scriptमानसून की बारिश के पहले ही दिन डेढ़ घंटे में 55 एमएम बारिश | 55 mm of rain in one and a half hours on the very first day of monsoon | Patrika News

मानसून की बारिश के पहले ही दिन डेढ़ घंटे में 55 एमएम बारिश

locationशिवपुरीPublished: Jun 13, 2021 10:46:22 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

तेज हवाओं के बीच बारिश होने से अस्त-व्यस्त हुआ शहर
कलेक्ट्रेट की बाउंड्री ढही, हाइवे पर पलटा ट्रक, लगा रहा दो घंटे तक हाइवे पर जाम

मानसून की बारिश के पहले ही दिन डेढ़ घंटे में 55 एमएम बारिश

मानसून की बारिश के पहले ही दिन डेढ़ घंटे में 55 एमएम बारिश

शिवपुरी। शहर सहित जिले में शनिवार-रविवार की दरमियानी रात मानसून की पहली बरिश ही इतनी जबर्दस्त रही कि पूरा शहर अस्त-व्यस्त हो गया। निचले इलाकों में चौतरफा पानी भरा रहा, तो वहीं पानी के तेज फ्लो में कलेक्ट्रेट की बाहरी बाउंड्री का एक हिस्सा ही ढह गया। वहीं अलसुबह नारियल से भरा ट्रक पलट जाने से हाइवे पर दो घंटे तक जाम लगा रहा। सुबह जब लोगों की नींद खुली तो रात में हुई रिकार्ड 55 मिमी बारिश के बाद पूरा शहर तरबतर होने के साथ ही अव्यवस्थित नजर आया। वहीं रविवार की शाम को बदरवास में भी तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते कई जगह पेड़ उखडक़र गिर गए।
पिछले एक सप्ताह से पड़ रही तीखी गर्मी के बीच शनिवार की रात को एकाएक मौसम ने करवट बदली और रात पौने 3 बजे तेज गरज के सथ जो मूसलाधार बारिश शुरू हुई तो फिर वो डेढ़ घंटे बाद ही रुकी। बारिश के साथ चल रहीं तेज हवाओं की वजह से आवाज इतनी तेज थी कि कूलर की आवाज में भी लोगों की नींद खुल गई। इतनी देर तक तेज बारिश होने से मौसम में एकाएक ठंडक घुल गई और लोगों को कूलर बंद करने पड़ गए। सुबह जब लोगों की नींद खुली तो घरों के आसपास तो पानी भरा ही था, साथ ही नालों में पानी तेज फ्लो के साथ चल निकला। पहली बारिश मे ही जहां शहर के नाले चल गए, वहींं शहर की निचली बस्तियों में भी पानी भर गया। हालांकि सुबह तक बस्तियों में भरा पानी तो उतर गया, लेकिन जब लोग मॉर्निंग वॉक पर निकले तब नजर आया कि रात में बारिश ने शहर पर कहर ढाया है।
दीवार कमजोर थी या पानी का फ्लो तेज
शहर पोहरी रोड स्थित लायंस चौक के पास से ही कलेक्ट्रेट का मोड़ है। रविवार की सुबह जब यहां का नजारा देखा तो खंडे-पत्थर के साथ मिट्टी सडक़ पर बिखरी हुई थी। यह खंडे-पत्थर कलेक्ट्रेट की बाउंड्री के उस हिस्से के थे, जिसे कुछ साल पूर्व ही बनाया गया था। अब सवाल यह है कि पानी का फ्लो तेज था या फिर दीवार कमजोर थी?। क्योंकि दीवार कलेक्ट्रेट की है और यदि उसमें ही गुणवत्ता कमजोर हो गई तो फिर जिले में दूसरे कामों की गुणवत्ता कैसे ठीक रह पाएगी।
अनियंत्रित होकर पलटा ट्रक, लगा जाम
एबी रोड पर विनेगा आश्रम के नजदीक रविवार की सुबह लगभग 4 बजे नारियल से भरा एक ट्रक अनियंत्रित होकर पलट गया। यह ट्रक बैंगलोर से नारियल लेकर दिल्ली जा रहा था। ट्रक ड्राइवर ने बताया कि एक दूसरे वाहन को साइड देने के चक्कर में ट्रक का एक पहिया कच्ची सडक़ पर उतर जाने की वजह से वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। ट्रक बीच रोड पर पलटने से दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। इस बीच एक वीडियोकोच के ड्राइवर ने सडक़ की साइड से निकलने का प्रयास किया तो उसके पहिए भी कच्ची मिट्टी में फंस कर रह गए। जिसके चलते ट्रैफिक जाम की स्थिति और भी अधिक खराब हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह एक साइड को खुलवाकर धीरे-धीरे वाहनों को निकलवाया।
कच्ची मिट्टी में फंसे चार पहिया वाहन
शहर में रात को हुई झमाझम बारिश के चलते गढ्डे वाली सडक़ों में पानी भर गया, तथा जहां पर कच्ची जगह है, वहां इतना दलदल हो गया कि रखे-रखे चार पहिया वाहन के पहिए धंस गए। कमलागंज में एक कार को निकालते समय उसके पहिए इतने धसक गए कि वो एक इंच भी आगे नहीं बढ़ पा रही थी। यह हालात शहर में हर उस जगह बने, जहां सडक़ पक्की नहीं है।
सबसे अधिक शिवपुरी में 55 मिमी हुई बारिश
बीती रात से रविवा सुबह 8 बजे तक हुई बारिश के आंकड़ों मेंं सबसे अधिक बारिश शिवपुरी में 55 मिमी दर्ज की गई। जबकि बैराड़ में 25 मिमी, पोहरी में 21 मिमी, नरवर में 34 मिमी, करैरा में 45 मिमी, पिछोर में 6 मिमी, कोलारस में 10 मिमी, बदरवास मे 2 मिमी तथा खनियांधाना में 14 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस तरह जिले में पिछले 24 घंटे में 212 मिमी बारिश दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो