script

अब जिला अस्पताल में होगा सीटी स्कैन

locationशिवपुरीPublished: Jan 21, 2018 10:53:35 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

जनवरी के अंत तक जिला अस्पताल में शुरू होगी सीटी स्कैन की सुविधा

District hospital, relief, CT scan, facility, patient, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news
शिवपुरी. जिला अस्पताल में जनवरी माह के अंत तक सीटी स्कैन स्थापित हो जाएगी और मरीजों को जांच के लिए महानगरों की ओर नहीं जाना पड़ेगा।
उल्लेखनीय है कि अब तक जिला अस्पताल में आने वाले हैड इंजरी सहित अन्य बीमारियों के मरीजों को सीटी स्कैन के लिए ग्वालियर, झांसी या फिर अन्य महानगरों में जाना पड़ता था, लेकिन जल्द ही मरीजों को सीटी स्कैन के लिए बाहर जाने से निजात मिल जाएगी। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार यह मशीन जिला अस्पताल में जनवरी के अंत तक स्थापित हो जाएगी। यदि सब कुछ सही रहा तो यह मशीन माह के अंत से ही मरीजों को अपनी सेवाएं देना भी प्रारंभ कर देगी। सीटी स्कैन मशीन के इंस्टॉलेशन की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है और गुजरात से मशीन शिवपुरी के लिए डिस्पैच भी कर दी गई है। फिलहाल प्रदेश स्तर से उक्त मशीन के इंस्टॉलेशन से लेकर उसके ऑपरेटिंग तक की जिम्मेदारी आउट सोर्स कंपनी को दी गई है।
ये होगा फायदा
-हैड इंजरी के जिन मरीजों को सीटी स्कैन के लिए रैफर किया जाता था, उन्हें अब यहीं मिल सकेगा उपचार।
-पेट के अंदर की ऐसी गठानों का पता लग जाएगा जो अल्ट्रासाउंड में सामने नहीं आ पातीं।
-कैंसर के कई केस प्रारंभिक अवस्था में ही चिह्नित हो जाएंगे।
-कई क्रिटिकल बीमारियों का इलाज शिवपुरी में ही संभव हो पाएगा।
तीन हजार मरीज हर माह होते हैं रैफर
जिले में सीटी स्कैन की सुविधा न होने के कारण एक्सीडेंट में घायल होकर आने वाले हैड इंजरी के लगभग २ हजार मरीज ग्वालियर रैफर कर दिए जाते हैं। इसके अलावा लगभग एक हजार से अधिक ऐसे मरीजों को रैफर कर दिया जाता है जिनके पेट संबंधी बीमारियों का अल्ट्रासाउंड आदि से खुलासा नहीं हो पाता।
तैयारियां पूर्ण
&सीटी स्कैन मशीन आ चुकी है और उसको स्थापित करने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जनवरी के अंत तक मशीन स्थापित हो जाएगी। प्रदेश स्तर से मशीन के संचालन का काम आउट सोर्स एजेंसी को दिया गया है। जल्द ही मरीजों को सीटी स्कैन की सुविधा जिला अस्पताल में मिलना प्रारंभ हो जाएगी।
डॉ पीके खरे, प्रभारी सीएस

ट्रेंडिंग वीडियो