जिला अस्पताल में भर्ती मरीज अपने घरों से पंखे लाकर पा रहे गर्मी से निजात

अस्पताल में अव्यवस्थाओं का अंबार, डॉक्टरों के कमरों में लगे कूलर, मरीजों के खा रहे धूल

By: Rakesh shukla

Published: 08 Apr 2018, 02:01 PM IST

शिवपुरी. जिले में तापमान ४० डिग्री पर पहुंच गया है, लोग गर्मी के मारे बेहाल हो रहे हैं। ऐसे हालातों में भी जिला अस्पताल में गर्मी से बचने के लिए मरीजों के लिए फिलहाल कोई व्यवस्था अस्पताल प्रबंधन ने नहीं की है। ऐसे में मरीजों को अपने घरों से पंखे लाने पड़ रहे हैं। कई मरीज तो पंखे किराए से लेकर आए हैं ताकि गर्मी से राहत मिल सके।
मरीजों के लिए वार्डों में लगाए जाने के लिए अस्पताल में रखे कूलर धूल खा रहे हैं, जबकि डॉक्टरों के ड्यूटी रूम में कूलर लगाकर उनकी गर्मी मिटाने की व्यवस्था कर दी है। पत्रिका ने जब शुक्रवार को जिला अस्पताल में मरीजों से बात कर हालातों को समझने का प्रयास किया तो मरीजों का कहना था कि वह जिला अस्पताल के कई लोगों से कह चुके हैं परंतु कोई सुनवाई आज तक नहीं हुई है। इस कारण गर्मी से बचने के लए हमें अपने घर से पंखे लाने पड़े हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र व दूर-दराज से आए मरीज तो बिना पंखों के गर्मी में ही परेशान हो रहे हैं।
रेग्जीन के गद्दों ने बढ़ाई परेशानी
जिला अस्पताल के पलंगों पर प्रबंधन ने रेग्जीन के गद्दे बिछा कर रखे हैं, नियमानुसार इन गद्दों पर चादर बिछाए जाने चाहिए, परंतु अस्पताल प्रबंधन इन गद्दों पर बिछाने के लिए चादर मरीजों को नहीं देता है। इस कारण इन पलंगों पर लेटने वाले मरीज पसीना पसीना हो जाते हैं। मरीज जब नर्सों से चादर मांगते हैं तो नर्सें यह कह देती हैं कि चादर है ही नहीं।
अभी रिपेयरिंग तक की तैयारी नहीं
यहां बताना होगा कि अस्पताल प्रबंधन के सभी अधिकारी और कर्मचारियों के कमरों में कूलर लगकर चालू हो चुके हैं। कई कमरों में तो एसी तक चलने लगे हैं, परंतु मरीजों के कूलरों को अभी तक रिपेयरिंग करने की तैयारी तक अस्पताल प्रबंधन ने शुरू नहीं की है।

मैं यहां पिछले महीने भर से भर्ती हूं, तापमान बढ़ गया है कूलर की कोई व्यवस्था अस्पताल प्रबंधन ने नहीं की है। पंखे की हवा लगती नहीं है, इस कारण घर से पंखा मंगाना पड़ा है।
विशाल,मरीज

मेरा भाई कुछ दिनों से जिला अस्पताल में भर्ती है। भीषण गर्मी ने इन दिनों परेशान कर दिया है और अस्पताल में गर्मी से बचने के साधन न होने से हमने किराए से लाकर यहां पंखालगाया है।
मुकेश कुमार, अटेंडर

हमारे यहां पंखे लगे हुए हैं और वह चलते भी हैं। इसके बाबजूद मरीज अगर घर से अपना पंखा लाकर लगाना चाहते हैं तो लगा लेते हैं। हम जल्द ही कूलर सही करवा करलगवाएंगे।
डॉ एसएस गुर्जर, आरएमओ

 

Show More
Rakesh shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned