scriptदो दिन से हो रही बारिश, खुले डैम के गेट | All the three ponds of the city were flooded, the label of Madikheda D | Patrika News
शिवपुरी

दो दिन से हो रही बारिश, खुले डैम के गेट

दो दिन से हो रही बारिश, खुले डैम के गेटशहर के तीनों तालाब हुए लबालब, मड़ीखेड़ा डैम का लेबल बढ़ाजिले में बारिश का आंकड़ा 603.59 मिमी तक पहुंचा

शिवपुरीAug 17, 2022 / 03:45 pm

sanuel Das

दो दिन से हो रही बारिश, खुले डैम के गेट

दो दिन से हो रही बारिश, खुले डैम के गेट

दो दिन से हो रही बारिश, खुले डैम के गेट
शहर के तीनों तालाब हुए लबालब, मड़ीखेड़ा डैम का लेबल बढ़ा
जिले में बारिश का आंकड़ा 603.59 मिमी तक पहुंचा
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में दो दिन से हो रही बारिश ने जहां शहर को तरबतर कर दिया, वहीं नदी-नाले उफन गए तथा सिंध में पानी का फ्लो आ जाने से मंगलवार की सुबह मड़ीखेड़ा डैम के 8 गेट खोलकर पानी रिलीज किया गया। शहर के तीनों तालाब भी पानी से लबालब हो गए तथा जिले में औसत बारिश का आंकड़ा 603.59 मिमी तक पहुंच गया। जिले में हो रही लगातार बारिश के चलते अब फसलों को भी खतरा उत्पन्न होने की आशंका है।
शिवपुरी में रविवार की देर शाम से शुरू हुआ बारिश का क्रम रुक-रुक कर तीसरे दिन यानि मंगलवार को भी जारी रहा। सोमवार की सुबह मौसम सिर्फ उतना ही खुला रहा, जब तक पुलिस परेड ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए गए, तब तक आसमान खुला रहा। लेकिन जैसे ही कार्यक्रम खत्म हुआ तो फिर बारिश का जो दौर शुरू हुआ तो फिर रुक-रुक कर कभी तेज तो कभी धीमी बारिश होती रही। जिला मुख्यालय सहित अंचल में भी बारिश क्रम जारी रहा, जिसके चलते सभी ताल-तलैया तो फुल हो ही गए, साथ ही सिंध नदी में पानी का फ्लो तेज होने की वजह से मड़ीखेड़ा डैम में भी पानी का लेबल तेजी से बढऩे लगा।
मड़ीखेड़ा डैम के पहलेे 8 और फिर 10 गेट खोले
नरवर तहसील में सिंध नदी पर बने मड़ीखेड़ा डैम में पानी का फ्लो तेज हो जाने की वजह से पानी का लेबल बढऩे से मंगलवार की सुबह 5 बजे सायरन बजाकर पहले 4 गेट खोले गए। उसके बाद भी पानी का फ्लो तेज होने की वजह से चार और यानि कुल 8 गेट खोले गए। देर दोपहर बाद जब सिंध का में पानी का फ्लो तेज हो गया तो फिर शाम को सभी 10 गेट खोल दिए गए। इन गेटों से पहले 2 हजार और फिर 3 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया, जिसके चलते नदी के आसपास स्थित गांव में रहने वाले लोगों को अलर्ट जारी करके नदी से दूर रहने के लिए कहा गया। वर्तमान में डैम का लेबल 344.70 मीटर है, जबकि डैम का फुल लेबल 346.25 मीटर है।
पर्यटन स्थलों पर रही भीड़, भीगते रहे लोग
सोमवार को आजादी के पर्व पर शहर के प्राचीन पर्यटन स्थल भदैया कुंड एवं सिंधिया छत्री पर सैलानियों की भारी भीड़ रही। चूंकि बारिश रुक-रुक कर हो रही थी, इसलिए जो सैलानी पर्यटन स्थलों पर घूमने गए, वे बिना भीगे नहीं रह सके। भदैया कुंड पर जो टीनशेड लगाए गए, वो भी टूटे होने की वजह से पर्यटक वहां छुपने का असफल प्रयास करते रहे। वहीं यहां पर लगे चना जोर गरम व भुट्टों के ठेले वाले भी बारिश से बचने की कवायद में जुटे रहे। भदैया कुंड का झरना भी पिछले तीन दिन से पूरे वेग के साथ चल रहा है।
जिले में अभी तक 603.59 मिमी औसत वर्षा
शिवपुरी जिले में 1 जून से अभी तक 603.59 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जिले में गत वर्ष आज दिनांक तक 1045.76 मिमी औसत वर्षा हुई थी। जिले की औसत वर्षा 816.3 मिमी है। गत वर्ष जिले में कुल 1452.9 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई थी। अभी तक शिवपुरी में 932.40 मिमी, बैराड़ में 566.50 मिमी, पोहरी में 716 मिमी, नरवर में 610 मिमी, करैरा में 470 मिमी, पिछोर में 481.70 मिमी, कोलारस 654.70 मिमी, बदरवास में 606 मिमी तथा खनियाधाना में 395 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।
उखड़ा पेड़, ऑफिसर कॉलोनी का रास्ता बंद
शहर में लगातार हो रही बारिश के चलते मिट्टी इतनी गीली हो गई कि बड़े पेड़ हवा के साथ ही उखडऩे लगे हैं। ऑफिसर कॉलोनी में स्थित कोने वाले बंगले में लगा एक पेड़ आज दोपहर ेमें उखडक़र वाउंड्री पर टिक गया, जिसके चलते ऑफिसर कॉलोनी में जाने वाला रास्ता ही बंद हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो