scriptउमस व बारिश के बीच गुजरा दिन | Days passed between humid and rain | Patrika News

उमस व बारिश के बीच गुजरा दिन

locationशिवपुरीPublished: Sep 13, 2019 05:10:19 pm

बारिश के बीच आता रहा बे्रक, पारा भी दो डिग्री नीचे सरका

उमस व बारिश के बीच गुजरा दिन

शहर में हुई बारिश के चलते सडक़ पर भरे पानी से बचकर निकलने का प्रयास करते स्कूली बच्चे।

शिवपुरी. मौसम ने एक बार फिर करवट बदली और गुरुवार की दोपहर तक उमस भरी गर्मी के बाद रुक-रुक कर बारिश होती रही। दोपहर में एक बार बारिश होने के बाद लगभग चार घंटे का बे्रक हुआ, लेकिन उसके बाद से बारिश का सिलसिला लगातार जारी रहा। मौसम में आए बदलाव के चलते पारा भी दो डिग्री नीचे सरक गया।
गुरुवार सुबह से मौसम खुला हुआ था और धूप भी निकली थी, लेकिन उमस ने हालत खराब कर दी थी। दोपहर लगभग 12 बजे आसमान पर काली घटाएं छाईं और झमाझम बरस गईं। लगभग 20 मिनट तक हुई बारिश के बाद मौसम एक बार फिर खुल गया और उमस का अहसास बढ़ गया। लगभग चार घंटे के ब्रेक के बाद शाम चार बजे फिर काली घटाएं छा गईं और फिर तेज बारिश होने लगी। इसके बाद से तो बारिश का जो क्रम शुरू हुआ तो वो रुक-रुक कर चलता रहा। शाम के बाद मौसम सुहावना हो गया और लोगों को उमस भरी गर्मी से भी राहत मिल गई। वहीं पारा भी दो डिग्री नीचे सरक कर अधिकतम तापमान 29 डिग्री पर आ गया, जबकि बुधवार को 31 डिग्री अधिकतम तापमान था।
जिले में रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते औसत बारिश का आंकड़ा भी कछुआ गति से आगे बढ़ रहा है। जिले में अभी तक हुई बारिश का आंकड़ा 671.32 मिमी तक पहुंच सका, जबकि जिले की औसत सामान्य बारिश 816.3 मिमी है, जिसके पूरा होने में अभी भी 145 मिमी बारिश कम है।
बारिश ने फीका किया त्योहार का मजा
शिवपुरी में अनंत चौदस पर निकाली जाने वाली झांकियां मुख्य आकर्षण का केंद्र रहती हैं। शहर के कस्टम गेट पर दो दिवसीय इस कार्यक्रम की शुरुआत बुधवार की देर शाम से ही हो गई थी। गुरुवार सुबह तक मौसम खुला था, इसलिए लग रहा था कि देर शाम से शुरू होने वाला कार्यक्रम सूखे में हो जाएगा, लेकिन शाम से जो बारिश का क्रम शुरू हुआ तो कार्यक्रम के मंच से लेकर बनाई जाने वाली झांकियों को भी विभिन्न समितियों के लोग बारिश से बचाने के प्रयास में जुटे रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो