बिना पार्टी कार्यालय के भाजपा व काग्रेस

एक ने किया सरकारी कोठी पर कब्जा, तो दूसरे ने ट्रस्ट के भवन में ली शरण
भाजपा कार्यालय का तो बरसों पूर्व हुआ भूमिपूजन, जुटे दिग्गज, कार्यालय नहीं बना

शिवपुरी. 15 साल सरकार में रहने तथा 14 माह के ब्रेक के बाद पुन: प्रदेश में काबिज होने वाली भारतीय जनता पार्टी अपने लिए शिवपुरी में एक पार्टी कार्यालय तक नहीं बना पाई तथा एक शासकीय कोठी में पार्टी गतिविधियां संचालित कर रही है, वहीं दूसरी ओर कांगे्रस की भी स्थिति कुछ ऐसी ही है तथा ट्रस्ट के एक भवन में ही कुछ पार्टी गतिविधियांं संचालित की जा रही हैं। ऐसा नहीं है कि भाजपा ने अपना कार्यालय बनवाने के लिए प्रयास नहीं किए, बल्कि 12 साल पूर्व जमीन खरीदकर भूमिपूजन किया गया, लेकिन कार्यालय अभी तक नहीं बन सका। वहीं कांग्रेस ने अभी हाल ही में पार्टी का एक पदाधिकारी बनाने के बाद उसकी दुकानों में ही पार्टी गतिविधि संचालित करना शुरू कर दिया।


गौरतलब है कि भाजपा का पार्टी कार्यालय पहले आदर्श नगर कॉलोनी में एक प्राइवेट मकान को किराए पर लेकर संचालित किया जाता था। फिर एकाएक उस भवन को खाली करके सरकुलर रोड पर एक जमीन को खरीदकर उस पर कार्यालय बनाना प्रस्तावित किया था। इतना ही नहीं लगभग 12 साल पूर्व पार्टी कार्यालय के भूमिपूजन में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व प्रभात झा सहित कई दिग्गज नेता शामिल हुए थे और यह तय किया गया था कि पार्टी नेता व कार्यकर्ता आपस में चंदा करके उस कार्यालय को बनवाएंगे। भूमिपूजन कार्यक्रम में सिर्फ चंदा देने वाले नेताओं के नाम की घोषणा की गई, लेकिन वह कार्यालय अभी तक नहीं बनाया जा सका, जबकि भूमिपूजन को किए हुए लंबा समय गुजर गया।


उधर कांग्रेस में भी जिलाध्यक्ष बदलने के साथ ही कार्यालय भी बदलते रहे। पहले रामसिंह यादव जब कांग्रेस जिलाध्यक्ष थे तो गुना नाके के पास उनके आवास में ही एक हॉल को कांगे्रस कार्यालय संचालित होता रहा और फिर उसके बाद जिलाध्यक्ष बने बैजनाथ सिंह यादव के झांसी रोड स्थित निवास पर कुछ समय तक कांग्रेस जिला कार्यालय संचालित रहा। इसके बाद कुछ दिन तक पूर्व मंत्री पूरन सिंह बेडिय़ा के झांसी रोड स्थित एक भवन में कुछ महीने तक पार्टी कार्यालय संचालित होता रहा। अब जबकि कांग्रेस जिलााध्यक्ष श्रीप्रकाश शर्मा हैं और उनकी बैठक अक्सर गांधी सेवाश्रम में रहती है, इसलिए अब पार्टी की छोटी-मोटी गतिविधियां वहां संचालित हो रही हैं।


कोठी नंबर-एक में भाजपा कार्यालय


शहर के फिजिकल स्थित कोठी नंबर-एक, शासकीय होने के साथ ही वो पहले कभी जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आबंटित की जाती थी। उस कोठी में भाजपा ने अघोषित कब्जा कर लिया तथा पार्टी की सभी गतिविधियां न केवल उसमें संचालित हो रही हैं, बल्कि जब भी कोई पार्टी का बड़ा नेता आता है तो वो बैठक आदि भी इसी कोठी में लेते हैं। वर्तमान में भाजपा का तीन दिवसीय प्रशिक्षण भी इसी कोठी में संचालित हो रहा है। हालांकि बताया जाता है कि कोठी किसी नेता के नाम अलॉट करके उसमें पार्टी गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। अब देखना यह है कि कब तक भाजपा अपना पार्टी कार्यालय बनाकर इस सरकारी कोठी से कब्जा हटाएगी।


गांधी सेवाश्रम व गुना नाके पर कांग्रेस कार्यालय


कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्रीप्रकाश शर्मा की बैठक अधिकांशत: गांधी सेवाश्रम एबी रोड पर रहती है, इसलिए श्रद्धांजलि सभा जैसी छोटी-मोटी गतिविधियां इसी जगह पर संचालित हो जाती है। जबकि कांग्रेस का शहर अध्यक्ष बनाने के बाद मोहित अग्रवाल के गुना नाका स्थित प्लांट के पास दो कमरों में कांग्रेस अपना पार्टी कार्यालय चला रही है। पिछले दिनों निकाय चुनाव के लिए हुई बैठक भी उसी प्लांट के पास हुई थी।


जल्द बनेगा कार्यालय


शहर की जिस कोठी नंबर-एक में पार्टी कार्यालय संचालित हो रहा है, वो किसके नाम अलॉट है, यह मेरी जानकारी में नहीं है, लेकिन हमारी पार्टी के कार्यालय का निर्माण बहुत जल्दी शुरू होगा और जल्द कार्यालय भवन बनाया जाएगा।
राजू बाथम, भाजपा जिलावध्यक्ष शिवपुरी


गांधी सेवाश्रम में हमारी बैठक है, इसलिए अधिकांश समय मैं वहां मिलता हूं, लेकिन पार्टी गतिविधि तो हम अपने गुना नाके पर मोहित अग्रवाल की दो दुकानों में संचालित कर रहे हैं। भाजपा का कार्यालय जिस कोठी में चल रहा है, वह किसके नाम अलॉट है, यह पता करवाते हैं।
श्रीप्रकाश शर्मा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष शिवपुरी

BJP Congress
Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned