scriptकोर्ट रोड सहित 18 सडक़ों का निर्माण अधर में | 18 roads constructed in the middle | Patrika News

कोर्ट रोड सहित 18 सडक़ों का निर्माण अधर में

locationशिवपुरीPublished: Dec 20, 2017 03:32:26 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

नपा में चल रही खींचतान, अटका शहर विकास, मुख्य बाजार में निकलना हो रहा मुश्किल

cort road, middle, constructed, nagarpalika, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के मुख्य बाजार कोर्ट रोड सहित 18 सडक़ों का मामला फिलहाल प्रदेश की राजधानी भोपाल में अटक गया। यह सभी सडक़ें नगरपालिका की हैं, इसलिए वो बरसों बाद भी नहीं बन पाईं। क्योंकि नपा के जिम्मेदार शहर विकास को छोडक़र कोर्ट-कचहरी में उलझ गए। हालात इतने खराब हैं कि बाजार में दुपहिया वाहन से तो क्या पैदल चलना भी दूभर हो गया। ऊबड़-खाबड़ रास्ते पर उड़ रही धूल से आमजन तो क्या दुकानदार भी परेशान हैं। यह स्थिति तब है, जबकि शिवपुरी शहर की सडक़ों को बनवाने के लिए हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाई गई।
शहर के मुख्य बाजार कोर्ट रोडको बनाए जाने के प्रयास पिछले 8 माह से चल रहे हैं, लेकिन अभी तक इसका काम शुरूनहीं हो सका। जबकि शहर का मुख्य बाजार इसी रोडपर है, जहां से हर दिन 40 से 50 हजार लोगों की हर दिन आवाजाही रहती है। इस रोड के अलावा वायपास से रेलवे स्टेशन एवं सदर बाजार की सडक़ की हालात भी बद से बद्तर हो चुकी है। 3 करोड़ से अधिक लागत से बनाईजाने वाली इन सडक़ों का दूसरी बार टेंडर हो गया, जिसमें दतिया के एक ठेकेदार का टेंडर पास भी हुआ, लेकिन टीएस (तकनीकी स्वीकृति) न मिलने से काम अभी तक शुरूनहीं हो सका। उक्त सडक़ों के अलावा शहर की 18 अन्य सडक़ों का टेंडर भी खुल गया, लेकिन उसका वर्क ऑर्डर भी अभी तक नगरपालिका ने जारी नहीं किया।
एक तरफ जहां शहरवासी ऊबड़-खाबड़ सडक़ों पर चलते हुए धूल खाने को मजबूर हैं, वहीं दूसरी ओर नगरपालिका आमजन की इन परेशानियों से दूरी बनाए हुए है। कभी नपाध्यक्ष को ठेकेदार धमकी देता है तो कभी सीएमओ के साथ पार्षद मारपीट कर रहे हैं। इतना सब होने के बाद भी नगरपालिका में दादागिरी करने वालों के खिलाफ पुलिस कोई कार्यवाही नहीं करती, जिसके चलते माहौल और भी अधिक बिगड़ता जा रहा है। यही वजह है कि जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी तक शहर विकास को छोडक़र अपने मामलों को सुलझाने में जुटे हुए हैं।

कोर्ट कमिश्रर भी नहीं दे पाए राहत
शहर की सडक़ों को बनवाए जाने के लिए उच्च न्यायालय खंडपीठ ग्वालियर में जनहित याचिका लगाई गई। जिसमें कोर्ट कमिश्रर नियुक्त किए गए और उन्होंने कई बार दौरा करके न्यायालय को भी सडक़ों की स्थिति से अवगत कराया। नगरपालिका के अधिकारी कोर्ट में तारीखें भी कर रहे हैं, लेकिन सडक़ बनने का काम शुरूनहीं करवा पा रहे। यही वजह है कि आमजन को सडक़ों का सुख नहीं मिल पा रहा।

नई बनी सडक़ खोदी
एक ओर जहां शहर के मुख्य बाजार कोर्ट रोडसहित अन्य सडक़ें बन नहीं पा रहीं, वहीं दूसरी ओर कोतवाली रोडजो अभी कुछ समय पूर्व ही नई बनाई गई, उसे चेंबर की सफाई के फेर में खोद दिया गया। सोमवार को इस सडक़ को खोदकर सीवर के चेंबर का ढक्कन खोला गया और फिर उसे साफ करके सडक़ यूं ही खुदी छोड़ दी गई। स्थानीय दुकानदार व शहरवासियों का कहना है कि नईसडक़ बन नहीं रहीं और जो बनीं, उन्हें अभी से खोदना शुरू कर दिया।

मंत्री बोलीं: मेरी पीडब्ल्यूडी की तो सडक़ें बन गईं, अब नपा जाने
शहर में पीडब्ल्यूडी की जो सडक़ें थीं, उनमें एक को छोडक़र शेष सभी बन गई हैं। कोर्ट रोडसहित बाजार की अन्य सडक़ें नगरपालिका की हैं। उनमें क्यों देरी हो रही है, यह तो नपा के जिम्मेदार ही जानें। नपा में लोग आपस में ही झगड़ रहे हैं, तो फिर शहर की सुध कब और कैसे लेंगे?।
यशोधरा राजे सिंधिया, केबीनेट मंत्री शिवपुरी

यह बोले नपा सीएमओ
कोर्ट रोडसहित 4 सडक़ व 18 अन्य सडक़ों की फाईल अभी भोपाल में ईएनसी के ऑफिस में हैं। अभी वहां से टीएस होना बाकी है। जैसे ही वहां से फाईलों का निराकरण हो जाएगा, तो शहर में सडक़ें बनवाना शुरू कर देंगे।
रणवीर कुमार, सीएमओ नपा शिवपुरी
गया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो