सफाई के प्रति जागरूक रहें, तभी शहर बनेगा स्वच्छ

कलेक्टर-एसपी ने झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश, आमजन को भी किया साफ-सफाई के लिए प्रेरित।

By: shatrughan gupta

Published: 07 Mar 2020, 11:38 PM IST

शिवपुरी. हमारे आसपास साफ-सफाई रहे और स्वच्छ वातावरण बना रहे, इसका स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह संदेश देने के लिए कलेक्टर अनुग्रहा पी एवं पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने भी झाड़ू पकड़ी और पुराने प्राइवेट बस स्टैंड परिसर में साफ-सफाई की। उनके साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं नगर पालिका की टीम ने भी सफाई की। इस दौरान नगर पालिका की टीम लगाकर नालियों की सफाई कराई गई। शनिवार सुबह कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक सहित जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा, अपर कलेक्टर आरएस बालोदिया, एएसपी गजेंद्र सिंह कंवर, एसडीएम अतेंद्र सिंह गुर्जर, सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंद्रियाल सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया। स्वच्छता अभियान पुराना बस स्टैंड से शुरू हुआ। इस दौरान कलेक्टर ने बस स्टैंड के आसपास की कॉलोनियों का भी भ्रमण किया तथा स्थानीय रहवासियों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की।

कहां डालते हो कचरा..?
भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने वहां के निवासियों से पूछा, आप सभी कचरा कहां डालते हैं। लोगों ने बताया, हम कचरा गाड़ी में कचरा डालते हैं। कलेक्टर ने सभी से कहा कि कचरा गाड़ी में ही कचरा फेंके। उन्होंने कहा, धन्यवाद। वे बोलीं- नागरिकों की ही जिम्मेदारी है कि वह साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहें, तभी शहर स्वच्छ बनेगा।

दुकानदारों और ठेले वालों को दी समझाइश
माधव चौक के पास रोड पर लगे हाथ ठेला वालों को भी समझाइश दी गई कि कहीं भी ठेला न लगाएं, इससे यातायात व्यवस्था बाधित होती है। साथ ही दुकानदारों और मिठाई वालों को स्पष्ट कहा गया है कि सभी कूड़े दान रखें। दुकानों का कचरा रोड पर ना फेंके अन्यथा कार्रवाई होगी। गंदगी फैलाने वाले दुकान वालों को जुर्माना भरना पड़ेगा। कलेक्टर ने नपा सीएमओ केके पटेरिया को निर्देश दिए कि शहर में भ्रमण कर देखें और जो लोग डस्टबिन नहीं रखते हैं तथा रोड पर कचरा फैलाते हैं उन पर जुर्माना करें।

पेड़ों को न काटने की ली शपथ
सफाई के दौरान शपथ ली कि होली के त्योहार को सभी आपसी भाईचारे एवं सद्भाव के साथ मनाएंगे। होली के त्योहार पर हरे-भरे पेड़ों को नहीं काटेंगे और लकडिय़ों का प्रयोग नहीं करेंगे। हम होलिका दहन में कंडों का उपयोग करेंगे और न केवल हम अपने घर में बल्कि हमारे पड़ोसियों एवं आसपास के सभी लोगों को प्रेरित करेंगे।

shatrughan gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned