scriptअद्भुत शिवलिंग: जिस पर सिर्फ 5 मिनट को आती हैं सूर्य की किरणें ‘ | Amazing Shivalinga: | Patrika News

अद्भुत शिवलिंग: जिस पर सिर्फ 5 मिनट को आती हैं सूर्य की किरणें ‘

locationशिवपुरीPublished: Mar 03, 2019 10:55:08 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

इस शिवलिंग पर एक अदृश्य जलधारा हमेशा अभिषेक करती रहती हैं तथा पूरे दिन में महज 5 मिनिट के लिए शिवलिंग पर सूर्य की किरण पड़ती है।
 

Shivaling, Badrwas, Shivaratri, Puja, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

अद्भुत शिवलिंग: जिस पर सिर्फ 5 मिनट को आती हैं सूर्य की किरणें ‘

शिवपुरी/ बदरवास। आज हम आपको एक ऐसे अद्भुत शिवलिंग के बारे में बता रहे हैं, जिसकी पूजा करने के लिए भक्तों को पहाड़ से 200 फीट नीचे उतर कर शिवलिंग के दर्शन करने जाना पड़ता है। इस शिवलिंग पर एक अदृश्य जलधारा हमेशा अभिषेक करती रहती हैं तथा पूरे दिन में महज 5 मिनिट के लिए शिवलिंग पर सूर्य की किरण पड़ती है।
बदरवास जनपद के अंतर्गत आने वाले ग्राम सालोन में तिलिया भरका एक प्राचीन गुफा है, जिसमें 200 फीट अंदर गहराई में एक प्राचीन शिवलिंग है। इस गुफा में पूरे दिन में महज 5 मिनिट के लिए सूर्य देवता की किरणें शिवलिंग पर पड़ती हैं। जिससे बनने वाली आकृति भी भगवान शिव के चेहरे जैसी नजर आती है। इतना ही नहीं पहाड़ी के ऊपर कोई भी पानी का स्त्रोत नहीं है, बावजूद इसके लगातार बूंद-बूंद पानी शिवलिंग पर टपक रहा है।
पत्रिका टीम जब तिलिया भरका गुफा में पहुंची तो वहां तक पहुंचने के बीच में कई जगह मधुमक्खी के छत्ते एवं सकरे रास्ते मिले। पहाड़ के अंदर स्थित शिवलिंग पर दोपहर तक हल्की रोशनी पड़ रही थी, लेकिन उसके अंदर का कुछ अधिक नजर नहीं आ रहा था। शाम को जैसे ही घड़ी की सुइयां 4.50 पर पहुंचीं तो सूर्य देवता की किरणें गुफा के रास्ते से होकर शिवलिंग पर पड़ीं। सूरज की किरणें पड़ते ही न केवल शिवलिंग की परछाईं पीछे पत्थर पर स्पष्ट नजर आने लगी, बल्कि उस प्रतिबिंब में भी एक अलग ही तेज नजर आया।
ग्राम भरका के सरपंच मुसाब गुर्जर का कहना है कि यह अति प्राचीन शिवलिंग है, जिस तक पहुंचने में मधुमक्खी के छत्ते बड़ी बाधा हैं। सरपंच का कहना है कि यदि पुरातत्व विभाग इस स्थल को चिह्नित कर संरक्षित करे, तो यह भी एक अच्छा दर्शनीय स्थल बन सकता है।
हर-हर महादेव के जयकारों से गूजेंगे शिवालय
सोमवार को महाशिव रात्रि का त्योहार अंचल भर में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए जिले भर में शिवालय सज-धज कर तैयार हो गए हैं। सिद्धेश्वर मंदिर पर शानदार लाइटिंग और साज सज्जा की गई है। इसके अलावा अन्य मंदिरों पर भी लाइटिंग के अलावा रंगाई, पुताई की गई है। कई स्थानों पर रात्रि जागरण का आयोजन भी किया जाएगा। इसके अलावा मंदिरों पर प्रसाद वितरण का आयोजन भी किया जाएगा। सिद्धेश्वर मंदिर, बाणगंगा मंदिर, सिद्ध बाबा मंदिर, चिंताहरण मंदिर, महादेव गली स्थित महादेव मंदिर, इसके अलावा नरवर के टपकेश्वर, पोहरी के केदारेश्वर, खोड़ के धाय महादेव मंदिर पर विशेष रूप से आयोजन किया जाएगा। कुछ भक्त मंडलों द्वारा शिव बारात निकाली जाएगी तो कुछ संगठनों ने प्रसाद वितरण का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो