scriptगणित की परीक्षा में सामूहिक नकल, 13 नकलची दबोचे | Collective copy in Mathematics exam, 13 counterfeit Case registered | Patrika News

गणित की परीक्षा में सामूहिक नकल, 13 नकलची दबोचे

locationशिवपुरीPublished: Mar 05, 2019 11:16:51 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

केंद्राध्यक्ष को दिया नोटिस, पर्यवेक्षकों को किया निलंबित

Board Examination, Higher Education, High School, Municipal Affairs, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

गणित की परीक्षा में सामूहिक नकल, 13 नकलची दबोचे

शिवपुरी. जिले के खोड़ परीक्षा केंद्र पर मंगलवार को हाईस्कूल की गणित की परीक्षा के दौरान सामूहिक रूप से नकल करने का मामला संज्ञान में आया है। यहां डीईओ के दल ने कार्रवाई करते हुए 13 परीक्षार्थियों के पास से नकल पकड़ कर उनके प्रकरण तैयार किए हैं। इस मामले में डीईओ ने केंद्राध्यक्ष को कारण बताओ नोटिस दिया है, जबकि ड्यूटी पर तैनात पर्यवेक्षकों को निलंबित कर दिया है।
जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा 10 की गणित की परीक्षा में दर्ज कुल 25 हजार 277 परीक्षार्थियों में से 23 हजार 811 परीक्षार्थी उपस्थित हुए, जबकि 1466 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के दौरान नकल के लिए हमेशा से बदनाम रहे शाउमावि खोड़ में डीईओ विकास जोशी का पैनल जैसे ही पहुंचा वहां हडक़ंप की स्थिति निर्मित हो गई। इस पैनल ने स्कूल के एक कमरे में से 13 परीक्षार्थियों को सामूहिक रूप से नकल करते हुए पकड़ा और उनके पास से नकल सामग्री भी जब्त की। डीईओ के अनुसार सभी परीक्षार्थियों के नकल प्रकरण बनाकर बोर्ड को भेज दिए गए हैं। उनका कहना है कि यहां कमरे में तैनात पर्यवेक्षकों की स्पष्ट लापरवाही नजर आ रही है। इसी के चलते केंद्राध्यक्ष अभय प्रताप सिंह जादौन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है तथा कमरे में तैनात पर्यवेक्षकों के विरुद्ध भी नियमानुसार कार्रवाई किए जाने की बात डीईओ ने कही है। उनका कहना है कि फिलहाल ड्यूटी में तैनात सभी पर्यवेक्षकों मनोज गेंडा, नीरज गुप्ता, कुमकुम चौरसिया, दिनेश लोधी को परीक्षा ड्यूटी से हटा कर निलंबित कर दिया गया है। यहां बताना होगा कि इस केंद्र पर हर साल जमकर नकल होती है, पिछले साल तो यहां विभिन्न दलों ने पूरे समय तैनात रह कर परीक्षाएं संपन्न करवाई थीं।
खोड़ परीक्षा केंद्र पर 13 नकल प्रकरण बनाए गए हैं। प्रथम दृष्टया कमरे में तैनात पर्यवेक्षकों की गतिविधि संदिग्ध नजर आई, जिस पर उन्हें परीक्षा ड्यूटी से हटा कर निलंबित कर दिया गया है। परीक्षा केंद्र प्रभारी को कारण बताओ नोटिस सौंपा गया है।
विकास जोशी, डीईओ

ट्रेंडिंग वीडियो