बिना प्लानिंग के बनाया चेक डैम, खेतों में भरा पानी

कमर तक पानी में होकर बुबाई के लिए खेतो पर जाने के लिए मजबूर किसान

By: rishi jaiswal

Published: 27 Jun 2021, 10:22 PM IST

शिवपुरी। जिले के सुभाषपुरा के पास स्थित ग्राम पंचायत इंदरगढ़ चुलरखेड़ा में एक छोटी नदी पर पंचायत ने आनन-फानन में बिना प्लानिंग के चेक डैम बना दिया। इस डैम के बनने से पहली बारिश में गांव से खेतों तक जाने वाले मुख्य मार्ग पर जलभराव की स्थिति हो गई है। स्थिति यह है कि लोगों को कमर तक पानी में से होकर खेतों पर बुवाई के लिए जाना पड़ रहा है। इस मामले की शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों से कर दी गई है। इसके बाद भी इस समस्या का कोई निदान नहीं हुआ।

यहां बता दें कि ग्रामीणों के हित को देखते हुए चेक डैम से पानी निकासी की तत्काल व्यवस्था करनी पड़ेगी, अन्यथा ज्यादा बारिश होने पर खेतों में भी फसल डूबेगी। साथ ही किसानों का खेतों तक पहुंचना मुश्किल हो जाएगा। ग्रामीणों के अनुसार ग्राम पंचायत फिलहाल चेक डैम से पानी निकालने को राजी नहीं है, क्योंकि पंचायत को इस बात की चिंता है कि यदि चेक डैम को तोडक़र पानी निकाला तो फिर डैम का भुगतान अटक जाएगा। ग्राम पंचायत ने संबंधित विभाग के इंजीनियर को यह बात बताई तो इंजीनियर का कहना था कि यदि डैम को तोडक़र पानी निकाला तो फिर पूरा पैसा अटक जाएगा। इसलिए बिल पास होने तक डैम से पानी नहीं निकाला जाएगा। खास बात यह है कि यह मामला जिले के आला अधिकारियों तक पहुंच गया है। साथ ही आपदा प्रबंधन टीम के संज्ञान में भी है, लेकिन अभी तक इस समस्या का कोई निदान नही किया गया।


सीएम हेल्पलाइन से भी नहीं मिली मदद
गांव के पास जलभराव की स्थिति होने एवं मुख्य रास्ता बंद होने की ग्रामीण रामरतन धाकड़, सियाराम जाटव, तेज सिंह वंशकार, रामभरोसी जाटव आदि ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 181 पर शिकायत की थी, लेकिन 181 से भी ग्रामीणों को कोई मदद नहीं मिली। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से ग्रामीणों से कहा गया कि डायल 100 पर सूचना देकर पुलिस को बुलाओ। डायल 100 पर सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। मामला जिला डिजास्टर मैनेजमेंट का है। इसलिए पुलिस ज्यादा इस मामले में कुछ कर नहीं सकी।

- संबंधित निर्माण एजेंसी को चेक डैम बनाते समय ध्यान देना चाहिए था। डेम लोगों के फायदे के लिए बनाए जाते हैं, नुकसान के लिए नहीं। मैं सोमवार को ही मौके पर टीम पहुंचाकर मामले को दिखवा लेता हूं।

एचपी वर्मा, सीईओ, जिला पंचायत शिवपुरी।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned