script200 बीघी भूमि कराई कब्जा से मुक्त | 200 begha land free from Encroachment | Patrika News

200 बीघी भूमि कराई कब्जा से मुक्त

locationशिवपुरीPublished: Dec 19, 2017 11:22:01 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

टुडय़ावद मे 200 बीघा खेत में वन विभाग ने चलवाई जेसीबी, भूमि कराई मुकात
 

Forest land, encroachment, forest department, action, farming, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news

बदरवास. वन विभाग के लगभग आधा सैकड़ा बीट गार्ड व फोरेस्ट अधिकारियों ने मंगलवार की दोपहर बदरवास सब रेंज की टुडय़ावद बीट में पहुंचकर लगभग 200 बीघा जमीन पर हो रही खेती को जेसीबी व ट्रैक्टर चलाकर नष्ट कर दिया। यह जमीन बदरवास के पूर्व मंडी अध्यक्ष व स्व. रामसिंह यादव (कोलारस विधायक) के समधी निरपत सिंह यादव के कब्जे में बताई गई। यादव का कहना है कि हमें 1979 में पट्टा दिया गया था, लेकिन उपचुनाव के चलते यह साजिशन कार्रवाई की गई है।
मंगलवार की दोपहर लगभग 12 बजे बदरवास वन विभाग के एसडीओ, रेंजर, डिप्टी रेंजर सहित लगभग आधा सैकड़ा बीट गार्ड टुडय़ावद बीट में हो रही खेती को उजाडऩे के लिए जेसीबी व ट्रैक्टर लेकर पहुंचे और इस जमीन पर जेसीबी चलाने के साथ ही ट्रैक्टर से जुताई कराई। फोरेस्ट के अधिकारियों ने बताया कि यह जमीन वन विभाग की है, जिस पर कब्जा करके खेती की जा रही थी, जिसे हमने कब्जा मुक्त कराया है। बताते हैं कि जब फॉरेस्ट का अमला कब्जे वाली जमीन पर पहुंचा तो कब्जेधारी ने अपने पुराने पट्टे व सीमांकन के कागज भी दिखाए, लेकिन किसी ने एक नहीं सुनी और पूरे खेत को फिर से जोत दिया। कब्जेधारी निरपत सिंह यादव का कहना है कि हमें 1979 पट्टा मिला था, जिसके कागज भी हमारे पास हैं। बाद में फोरेस्ट व रेवेन्यू ने संयुक्त रूप से सीमांकन भी किया। उन्होंने कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि यदि हमारा कब्जा था तो फिर अभी तक क्यों इसे नहीं हटाया। यह तो राजनीतिक साजिश के तहत कार्रवाई की गई है। वन विभाग के डीएफओ लविन भारतीय ने कहा कि कब्जेधारी को पूर्व में नोटिस दिया गया, जब उसने नहीं हटाया तो हमने उसे कब्जामुक्त करवाया।
चिह्नित हो रहे कांग्रेसी कब्जेधारी
ज्ञात रहे कि अभी हाल ही में बदरवास नगर पंचायत उपाध्यक्ष भूपेंद्र यादव का रेस्ट हाउस में किया गया कब्जा प्रशासन ने हटवाया था। चंूकि उपचुनाव नजदीक हैं और भाजपा इसे जीतने के लिए पूरा दम लगा रही है। क्षेत्र में चर्चा है कि कांग्रेसी नेताओं के कब्जे चिह्नित करके कार्रवाई की जा रही है, जबकि भाजपा के कई नेताओं के अवैध क्रेशर सहित कई कामकाज क्षेत्र में चल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो