script

आइसोलेशन वार्ड से शहर में फैल रहा कोरोना!

locationशिवपुरीPublished: Apr 20, 2021 10:48:33 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

शहर में कोरोना का संक्रमण इतनी तेजी से क्यों फैल रहा है, इस पर जब जिले में कोरोना की मॉनीटरिग कर रहीं केबिनेट मंत्री यशोधरा राजे ने पड़ताल की तो उन्हें पता चला कि यह संक्रमण जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से ही फैल रहा है।

आइसोलेशन वार्ड से शहर में फैल रहा कोरोना!

आइसोलेशन वार्ड से शहर में फैल रहा कोरोना!

शिवपुरी. शहर में कोरोना का संक्रमण इतनी तेजी से क्यों फैल रहा है, इस पर जब जिले में कोरोना की मॉनीटरिग कर रहीं केबिनेट मंत्री यशोधरा राजे ने पड़ताल की तो उन्हें पता चला कि यह संक्रमण जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से ही फैल रहा है। क्योंकि यहां पर भर्ती मरीजों के साथ आने वाले अटेंडर बिना किसी सुरक्षा उपाय के न केवल अपने परिजनों से मिल रहे हैं, बल्कि बाजार में भी लोगों के संपर्क में आ रहे हैं। मंत्री के निर्देश पर मंगलवार को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह व एसपी राजेश सिंह चंदेल मय दलबल के जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड परिसर में पहुंचे। जहां उन्होंने स्वास्थ्य महकमे को सख्त निर्देश देते हुए उनका तत्काल पालन करने के निर्देश दिए। इतना ही नहीं अब वार्ड में भर्ती मरीज के साथ अटेंडर न रहकर वहां पदस्थ वार्ड बॉय उनकी देखरेख करेेंगे।

मंगलवार की दोपहर लगभग 12 बजे कलेक्टर व एसपी आइसोलेशन वार्ड परिसर में पहुंचे तथा उन्होंने वहां मौजूद लोगों से पूछताछ करना शुरू की। एकाएक जिले के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जा रही पतारशी से वहां मौजूद लोगों ने जब वहां आने के कारण बताए, तो अधिकारीद्वय बोले कि अब ऐसे हालातों में कोरोना नहीं फैलेगा तो क्या होगा। क्योंकि कोई अपने भर्ती परिजन के लिए खाना लेकर आया था तो कोई यूं ही हालचाल पूछने वार्ड में जा रहा था। अधिकारियों ने आइसोलेशन वार्ड में इस तरह की छूट पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों से पूछा कि यह सब क्या चल रहा है। मोके पर मौजूद प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. राजकुमार ऋषिश्वर व कुछ देर बाद पहुंचे सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा सहित अन्य जिम्मेदारों को कलेक्टर ने निर्देश दिए कि वार्ड में जब संक्रमित मरीजों की इतनी भरमार है, तो वहां बाहर के व्यक्ति को प्रवेश दिया जाना ही गलत है। उन्होंने पूछा कि क्या वार्ड में भर्ती मरीजों को खाना नहीं मिलता, तो स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों ने कहा कि हम प्रत्येक मरीज को भोजन उपलब्ध करा रहे हैं, तो फिर कलेक्टर बोले कि यह लोग घर से खाना लेकर क्यों आ रहे हैं?, चूंकि ऐसे हालात लंबे समय से चले आ रहे हैं, इसलिए स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों के पास चुप्पी साधने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं था।
सीएमएचओ की बात पर एसपी का पलटवार
सी एमएचओ डॉ. शर्मा ने एसपी से कहा कि गेट पर आप अपने विभाग का तेज तर्रार कर्मचारी तैनात करें, जो पूरी सख्ती के साथ रोक-टोक करे। इस पर एसपी राजेश सिंह चंदेल ने कहा कि आपके स्टाफ के पास आइकार्ड है क्या? कहीं ऐसा न हो कि हमारे तेज तर्रार जवान ने आपके डॉक्टर से सख्ती कर दी, तो फिर अलग परेशानी होगी।
यह दिए निर्देश
पोहरी रोड की तरफ से आइसोलेशन वार्ड के लिए जाने वाले मेन गेट का दरवाजा बंद रहेगा, ताकि कोई भी वाहन अंदर तक न जाए।
वार्ड में मरीज के साथ अटेंडर नहीं रहेगा, बल्कि मरीज की पूरी देखरेख वार्डबॉय करेंगे। हालांकि जब कलेक्टर ने सीएस से पूछा कि कितने वार्डबॉय हैं?, तो वे जवाब नहीं दे पाए।
मरीज के लिए घर-परिवार के लोग खाना लेकर नहीं जाएंगे, बल्कि अस्पताल प्रबंधन द्वारा दिया जाने वाला नाश्ता व खाना ही मरीज को दिया जाए।
गेट पर तैनात पुलिसकर्मी व प्राइवेट सुरक्षा गार्ड किसी भी बाहरी व्यक्ति को अंदर जाने से रोकेगा तथा वहां कार्यरत स्टाफ को ही अंदर जाने देगा।

ट्रेंडिंग वीडियो