मुक्तिधाम में पसरा अंधेरा, बाइकों की लाइट जलाकर किया अंतिम संस्कार

शहर के मुक्तिधाम में बिजली न होने की वजह से अंतिम संस्कार करने आने वालों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। मंगलवार की देर शाम जब एक शवयात्रा पहुंची तो वहां चौतरफा अंधेरा पसरा हुआ था। अंतिम यात्रा में शामिल लोग अपनी बाइक लेकर मुक्तिधाम के अंदर पहुंचे तथा बाइकों की लाइट में अंतिम संस्कार किया गया।

By: rishi jaiswal

Published: 07 Apr 2021, 11:04 PM IST

शिवपुरी. शहर के मुक्तिधाम में बिजली न होने की वजह से अंतिम संस्कार करने आने वालों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। मंगलवार की देर शाम जब एक शवयात्रा पहुंची तो वहां चौतरफा अंधेरा पसरा हुआ था। अंतिम यात्रा में शामिल लोग अपनी बाइक लेकर मुक्तिधाम के अंदर पहुंचे तथा बाइकों की लाइट में अंतिम संस्कार किया गया।


गौरतलब है कि शिवपुरी के मुक्तिधाम को मानवता संस्था द्वारा आकर्षक पार्क के साथ-साथ फूल-पत्तियां भी लगाई गईं, ताकि इस अंतिम स्थान पर आने के बाद लोगों को दो पल सुकून के गुजारने के लिए बेहतर सुविधा मिल सके। इतनी बेहतर सुविधाओं के बीच पिछले एक माह से स्थिति यह है कि सांझ ढलते ही इस पूरे मुक्तिधाम पर अंधेरा छा जाता है। मंगलवार को शहर के पुरानी शिवपुरी में रहने वाले एक रिटायर्ड बैंक कर्मचारी का देहांत होने पर उनका अंतिम संस्कार करने के लिए शव को लेकर जब मुक्तिधाम में परिजन व रिश्तेदार पहुंचे तो वहां चौतरफा अंधेरा छाया हुआ था। अंतिम संस्कार में शामिल होने आए लोगों ने पहले तो मोबाइल की टॉर्च से काम चलाने का प्रयास किया, लेकिन जब बात नहीं बनी तो तीन-चार बाइक अंदर ले जाकर उन्हें स्टार्ट करके उसकी हैडलाइट की रोशनी में अंतिम संस्कार की क्रिया पूरी की।

कई बार कह चुके, कोई नही सुन रहा
मुक्तिधाम में कुछ लाइटें तो पिछले एक माह से बंद हैं और अब कुछ दिनों से सभी लाइटें बंद हैं। हमने कई बार नपा सीएमओ सहित अन्य जिम्मेदारों से भी शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही।
अजय बंसल, पदाधिकारी मानवता संस्था

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned