कलेक्टर ने पंप पीठ पर लटकाकर किया मच्छर रोधी दवा का छिडक़ाव

बुधवार से शुरू हुए डेंगू पर प्रहार, अभियान की रैली को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर न केवल रवाना किया, बल्कि पंप को अपनी पीठ पर लटकाकर कलेक्टर ने खुद ही मच्छररोधी दवा का छिडक़ाव किया

By: rishi jaiswal

Published: 15 Sep 2021, 10:31 PM IST


शिवपुरी. शहर सहित जिले में डेगू के मरीज मिलने के साथ ही स्वास्थ्य महकमे ने भी कमर कस ली। बुधवार से शुरू हुए डेंगू पर प्रहार, अभियान की रैली को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर न केवल रवाना किया, बल्कि पंप को अपनी पीठ पर लटकाकर कलेक्टर ने खुद ही मच्छररोधी दवा का छिडक़ाव किया। कलेक्टर ने दवा का छिडक़ाव जिला अस्पताल के गेट से नाई की बगिया मोड़ तक जलभराव वाली जगह पर किया।
इस अवसर पर कलेक्टर एवं सीएमएचओ ने जनसमुदाय को जागरुक करने के लिए समझाइश भी दी। उन्होंने कहा कि शहरवासी अभी समय रहते तैयार हो जाएं। शिवपुरी जिले में 2018 में डेंगू की त्रासदी देखी गई है, ऐसी स्थिति दुबारा निर्मित न होने पाए। उन्होंने प्रशासन एवं शहर के प्रबुद्ध नागरिकों से अपील की है कि घर में पानी से भरे बर्तन, कबाड़, कूलर टंकी, टायर आदि को समय-समय पर खाली अवश्य करें, जिससे कि उसमें मलेरिया, डेंगू का लार्वा न पनप सके तथा लार्वा पैदा होता है तो उसका विनिष्टीकरण करें।


दिन में काटने वाले मच्छरों से होता है डेंगू व मलेरिया
डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी दिन में काटने वाले मच्छरों के द्वारा फैलती है, इसलिए इससे सावधान रहें और बचाव के हर संभव प्रयास करते रहें तथा नियमित रूप से मच्छरदानी, कॉइल, फास्टकार्ड का उपयोग करें। यह अभियान लगातार 15 दिन तक संचालित किया जाएगा। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. पवन जैन, सिविल सर्जन डॉ. राजकुमार ऋषिश्वर, डॉ पीके खरे, फैमिली हेल्थ इंडिया के जिला समन्वयक दीपक जोहरी, मलेरिया अधिकारी डॉ. लालजू शाक्य एवं एंबेड टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned