scriptएक और अटल सूत्र सेवा यात्री बस में की तोडफ़ोड़ | attack of yatri bus | Patrika News

एक और अटल सूत्र सेवा यात्री बस में की तोडफ़ोड़

locationशिवपुरीPublished: Jan 11, 2019 09:27:57 pm

Submitted by:

sanuel Das

बस स्टाफ के अलावा यात्रियों की जान को भी बढ़ा खतराप्राइवेट बस संचालक करवा रहे अटल सूत्र सेवा की बसों पर हमले

shivpuri

एक और अटल सूत्र सेवा यात्री बस में की तोडफ़ोड़

शिवपुरी। अटल सूत्र सेवा यात्री बस के कांच तोडऩे की घटना को अभी 17 घंटे भी नहीं गुजरे थे कि इसी सेवा के तहत चल रही एक अन्य बस के कांच लोहे की बेयरिंग मारकर तोड़ दिए गए। शुक्रवार की दोपहर हाइवे पर खूबत घाटी के पास दो नकाबपोश बाइक सवार बदमाशों ने अटल सूत्र सेवा यात्री बस के सामने वाले कांच तोड़ दिए। इस हमले में बस स्टाफ सहित यात्री भी भयभीत हो गए। हर बार की तरह पुलिस ने इस बार भी एफआईआर करके इतिश्री कर ली। महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे ही एक हमले में भाजयुमो के जिलाध्यक्ष सहित अन्य लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज करवाई गई, बावजूद इसके पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी हुई है।
यात्रियों को बेहतर आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई अटल सूत्र सेवा यात्री बसों पर हो रहे हमले थमने का नाम नहीं ले रहे। शिवपुरी वायपास रोड पर गुरुवार की देर शाम लगभग 7.30 बजे एक यात्री बस में पत्थर मारकर उसके कांच तोड़ दिए गए, जिसमें कांच टूटने से कुछ लोगों को मामूली चोट आई थी। अभी इस घटना को गुजरे हुए 17 घंटे भी नहीं हुए थे कि शुक्रवार की दोपहर 12.10 बजे खूबत घाटी की पुलिया पर दो बाइक सवार नकाबपोश युवकों ने ग्वालियर से गुना जा रही अटल सूत्र सेवा यात्री बस क्रमांक एमपी08-पी 0479, के सामने वाले कांच पर लोहे की बेयरिंग फेंक कर मारी, जिससे पूरा कांच चकनाचूर होकर टूट गया। इस हमले से जहां बस स्टाफ बुरी तरह से घबराया हुआ है, वहीं उसमें बैठकर यात्रा करने वाले लोग भी दहशत में हैं। यही वजह है कि अच्छी सुविधा मिलने के बावजूद इन बसों में यात्रियों की संख्या एकाएक घटने लगी है।
घटना की कहानी बस कंडेक्टर की जुबानी
बस कंडेक्टर उमाचरण शर्मा ने बताया कि आज सुबह 10.05 बजे ग्वालियर से हम बस में 25 यात्री लेकर रवाना हुए और दोपहर 12.10 बजे जब बस खूबत घाटी की पुलिया पर पहुंची, तो वहां पर मोड़ होने से बस की गति कुछ कम हो गई। पुलिया के पास पहले से दो युवक मुंह पर कपड़ा बांधे बाइक से खड़े हुए थे। ये युवक अचानक बस के सामने आए और उन्होंने अपने हाथ में लिए लोहे के बेयरिंग फेंक कर सामने वाले कांच पर मारे। जिससे बस का सामने वाला कांच भरभरा कर टूट गया। बस का कांच तोड़कर यह हमलावर युवक बाइक पर सवार होकर मौके से भाग निकले। उमाचरण ने बताया कि हम शिवपुरी आए और जब कोतवाली में शिकायत करने गए, तो वहां बताया गया कि सतनबाड़ा थाने में शिकायत करो, क्योंकि घटना स्थल उसी थाना क्षेत्र में आता है। उमाचरण ने बताया कि बस को गुना रवाना करके मैं खुद सतनबाड़ा थाने में रिपोर्ट कराने चला गया।
कंडेक्टर ने बताया अपना दर्द
उमाचरण ने बताया कि पिछले दस दिन में हमारी 6-7 बसों के कांच इसी तरह हमले करके तोड़ दिए गए। एकाएक अटल सूत्र सेवा की बसों पर हमले बढऩे से जहां हमारा पूरा स्टाफ डरा हुआ है, वहीं उसमें सवार होने वाले यात्री भी भयभीत हैं। स्थिति यह है कि जब हम बस लेकर रवाना होते हैं, पूरे रास्ते में यह डर बना रहता है कि न जाने कौन से मोड़ पर या झाडिय़ों के पीछे से कोई हमलावर आ जाए। पुलिस भी केवल एफआईआर दर्ज करने तक सीमित होकर रह गई है, जबकि हमने पूर्व में नामजद एफआईआर करवाई थी, लेकिन वो भी कागजों तक ही सीमित होकर रह गई। हो रहे हमलों से हमारी बसों में यात्रियों की संख्या घट कर आधी रह गई है।
खस्ताहाल निजी बसों में लग रहा समय अधिक
इन हमलों में जिन निजी बस संचालकों के नाम आ रहे हैं, उनकी अधिकांश बसें पुरानी व खटारा हो चुकी हैं। जिनमें किराया तो उतना ही लिया जा रहा है, लेकिन अच्छी सड़क बनने के बाद भी यह ग्वालियर से शिवपुरी तक पहुंचने में ढाई से तीन घंटे ले रही हैं। इतना ही नहीं इन बसों में कांच भी ठीक न होने से सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा भी यात्रियों के लिए परेशानी बनी हुई है। वहीं इसके उलट अटल सूत्र सेवा की यात्री बसों में किराया भी उतना ही है और समय भी कम लग रहा है। यही वजह है निजी बस संचालक अपने नुकसान को देखते हुए इस तरह हमले करवा रहे हैं।
यह बोले टीआई
– अटल सूत्र सेवा योजना की यात्री बसों पर जो हमले हुए, उनके आरोपियों को हम जल्द ही गिरफ्तार करेंगे। अब कार्रवाई कागजों तक सीमित नहीं रहेगी, बल्कि अब जल्द एक्शन होगा।
बादाम सिंह यादव, टीआई कोतवाली
यह बोले एसपी
– यह बात सही है कि अटल सूत्र सेवा की बसों पर हमले बढ़ गए हैं। मैने टीआई से कह दिया है कि जो भी हमलावर हैं, उन्हें तत्काल गिरफ्तार किया जाए, अन्यथा मैं एक्शन लूंगा। जिनके खिलाफ नामजद शिकायत हुई, उनकी भी तलाश की जा रही है।
राजेश हिंगणकर, एसपी शिवुपरी
फैक्ट फाईल
– शिवपुरी-ग्वालियर यात्री बसें: दो
– ग्वालियर-गुना यात्री बसें: चार
– शिवपुरी से ग्वालियर का किराया: 140 रुपए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो