scriptबिजली बिल ने दिया उपभोक्ताओं को करंट | Electricity bill Current to consumers | Patrika News

बिजली बिल ने दिया उपभोक्ताओं को करंट

locationशिवपुरीPublished: Nov 18, 2017 11:19:43 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

ठेका लेने वाली कंपनी नहीं कर पा रही समाधान, भटक रहे उम्रदराज महिला-पुरुष
 

Electricity bill, arbitrarily, current, consumer, troubled, power company, negligence, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news
शिवपुरी. बिजली वितरण कंपनी ने शिवपुरी शहर का ठेका निजी कंपनी को क्या दिया, हजारों उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ गई। हर माह की तरह इस बार भी बिजली के बिल जब उपभोक्ताओं तक पहुंचे तो राशि देखकर उनका माथा चकरा गया। मीटर रीडर ने तो यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि कस्टम गेट पर आकर संशोधन करवा लेना, लेकिन शनिवार को जो लोग बिजली दफ्तर पहुंचे, वहां उनकी सुनने वाला कोई नहीं मिला। महत्वपूर्ण बात यह है कि भारी-भरकम राशि के बिल लेकर भटकने वालों में उम्रदराज महिला-पुरुष भी हैं, जो बदली हुई व्यवस्था से परेशान होकर अधिकारियों को कोस रहे हैं।
शनिवार की सुबह आधा सैकड़ा से अधिक परेशान उपभोक्ता यहां-वहां भटकते रहे, लेकिन उनकी सुनवाई करने वाला कोई नहीं था। परेशान उपभोक्ताओं ने बिल संशोधन के लिए कस्टम गेट स्थित बिजली कंपनी के कर्मचारियों से पूछा तो वे बोले कि फिजीकल क्षेत्र दो बत्ती तिराहे के पास फीडबैक कंपनी का दफ्तर है, वहीं जाकर संशोधन करवाओ। क्योंकि यह बिल उसी कंपनी ने जारी किया है। यानि परेशान लोग 3 किमी दूर जाकर फिर कंपनी के पास संशोधन कराएं तथा फिर वापस आकर कस्टम गेट पर बिल जमा करें।
ये है आमजन का दर्द
न्यू ब्लॉक में स्थित एक कंपनी के प्रभारी ने बताया कि उन्हें 18796 यूनिट खपत का 2 लाख रुपए से अधिक का बिल थमा दिया। जबकि ऑफिस का हर महीने 4500 से 5 हजार यूनिट का बिल आता था।
भीड़ में शामिल विवेकानंद कॉलोनी में रहने वाले राकेश कन्हौआ ने बताया कि मैंने 1793 रुपए का बिजली बिल अगस्त महीने में ऑनलाइन जमा किया था। जिसकी रसीद भी यह मेरे पास है। लेकिन इिस महीने के बिजली बिल में वो राशि भी जोडक़र दे दी गई।
– कान्हाकुंज नगर शिवपुरी में रहने वाले संजय पांडेय ने बताया कि हमें इस बार 4054 रुपए का बिजली बिल दिया है, जिसमें पिछले बिल की राशि 1484 रुपए जोड़ दी गई है। जबकि हमने पिछली बार बिल जमा कर दिया था।
– जवाहर कॉलोनी निवासी मौहम्मद सलमान ने बताया कि इस बार हमें 35 हजार रुपए से अधिक का बिल दे दिया है, जिसमें पिछला बकाया 26 16 8 रुपए जोड़ा गया है, जबकि हमारा पिछला कुछ भी बकाया नहीं है।
जनता परेशान

बिजली वितरण कंपनी ने शिवपुरी शहर का ठेका फीडबेक कंपनी को दिया है।ठेका देकर बिजली कंपनी के अधिकारियों ने अपना सिरदर्द दूर कर लिया, लेकिन उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ा दी। क्योंकि बिजली कंपनी के अधिकारी तो दफ्तर में बैठकर बिल संशोधित भी करते थे, लेकिन निजी कंपनी के कर्मचारी मनमाने अंदाज में बिल जारी करके अधिक से अधिक राशि वसूलने की फिराक में हैं। चूंकि निजी कंपनी को मासिक वसूली की राशि तय करके ठेका दिया गया है, इसलिए कंपनी उपभोक्ताओं की जेब तराशने में जुट गई।

हम भी कर रहे मदद
&फीडबेक कंपनी के सॉफ्टवेयर में कुछ गड़बड़ी है, जिसके चलते यह गलतियां हो रही हैं। उसे जल्द ही सुधारा जा रहा है। बिल संशोधन मेें हम सहयोग कर रहे हैं।
आरके अग्रवाल, महाप्रबंधक विविकं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो