scriptDonot go to the market third wave of corona preparation for lockdown F | अब मंडी न जाएं, घर आएंगे फल और सब्जी लेकर ठेले वाले | Patrika News

अब मंडी न जाएं, घर आएंगे फल और सब्जी लेकर ठेले वाले

कोरोना की तीसरी लहर, लॉकडाउन की प्रारंभिक तैयारी शुरू, थोक सब्जी मंडी व मंडी में अलसुबह होगी बिक्री

शिवपुरी

Published: January 10, 2022 08:52:39 pm

शिवपुरी. अब सब्जी लेने आप मंडी न जाएं, बल्कि घर पर रहकर ठेले वाले से सब्जी लें, क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी। महामारी से बचाव के लिए प्रशासन ने लॉकडाउन की प्रारंभिक तैयारी शुरू कर दी। थोक सब्जी मंडी व फ्रूट मंडी में अलसुबह ही बिक्री होगी, जिसमें ठेले वाले ही खरीदारी करने जाएंगे और फिर वो उसे लेकर वार्डों में सब्जी व फल बेचने जाएंगे। यह निर्णय रविवार को कोतवाली में हुई बैठक में प्रशासन, नपा व पुलिस की संयुक्त बैठक में लिया गया। प्रशासन द्वारा की जा रहीं तैयारियों को लेकर व्यापारी वर्ग में भी यह चर्चाएं चल निकलीं कि जल्द ही शहर में फिर लॉकडाउन की स्थिति बन सकती है। यदि समय रहते आमजन भी जागरुक हो जाएं तो कोरोना की स्थिति को बिगड़ने से बचा जा सकता है।

third_wave_of_corona.png

मरीज बढ़ने से बनाई यह व्यवस्था
अब मंडी में आधा-एक किलो सब्जी व फल लेने जाने वालों का प्रवेश बंद किया जाएगा। सब्जी व फल रात साढ़े तीन बजे तक मंडी में आएगा, जिसे ठेले वाले खरीदकर वार्डों के कॉलोनी-मौहल्लों में बेचेंगे, ताकि लोगों की भीड़ मंडी में न लगे। उमेश शुक्ला, एडीएम शिवपुरी थोक सब्जी मंडी में सब्जी तथा फूट मंडी में फल रात साढ़े 3 बजे तक आ जाएंगे। तथा मंडी में उन्हें लेने के लिए ठेले वाले ही जाएंगे। ठेले वाले अपने ठेले बाहर रखकर सब्जी खरीदकर ठेले पर रखकर सुबह 6 बजे तक उन्हे मंडी छोड़नी होगी। मंडी में सब्जी बिक्री के बाद उसकी साफ-सफाई नगरपालिका द्वारा करवाई जाएगी। ठेलों पर सब्जी व फल लेकर ठेले वाले शहर के विभिन्न वार्डों में बेचने जाएंगे। चूंकि मंडी में भीड़ खरीदारों की वजह से लगती है और जब आमजन को मंडी में आना प्रतिबंधित रहेगा।

लॉकडाउन की चर्चा
पिछले कोरोना संक्रमण काल में लगाए गए लॉकडाउन से हर वर्ग का व्यापारी परेशान हो गया था। अभी समय अधिक गुजरा भी नहीं था कि फिर से कोरोना की दस्तक हो जाने से व्यवसायी वर्ग में फिर से लॉकडाउन की चर्चा सरगर्म हो गई, क्योंकि जब कोरोना मरीज बढ़ेंगे तो फिर प्रशासन के सामने लॉकडाउन ही एकमात्र विकल्प बचेगा। यही बात प्रशासनिक अधिकारी भी बाजार में लोगों को समझाइश देते हुए कर रहे हैं कि यदि आप लोग अभी से सावधानी बरतेंगे।

हर दिन बढ़ रहे मरीज
वर्ष 2022 के पहले दिन कोरोना का पहला मरीज मेडीकल कॉलेज की ईएनटी डॉक्टर के रूप में सामने आईं। उसके बाद से हर दिन यह आंकड़ा न केवल बढ़ता गया, बल्कि 12 से लेकर 22 मरीज तक एक दिन में मिले हैं। हालांकि इनमें आधे से अधिक आईटीबीपी के जवान हैं, इसलिए शिवपुरी शहर सहित जिले में संक्रमण की स्थिति अधिक नहीं बिगड़ी है। इन हालातों में ही प्रशासन का यह प्रयास है कि अभी से यदि प्रतिबंधात्मक कार्यवाही शुरू कर दी जाएं, तो फैलने वाले संक्रमण को काफी हद तक रोका जा सकता है।

गौरतलब है कि नए साल के पहले दिन से कोरोना मरीजों के मिलने की जो शुरुआत हुई, तो हर दिन मरीजों के मिलने का क्रम जारी है और पिछले 8 दिन में 76 कोरोना मरीज मिलने से प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया। बाजार में जहां बिना मास्क वालों के खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी, वहीं अब यह तैयारी की जा रही है कि लोगों की भीड़भाड़ न लगे, ताकि कोरोना का संक्रमण तेजी से न फैले। इसी के मद्देनजर आज सुबह एडीएम उमेश शुक्ला, एसडीओपी अजय भार्गव, नपा सीएमओ शैलेष अवस्थी सहित तीनों थानों के टीआई की मौजूदगी में मंडी कारोबारियों को बुलाया गया। सभी ने एक राय होकर यह तय किया कि अब मंडी में केवल सब्जी खरीदार ठेले वाले ही जाएंगे तथा उनके लिए भी समय सीमा तय रहेगी ताकि मंडी में भीड़ न हो तथा कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा भी कम रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.