शिवपुरी

359951 बच्चों को नहीं मिली छात्रवृति

जिले में चालू शैक्षणिक सत्र बीतने पर है, लेकिन स्कूलों में दर्ज छात्रों में से लगभग 3 लाख 59 हजार 951 विद्यार्थियों को अभी तक छात्रवृति नहीं मिल सकी। छात्रवृत्ति प्राप्त करने की सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के बावजूद भी बच्चे कुछ स्कूल संचालकों और शिक्षकों की लापरवाही के कारण छात्रवृति से वंचित रह गए।

शिवपुरीJan 19, 2020 / 10:43 pm

शिवपुरी. जिले में चालू शैक्षणिक सत्र बीतने पर है, लेकिन स्कूलों में दर्ज छात्रों में से लगभग 3 लाख 59 हजार 951 विद्यार्थियों को अभी तक छात्रवृति नहीं मिल सकी। छात्रवृत्ति प्राप्त करने की सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के बावजूद भी बच्चे कुछ स्कूल संचालकों और शिक्षकों की लापरवाही के कारण छात्रवृति से वंचित रह गए।

जानकारी के अनुसार जिले भर के सभी ब्लॉक में पिछले शैक्षणिक सत्र में 3 लाख 72 हजार 559 विद्यार्थी दर्ज थे। इन छात्रों में से छात्रवृति के लिए 359951 विद्यार्थियों की प्रोफाइल रजिस्टर्ड हो चुकी है, जबकि अभी भी कुछ स्कूलों के प्रभारियों व संस्था प्रधान की लापरवाही के कारण प्रोफाइल अपडेशन का काम कम्पलीट नहीं हो पाया है। यही कारण है कि जिन बच्चों की संपूर्ण औपचारिकताएं पूर्ण हो चुकी हैं, उनको आज तक छात्रवृति नहीं मिल पा रही है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि कुछ शिक्षकों ओर स्कूल संचालकों की लापरवाही का खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है।
संकुलों पर पहुंची 3762 बच्चों की जानकारी
जिलेभर में 359951 बच्चों की प्रोफाइल अपडेट हो चुकी है, शिक्षकों की लापरवाही से संकुलों तक सिर्फ 3762 बच्चों की जानकारी ही पहुंची है, जबकि 3 लाख 56 हजार 189 बच्चों की जानकारी संकुल केंद्रों तक नहीं पहुंचाई गई है। इस कारण से सभी किसी भी बच्चे को छात्रवृति नहीं मिल पा रही है। बात जिलेभर की करें तो प्रोफाइल अपडेशन का काम अगस्त माह से लगातार किया जा रहा है। अधिकारी तभी से लगातार प्रोफाइल अपडेशन की मॉनीटरिंग करने में लगे हुए हैं लेकिन शिक्षकों की लापरवाही का परिणाम है, शैक्षणिक सत्र समाप्त होने के बावजूद अभी भी 3.38 प्रतिशत विद्यार्थियों की प्रोफाइल अपडेशन का काम नहीं हो सका है।
प्रोफाइल अपडेशन की लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है और हमने पिछले कुछ समय में इसमें काफी सुधार किया है। जो काम शेष बचा है उसे जल्द ही पूरा करवाया जाएगा ताकि बच्चों को छात्रवृति प्रदान करने की कार्रवाई की जा सके।
अजय कटियार, डीईओ शिवपुरी
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.