होली का पर्व आपसी भाईचारे व सदभाव के साथ मनाएं

सद्भावना व समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर ने की आमजन से अपील।

By: shatrughan gupta

Published: 07 Mar 2020, 12:31 AM IST

शिवपुरी. शिवपुरी जिले में त्योहारों को मनाए जाने की गौरवशाली परंपरा रही है। इसलिए सभी नागरिक होली का पर्व आपसी सद्भाव, भाईचारे एवं हर्षोल्लास के साथ मनाएं। कलेक्टर अनुग्रहा पी ने सदभावना एवं समन्वय समिति की बैठक में कहा कि इस वर्ष 10 मार्च को रंगों का त्यौहार होली खेली जाएगी। उन्होंने कहा कि होलिका दहन के आयोजन हाईटेंशन लाईन विद्युत लाईन के नीचे न किया जाए। उन्होंने थाना प्रभारियों को भी निर्देश दिए हैं कि अपने स्तर पर आयोजकों की बैठक भी आयोजित करें। कलेक्टर अनुग्रहा पी ने कहा है कि छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों का भी उपयोग भी प्रतिबंधित किया गया है, सभी उसका पालन करें। ध्वनि विस्तारक यंत्रो के कारण बच्चों को पढ़ाई में समस्या हो सकती है। पालन न करने वाले के विरुद्ध कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने होली पर्व पर की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं से अवगत कराते हुए बताया कि महिलाओं एवं आमजन की सुरक्षा हेतु पुलिस द्वारा एमपी ई.कॉप एप का संचालन किया जा रहा है, जिस पर सीधे शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। उन्होंने कहा कि यदि कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो पुलिस और राजस्व अधिकारियों को तुरंत अवगत कराएं। बैठक में अपर कलेक्टर आरएस बालोदिया, एसडीएम शिवपुरी अतेन्द्र सिंह गुर्जर, डिप्टी कलेक्टर अरविंद बाजपेयी सहित समिति के सदस्यगण तथा संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

सूखी होली खेलें
कलेक्टर ने समिति के सदस्यों के माध्यम सूखी होली खेलने की अपील की है ताकि अनावश्यक रूप से पानी का अपव्यय न हो। होली खेलते वक्त पेंट, एसिड, रसायनिक रंग, काले सफेद पेंट आदि का उपयोग न करें, ये त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हंै। हरे-भरे वृक्षों को न काटें, होली पर व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र, तलवार, लाठियां लेकर न चलें। उन्होंने होली पर शराब की दुकाने बंद रखने के आबकारी विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए। बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों पर भी विचार किया गया। सभी ने आश्वासन दिया है कि शांति एवं सद्भाव के साथ त्यौहार मनाया जाएगा।

सिंध के पानी को लेकर हुई तकरार
कलेक्ट्रेट में आयोजित शांति समिति की बैठक में भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य धैर्यवर्धन शर्मा ने एजेंडे पर चर्चा के पश्चात कलेक्टर से सिंध परियोजना के अन्तर्गत दिए जा रहे नल कनेक्शन के नाम पर नागरिकों के अपमान का आरोप लगाया। धैर्यवर्धन ने कहा कि प्रचारित किया जा रहा है कि शिवपुरी शहर के नागरिक नए नल कनेक्शन के लिए राशि जमा कराने तैयार नहीं हैं। जबकि सच्चाई यह है कि सिंध का पानी अब तक किसी भी मोहल्ले में ठीक से पहुंचा नहीं है। इस पर कलेक्टर ने कहा कि आप होली के त्यौहार के एजेंडे के बाहर इस तरह बात नहीं कर सकते। वहीं पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आपको यहां इस तरह बात नहीं करना चाहिए तो धैर्यवर्धन ने कहा कि क्या आप मुझे धमका रहे हैं।

Holi festival
shatrughan gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned