scriptमृत किसानों को भी बना दिया कर्जदार | Borrowers built for dead farmers | Patrika News

मृत किसानों को भी बना दिया कर्जदार

locationशिवपुरीPublished: Feb 05, 2019 10:48:51 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

सहकारी समिति टोड़ा पिछोर के संस्था प्रबंधक ने किसानों को बनाया कर्जदार

Debt waiver scheme, farmers, borrowers, negligence, scam, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

मृत किसानों को भी बना दिया कर्जदार

दिनारा-शिवपुरी. करैरा क्षेत्र के सहकारी समिति टोड़ा पिछोर के प्रबंधक ने किसानों के नाम पर कर्ज निकालकर करोड़ों का फर्जीवाड़ा कर दिया। इसका खुलासा तब हुआ जब किसान ऋण योजना के तहत किसानो की सूची तैयार की गई। इसमें उन किसानों के नाम पर भी कर्ज निकाल लिया गया जो कि २५ साल पूर्व ही इस दुनिया से जा चुके हंै और उन्होंने जीवित रहते हुए कोई ऋण लिया ही नहंीं था। इस पूरे मामले में मंगलवार को दिनारा के पूर्व जिला पंचायत सदस्य सतीश फौजी ने जिला पंचायत सीईओ व एडीएम को शिकायत दर्ज कराते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
जानकारी के मुताबिक कुछ दिनों पूर्व टोड़ा पिछोर समिति ने ग्राम पंचायत मुख्यालय पर किसानों की ऋण सूची चस्पा की जिसमें प्रत्येक गांव के कई ऐसे किसानों के नाम मिले जिन्होंने कभी कर्ज लिया ही नहीं। इसके अलावा ग्राम पंचायत कार्यालय में किसान कर्ज माफी योजना के जो फार्म भराए जा रहे है उसमें किसानों को गुलाबी रंग के आपत्ति फार्म की जानकारी सचिवों द्वारा नहीं दी जा रही। सचिव किसानों से बोलते हंै, क्यों ज्यादा परेशान हो रहे हो, अगर कर्जा है भी तो सरकार तो पूरा माफ कर रही है।
किसान ईश्वरीप्रसाद कोली निवासी सिरसौना ने बताया कि मेरे पिता की मौत ६ साल पूर्व हो चुकी है और उन्होने कभी कोई लोन नहीं लिया, इसके बाद भी मेरे पिता को 98 हजार रुपए का कर्जदार बना दिया। टोड़ा पिछोर निवासी किसान रामहेत बाढ़ई ने बताया कि उसके ताऊ लालाराम की मौत करीब २५ साल पूर्व हो चुकी है और उन्होंने भी कभी कोई कर्ज नहीं लिया इसके बाद भी उनको भी कर्जदार बना दिया। किसान सीताराम जाटव निवासी रहरगुवा ने बताया कि उसने कभी सोसायटी केन्द्र ही नहीं देखा, कर्जा लेना तो दूर की बात है, फिर भी कर्जदार बना दिया। किसान ने बताया कि जब मैंने यह बात सचिव को बताई तो उसने कहा कि तुम पर ५४ हजार रूपए का कर्ज है और सरकार उसे माफ कर रही है तुमको कोई दिक्कत नहीं आएगी। पूरे मामले में जिला पंचायत सदस्य फौजी ने बताया कि आज जब वह शिकायत करने शिवपुरी आ रहे थे तो केन्द्र के कर्ता-धर्ता शिवपुरी ही हमारे पीछे आ गए और शिकायत न करने को लेकर पैसे देने की बात भी कही, साथ ही जो किसान शिकायत करने साथ आए उनको भी पैसे देकर शांत कर रहे है। इस मामले में जिला पंचायत सीईओ राजेश जैन ने सोसायटी केन्द्र की जांच कर कार्रवाई की बात कही है।
बाबू मांग रहा सुविधा शुल्क
खनियाधाना के मुहारीकला में रहने वाले पूर्व सैनिक चेतराम पुत्र रघुवर दयाल ने शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि उसके पास एक लाइसेंसी शस्त्र है। इसका लाइसेंस ऑल इंडिया है। वह शिवपुरी जिले के रिकोर्ड में लाइसेंस को इंद्राज कराने गया तो बाबू अकारण ही चक्कर लगवा रहा है। बीते रोज मैं बाबू के पास गया तो उसने कहा कि सुविधा शुल्क नहीं दोगो तो काम कैसे होगा। शिकायत लेने वाले अधिकारी ने भी पूर्वसैनिक की शिकायत को अनसुना कर चलता कर दिया।
परिचितों के पहले बना रहे हैं आधार कार्ड
सतनवाड़ा के कांकर आदिवासी बस्ती में रहने वाली कुछ युवतियां माला पुत्री ख्याली, सोना पुत्री प्रीतम आदिवासी सहित अन्य ने जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराई कि वह पिछले 5 दिन से प्रतिदिन शिवपुरी के पोस्टआफिस में आधार कार्ड बनवाने आ रही है। लोगों की भीड़ बहुत होती है और हम लोग लाइन में ही लगे रहते हैं, जबकि आधार कार्ड बनाने वाले कर्मचारी अपने परिचित लोगों को कूपन देकर उनका आधार कार्ड बना देते हैं और फिर टाइम खत्म बोल देते हैं, जिससें हमको रोज पैसे खर्च करके सतनवाड़ा से शिवपुरी आधारकार्ड बनवाने आना पड़ रहा है। इसके बाद भी हमारा काम समय पर नही हो रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो