scriptAgricultural market's teen shed blown up | 15.84 करोड़ से बनी कृषि मंडी का टीन शेड उड़ा, पिलर भी उखड़े | Patrika News

15.84 करोड़ से बनी कृषि मंडी का टीन शेड उड़ा, पिलर भी उखड़े

नई कृषि उपज मंडी पिपरसमा में बने हुए अभी दो साल भी पूरे नहीं हुए कि सोमवार को आई आंधी में मंडी की टीनशेड ही उखडक़र दूर जा गिरी।

शिवपुरी

Published: May 23, 2022 11:45:56 pm

शिवपुरी. नई कृषि उपज मंडी पिपरसमा में बने हुए अभी दो साल भी पूरे नहीं हुए कि सोमवार को आई आंधी में मंडी की टीनशेड ही उखडक़र दूर जा गिरी। इतना ही नहीं हवा के झोंके से टीनशेड जिन पिलरों पर कसे हुए थे, वे पिलर भी अपनी जगह छोड़ गए। 15.84 करोड़ रुपए की लागत से बनी मंडी के निर्माण कार्य की कलई बेमौसम बारिश व हल्की आंधी ने ही खोलकर रख दी। ऐसे में यह मंडी कितने दिनों तक किसानों को सुरक्षा दे पाएगी, कहना मुश्किल है।
15.84 करोड़ से बनी कृषि मंडी का टीन शेड उड़ा, पिलर भी उखड़े
15.84 करोड़ से बनी कृषि मंडी का टीन शेड उड़ा, पिलर भी उखड़े

गौरतलब है कि शिवपुरी की नई कृषि उपज मंडी पिपरसमा में बनाई गई थी तथा 11 दिसंबर 2020 को कैबिनेट मंत्री व शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया ने उसका लोकार्पण किया था। महज 18 माह पूर्व लोकार्पित हुई इस मंडी में किसानों के लिए लगाए गए टीनशेड बीती रात आई आंधी-बारिश में न केवल अलग-अलग हिस्सों में उखडक़र दूर जा गिरे, बल्कि जिन लोहे के पिलरों को सीमेंट के चबूतरे बनाकर सेट किया गया था, वो पिलर भी अपनी जगह छोड़ गए। पिलर सीमेंट के चबूतरे सहित उन नट-बोल्ट से अलग हो गए, जिन पर वो पहले लगे थे। मंडी का निर्माण 15 करोड़ 84 लाख रुपए की भारी भरकम राशि से किया गया था। जिसमें चार अलग-अलग जगह बड़े टीनशेड लगाए गए, ताकि कितनी भी फसल क्यों न आ जाए, किसानों को मंडी में पर्याप्त जगह फसल बेचने के लिए मिल सके।
सीसी की साइडेंं भी हुईं खराब
लंबे-चौड़े एरिया में बनी शिवपुरी कृषि उपज मंडी के अंदर सीसी सडक़ तो बनी है, लेकिन उसके आसपास के एरिया में जो डामरीकरण किया गया, वो भी हल्की बारिश में उखडऩे व उसका मटेरियल एक जगह सिमटने लगा। महज 18 माह में ही मंडी की ऐसी हालत हो जाने से उसकी गुणवत्ता पर सवाल उठना लाजमी है, क्योंकि करोड़ों की लागत से बनी मंडी में लगे टीनशेड कुछ इस अंदाज में उड़े, मानों पिपरसमा में रात को तूफान आया हो।
सुबह अस्त-व्यस्त नजर आई मंडी
रविवार को तो मंडी बंद थी तथा रात में वहां पर कोई रुकता भी नहीं है। सोमवार की सुबह जब किसान अपनी फसल लेकर मंडी पहुंचे तो वहां की हालत देखकर हतप्रभ रह गए, क्योंकि फसल बिक्री व तौल के लिए बनाए गए लंबे-चौड़े चबूतरों के ऊपर जो टीनशेड लगाई गईं थीं, उनमें से एक चबूतरे के टीनशेड के बीच का हिस्सा गायब ही हो गया था, जबकि पास वाले टीनशेड टेड़े होकर लटके हुए थे। पूरी मंडी ही अस्त-व्यस्त नजर आ रही थी।
करवाएंगे दुरुस्त
रात में आंधी आने की वजह से मंडी की टीनशेड का कुछ हिस्सा उड़ जाने की सूचना हमारे पास भी है। मंडी सचिव भी बीमार हो गए हैं तथा उन्हें मैंने मैसेज कर दिया है। टीनशेड को सुधरवाएंगे तथा पिलर के स्टैंड उखड़ गए हैं तो उसकी जानकारी भी भोपाल भेजेंगे।
गणेश जायसवाल, शिवपुरी एसडीएम मंडी प्रशासक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

12 जुलाई को झारखंड जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटननूपुर शर्मा के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट को 117 पूर्व जजों समेत बड़े अधिकारियों का ओपन लेटर, CJI को भेजाMaharashtra Politics: शिवसेना में किस वजह से शुरू हुई थी बगावत? बागी विधायक ने बताई पूरी सच्चाईसंभल में हिंदू देवी-देवताओं के पोस्टर पर चिकन बेचना पड़ा भारी, पुलिस ने सिखाया ये सबकअयोध्या में 1000 एकड़ भूमि पर बनेगा रामायण परिसर, रामलीलाओं से सजेगी धरतीप्रयागराज पहुंचे डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा- हनिहार में विकसित होगा चंद्रशेखर आजाद पार्क जैसा पार्कMaharashtra Politics: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल विस्तार पर दिया बड़ा बयान, विदर्भ के विकास को लेकर भी कही यह बातएमपी के इन दो शहरों में हो सकता है G 20 शिखर सम्मेलन, शुरु हुई आयोजन की तैयारियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.