scriptबढ़ रहा कोरोना-बच्चों को बुला रहे स्कूल और खुद शिक्षक हैं गायब | Corona growing - schools calling children, and teachers are missing | Patrika News

बढ़ रहा कोरोना-बच्चों को बुला रहे स्कूल और खुद शिक्षक हैं गायब

locationशिवपुरीPublished: Nov 28, 2021 02:45:01 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

बच्चों को स्कूल भेजने को विवश हो गए हैं। लेकिन आश्चर्य की बात तो यह है कि बच्चों के स्कूल पहुंचने के बाद भी शिक्षक नदारद नजर आ रहे हैं।

बढ़ रहा कोरोना-बच्चों को बुला रहे स्कूल और खुद शिक्षक हैं गायब

बढ़ रहा कोरोना-बच्चों को बुला रहे स्कूल और खुद शिक्षक हैं गायब

संजीव जाट
बदरवास. मध्यप्रदेश में सभी स्कूलों को खोल दिया है। चूंकि ऑनलाइन कक्षाएं बंद कर दी गई है। ऐसे में मजबूर परिजन भी बच्चों को स्कूल भेजने को विवश हो गए हैं। लेकिन आश्चर्य की बात तो यह है कि बच्चों के स्कूल पहुंचने के बाद भी शिक्षक नदारद नजर आ रहे हैं। ऐसे में जब पत्रिका ने ऑन द स्पॉट पड़ताल की तो हालात हैरान करने वाले नजर आए, स्कूलों में बच्चे बगैर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए बैठे थे, मास्क का तो सवाल ही नहीं उठता, आश्चर्य की बात तो यह है इसके बावजूद भी वहां शिक्षक नहीं थे, ऐसे में कहीं बच्चे खुद खेलते कूदते नजर आए, तो कहीं पर बच्चे पशुओं के साथ बैठे दिख रहे थे।


दो वर्ष तक कोरोना संक्रमण के चलते बंद हुए स्कूलों को सरकार ने प्रथम दौर में 50 प्रतिशत छात्र संख्या के साथ खोलने के निर्देश दिए तथा बाद में शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोलने के निर्देश दिए। दो वर्ष तक लगातार छुट्टियों की खुमारी शिक्षकों पर ऐसी छाई है कि वो टूटने का नाम नहीं ले रही। ग्रामीणों की सूचना के बाद पत्रिका टीम ने जब बदरवास विकासखंड के अंतर्गत आने वाले स्कूलों की पड़ताल की तो अधिकांश स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों में से एक दो ही मिले। ज्ञात रहे कि बदरवास के अंतर्गत 223 प्राथमिक, 93 माध्यमिक, 18 हाईस्कूल तथा 9 हायर सेकेंडरी शासकीय स्कूल संचालित हैं।

पत्रिका टीम को स्कूलों में यह मिले हालात

बढ़ रहा कोरोना-बच्चों को बुला रहे स्कूल और खुद शिक्षक हैं गायब

प्राथमिक स्कूल खैराई

केस 1. प्राथमिक स्कूल खराई में एक शिक्षक है, जबकि छात्र संख्या 43 है। स्कूल की बिल्डिंग जर्जर हो चुकी है, इसलिए बच्चों को खुले मैदान में पढ़ाते हुए एक अतिथि शिक्षक मिला। जहां बच्चे पढ़ रहे थे, वहीं पास में जानवर भी बंधे हुए थे।

बढ़ रहा कोरोना-बच्चों को बुला रहे स्कूल और खुद शिक्षक हैं गायब

शासकीय प्रौन्नत उप्रावि रामपुरी

केस 2. यहां पर 15 बच्चे दर्ज हैं, जो स्कूल भवन के आसपास खेलते मिले, लेकिन यहां पदस्थ शिक्षक आसपास तो क्या दूर-दूर तक नजर नहीं आए। बच्चे समूह बनाकर एक जगह खेलत रहे थे। ऐसे में यह कैसे मान लें कि शिक्षा का स्तर सुधर सकता है।

बढ़ रहा कोरोना-बच्चों को बुला रहे स्कूल और खुद शिक्षक हैं गायब
हाईस्कूल मुढ़ेरी
केस 3. प्राथमिक व मिडिल में छात्र संख्या 211 है तथा तीन शिक्षक पदस्थ हैं, जबकि मौके पर ही दो शिक्षक मिले तथा छात्र संख्या भी 25 मिली। इसी गांव में हाईस्कूल है, जिसमें कक्षा 9 में 24 तथा दसवीं में 11 बच्चे दर्ज हैं। यहां पर मिथलेश मीणा की पोस्टिंग है, लेकिन उन्होंने अभी तक ज्वाइन नहीं किया है।
बालिका छात्रावास खैराई दोपहर

केस 4. यहां पूर्व की अध्ययनरत बालिका 44 हैं. लेकिन छात्रावस में ताले लगे हुए हैं। इस संदर्भ में अधीक्षिका कमला तिर्की से बात की तो वे बोलीं कि बजट ही नहीं आया और छात्रों की फीडिंग नहीं हुई तो छात्रावास पर आकर क्या करेंगे।
मिडिल व प्राथमिक स्कूल रामपुरी

केस 5. स्कूल में छात्र संख्या 80 है तथा दो शिक्षक पदस्थ हैं। दोनों ही शिक्षक नदारद मिले जबकि स्कूल में मौजूद 20 बच्चों को एक प्राइवेट व्यक्ति नरेश धाकड़ पढ़ाता मिला। पहले तो वो खुद को अतिथि बता रहा था, फिर बोला कि मैं पहले था। यानि सरकारी शिक्षकों ने इस प्राइवेट युवक को तैनात कर दिया तथा खुद फ्री का वेतन ले रहे हैं।
मैं खुद करूंगा निरीक्षण
मैं मामला दिखवाता हूं तथा खुद आस्मिक निरीक्षण करूंगा। इस दौरान जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की की जाएगी। जहां समय पर स्कूल नहीं खुल रहे, वहां पर भी कार्रवाई होगी।
-अजय के रोहित, बीईओ बदरवास
मामला गंभीर है
यदि ऐसा है तो मामला गंभीर है। लगातार भ्रमण करके निरीक्षण किया जाएगा तथा जो भी दोषी होगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
-राजेश कम्ठान, बीआरसी बदरवास

ट्रेंडिंग वीडियो