scriptबस स्टैंड पर हर दिन 14 हजार की अवैध वसूली | 14,000 illegal recovery on bus stand every day | Patrika News

बस स्टैंड पर हर दिन 14 हजार की अवैध वसूली

locationशिवपुरीPublished: Mar 06, 2019 10:42:23 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

वसूली में नपा की हिस्सेदारी के चर्चे, जिम्मेदार भी साधे मौन

Municipality, bus stand, illegal recovery, contract ending, recovery, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

बस स्टैंड पर हर दिन 14 हजार की अवैध वसूली

शिवपुरी। बस स्टैंड पर हर दिन 14 हजार रुपए की अवैध वसूली की जा रही है। यह वसूली बस ऑपरेटरों के अलावा ऑटो वालों से लेकर ठेले व गुमटी वालों से की जा रही है। यह वसूली अवैध इसलिए है, क्योंकि बस का स्टैंड का ठेका 26 फरवरी को ही खत्म हो गया, बावजूद इसके बस स्टैंड पर हर दिन वसूली की जा रही है। ठेकेदार व नपा के बीच हुए एक गुप्त समझौते के चलते यह राशि वसूलकर बंदरबांट की जा रही है, जबकि ठेका न होने की स्थिति में या तो वसूली बंद की जाए, अन्यथा नपा के खाते में जमा की जाए। हालांकि नपा के आरआई यह कह रहे हैं कि वसूली हम करवा रहे हैं तथा हर दिन ढाई से तीन हजार रुपए नपा के खाते में जमा किए जा रहे हैं। यदि उनकी बात पर भरोसा किया भी जाए तो होने वाली वसूली में से 15 फीसदी राशि जमा कर शेष का बंदरबांट किया जा रहा है।

शिवपुरी बस स्टैंड को तीन साल के लिए 45 लाख रुपए की राशि ठेकेदार से लेकर नगरपालिका ने ठेके पर उठा दिया था। बस स्टैंड पर आने-जाने वाली बसों से लेकर ऑटो व गुमटियों और ठेले वालों से हर दिन पर्ची काटकर राशि जमा की जाती थी। चूंकि यह ठेका तीन साल के लिए था और उसकी समयावधि 26 फरवरी को खत्म हो गई, लेकिन बस स्टैंड पर होने वाली वसूली नहीं रुकी। ठेका लेने वाले ठेकेदार को अपनी अमानत राशि निकालने के साथ ही बस स्टैंड का मेंटेनेंस भी उक्त वसूली में करना था। बस स्टैंड तो अपने हाल में ही रहा, लेकिन ठेका जरूर खत्म हो गया। ठेका खत्म होने के बाद भी ठेकेदार के कर्मचारी ही बस स्टैंड में रसीद काटकर राशि वसूल कर रहे हैं, यानि जो वसूली हर दिन की हो रही थी, उसमें कोई कमी नहीं आई, लेकिन यदि वो राशि नपा में जमा होने की बात कही जा रही है, तो उसमें भी एक बड़ा अंतर होने से बंदरबांट स्वत: ही तय हो रहा है।

हर दिन काट रहे रसीद
बस स्टैंड पर ऑटो लेकर खड़े युवक ने पूछने पर बताया कि अभी भी हमारी रसीद उन्हीं लोगों द्वारा काटी जा रही है, जो पहले काटते थे। उसने तत्काल ऑटो में रखी मंगलवार की रसीद दिखाई, जिसमें तारीख लिखी थी। यानि नगरपालिका के जिम्मेदार ठेकेदार के लोगों से वसूली करवा रहे हैं, ताकि जमा होने वाली राशि में कमी न हो, लेकिन वे नपा की गुल्लक में वो जमा भी कर रहे हैं या नहीं, इसमें भी संशय है।

हर दिन इस तरह होती है बस स्टैंड पर वसूली
शिवपुरी बस स्टैंड पर प्रति यात्री बस से 50 रुपए लिए जाते हैं, जबकि शिवपुरी से लगभग 300 यात्री बसें हैं। इसके अलावा ऑटो वालों से 10 रुपए तथा गुमटी व ठेले वालों से 50-50 रुपए वसूल किए जाते हैं। हर दिन यहां पर 12 से 14 हजार रुपए की वसूली की जाती है। लेकिन अब जबकि ठेका खत्म हो गया, बावजूद इसके हर दिन इसी क्रम में रसीद काटकर वसूली हो रही है।

बैठक वसूली में भी ऐसा ही खेल
शिवपुरी शहर की बाजार बैठक वसूली का ठेका नगरपालिका ने नहीं दिया है, लेकिन बाजार से हर दिन गुमटी, ठेले वालों सहित अन्य सभी दुकानदारों से की जा रही है। उक्त राशि भी हजारों रुपए प्रतिदिन के मान से आती है, लेकिन नपा की गुल्लक में 10 प्रतिशत राशि भी जमा नहीं की जा रही। अभी तक कई मामलों में बदनामी झेल रही नगरपालिका में वसूली का मुद्दा भी गर्माया हुआ है।
बस स्टैंड का ठेका 26 फरवरी को खत्म हो गया। अब वहां पर नपा कर्मचारी वसूली कर रहे हैं और राशि जमा करवा रहे हैं। हर दिन ढाई से तीन हजार रुपए जमा करवा रहे हैं। जल्दी ही इसके ठेेके की प्रक्रिया भी शुरू करेंगे।
पूरन कुशवाह, आरआई नपा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो