तैयारी कर रहा था एएसआई की, परीक्षा देने जा पहुंचा 12वीं की

तैयारी कर रहा था एएसआई की, परीक्षा देने जा पहुंचा 12वीं की

monu sahu | Publish: Mar, 14 2018 10:33:34 PM (IST) Shivpuri, Madhya Pradesh, India

मूल परीक्षार्थी सहित परीक्षा देने पहुंचे युवक पर मामला दर्ज


शिवपुरी. बोर्ड परीक्षाओं के दौरान बुधवार को हायर सेकंडरी की परीक्षा में नरवर कन्या उमावि पर एक छात्र के स्थान पर फिजिक्स का पेपर देने पहुंचे मुन्ना भाई को पर्यवेक्षक ने रंगे हाथों पकड़ लिया। पुलिस ने शिकायत के आधार पर इस मुन्ना भाई सहित उस छात्र के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर लिया है जिसके स्थान पर यह परीक्षा देने पहुंचा था।
जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने बुधवार को कक्षा १२ का इतिहास, भौतिक शास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, कृषि के लिए उपयोगी विज्ञान एवं गणित के मूल तत्व, गृह प्रबंध, पोषण एवं वस्त्र विज्ञान के पेपर आयोजित किए थे। इसी क्रम में नरवर के शासकीय कन्या उमावि पर बनाए गए परीक्षा केन्द्र पर उत्कर्ष उमावि के छात्र सौरभ पुत्र उधम सिंह यादव के स्थान पर एक अन्य छात्र कुलदीप पुत्र लक्ष्मण सिंह वैश्य, फिजिक्स का पेपर देने पहुंचा। यहां पर्यवेक्षक उपस्थिति पत्रक पर साइन कराने पहुंचा तो फोटो और परीक्षार्थी को देख कर उसे संदेह हुआ और उसने छात्र से पूछताछ करना शुरू कर दिया। इसी दौरान परीक्षा देने आया कुलदीप वैश्य मौका पाकर वहां से भाग खड़ा हुआ, हालांकि बाद में उसे सुरक्षा गार्ड ने पकड़ लिया। परीक्षा केंद्र के सीएस तेज सिंह जाटव ने मामले की शिकायत नरवर थाने में दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी कुलदीप वैश्य व सौरभ यादव के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। प्रारंभिक पूछताछ में युवक ने बताया है कि वह ग्वालियर में रह कर एसआई की तैयारी कर रहा है। यह युवक सोनर का रहने वाला बताया जा रहा है।
आठवीं का पेपर लीक, नहीं होगा पेपर
प्रदेश भर में 15 मार्च को होने वाला कक्षा 8 का गणित का पेपर, परीक्षा से पहले ही लीक होने के कारण अब आयोजित नहीं कराया जाएगा। बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र से आए आदेश के क्रम में अब यह परीक्षा 23 मार्च को आयोजित कराई जाएगी।

533 परीक्षार्थी अनुपस्थित, फर्जी पेपर लीक
जिले भर के सभी 65 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 15 हजार 309परीक्षार्थी दर्ज थे, इन सभी केन्द्रों पर 14 हजार 776 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे, 533 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। बुधवार को भी रोजाना की तरह सोशल साइट पर फिजिक्स का एक पेपर लीक हुआ, जो अधिकारियों तक पहुंचा। इस पेपर को मिलाया गया तो यह पेपर भी कल के पेपर की तरह फर्जी निकला।

Ad Block is Banned