सकते हैं हालात
पिछले साल की तुलना में इस बार तालाब और डेम में अच्छा पानी आ गया था। इसकी तरफ ध्यान नहीं दिया तो हालात बिगड़ेंगे। बता दें कि पिछली बार अल्पवर्षा के चलते लोगों को मजबूरन इधर-उधर से पानी लाकर काम चलाना पड़ा था।

फैक्ट फाइल
आबादी- एक लाख १५ हजार
कितने दिन छोड़कर पानी सप्लाई- एक दिन
कितनी है सप्लाई- ९० लाख लीटर
पानी के प्रमुख स्रोत-जमोनिया, काहिरी, भगवानपुरा तालाब
&हमारी तरफ से पानी चोरी रोकने के लिए टीम बनाई है। यह टीम काहिरी डेम पर रखेगी। जमोनिया, भगवानपुरा में पहले से स्टाफ लगा हुआ है।
एनसी राठौर, प्रभारी जल शाखा सीहोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो