scriptEmployees are doing illegal recovery by telling overload of electricit | बिजली का ओवरलोड बताकर कर्मचारी कर रहे अवैध वसूली | Patrika News

बिजली का ओवरलोड बताकर कर्मचारी कर रहे अवैध वसूली

पैनल्टी के नाम पर 40 हजार रुपए लेकर नहीं किए जमा, दो आउटसोर्सकर्मी हटाए

शिवपुरी

Published: January 05, 2022 11:49:29 pm

शिवपुरी. बिजली कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी शहर में चेकिंग के नाम पर घरों में जाकर उपयोग होने वाली विद्युत सामग्री देखने के बाद अधिक लोड खर्च करने का झूठा आरोप लगाकर अवैध वसूली कर रहे हैं। ऐसे ही एक मामले की जब शिकायत हुई तो आनन-फानन में जिम्मेदार अधिकारी को बचाकर आउटसोर्स पर लगे दो कर्मचारियों को हटा दिया। महत्वपूर्ण बात यह है कि अधिकारियों की शह पर अवैध वसूली का मामला उजागर होने पर छोटे कर्मचारियों को हटाकर बड़े जादूगरों को बचा लिया जाता है।
बिजली का ओवरलोड बताकर कर्मचारी कर रहे अवैध वसूली
बिजली का ओवरलोड बताकर कर्मचारी कर रहे अवैध वसूली
यह है पूरा मामला
शहर के न्यू ब्लॉक एरिया में रहने वाले हिमांशु अग्रवाल के घर पर बीते 8 दिसंबर को बिजली कंपनी की टीम आई। हिमांशु ने बताया कि इस टीम में अखैयराज शाक्य, विनोद शर्मा व एई नरेंद्र सिंह तरवरिया वाहन से आए थे। टीम ने लोड चेक करने के नाम पर चेकिंग की और फिर 9 किलोवाट अधिक लोड बताते हुए 1.25 लाख रुपए की पैनल्टी निकाल दी। बकौल हिमांशु, जब मैंने कहा कि हम तो एक नंबर में लाइट खर्च करके उसका समय पर बिल जमा करते हैं, तो बिजली कंपनी वाले बोले कि तुम बिजली चोरी नहीं कर रहे तथा ईमानदारी से बिल जमा कर रहे हो, इसलिए सवा लाख रुपए पैनल्टी लगाई है, अन्यथा तीन गुना पैनल्टी लगती।
फिर आए दूसरे भी शिकायतकर्ता
हिमांशु ने बताया कि 40 हजार की अवैध वसूली करके ले जाने के बाद जब हमने पता किया तो बताया गया कि जब मीटर सही है तो फिर उसमें अतिरिक्त लोड की कोई पैनल्टी नहीं लगती। इसी बीच हमारे घर के आसपास ही रहने वाले नारायण सोनी, पंकज गर्ग, सीताराम अग्रवाल आदि ने बताया कि हमारे घरों से भी इसी तरह अधिक लोड बताकर यह टीम वसूली कर ले गई। इसके बाद सभी ने एक राय होकर वाणगंगा स्थित बिजली कंपनी के महाप्रबंधक ऑफिस में जाकर लिखित शिकायत दी।
कोर्ट कचहरी का डर दिखाकर वसूले 40 हजार
हिमांशु ने कहा कि जब हम ईमानदारी से बिल जमा कर रहे हैं तो फिर इतनी पैनल्टी हम क्यों दें। इस पर बिजली कंपनी वाले 60 हजार रुपए की मांग करने लगे, लेकिन जब हिमांशु ने कहा कि यह भी ज्यादा हैं तो 40 हजार रुपए में सौदा तय हो गया। हिमांशु ने बताया कि बिजली कर्मचारी बोले कि अभी साहब बैठे हैं, तो यहीं पर मामला सुलटा लो, नहीं तो फिर कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ेंगे। यह बात सुनते ही हिमांशु ने 40 हजार रुपए एई व विद्युतकर्मियों को दे दिए। लेकिन उसके बदले में जब हिमांशु ने रसीद मांगी तो वे बोले कि यह सेटलमेंट हुआ है, इसकी कोई रसीद नहीं मिलती।
ग्वालियर से आए सीई, तो पहुंचे शिकायतकर्ता
इस पूरे मामले की जांच करने बिजली कंपनी के चीफ इंजीनियर राजीव गुप्ता ग्वालियर से बुधवार को शिवपुरी आए थे। उनके समक्ष सभी शिकायतकर्ता मिलने गए थे तथा उन्हें पूरा घटनाक्रम से अवगत कराया था। चूंकि मामले की जांच करने सीई आने वाले थे, इसलिए बिजली कंपनी के महाप्रबंधक ने एई के साथ गए दो आउटसोर्स कर्मचारी अखैयराज शाक्य व विनोद शर्मा को हटा दिया। जबकि एई को भी जांच की जद में ले लिया है।
अनियमितता की थीं शिकायत
हमारी कंपनी में काम करने वाले आउटसोर्स कर्मचारी अखैयराज शाक्य व विनोद कुमार शर्मा द्वारा अनियमितता किए जाने की शिकायत मिल रही थीं। एक शिकायत की जांच में उन्हें गलत पाते हुए सेवा से हटा दिया है। एई तरवरिया की जांच चल रही है।
पीआर पाराशर, महाप्रबंधक बिजली कंपनी शिवपुरी
बख्शा कोई नहीं जाएगा
आज मैं मामले की जांच करने शिवपुरी आया था, मुझसे शिकायतकर्ता भी मिले थे। उपभोक्ताओं के साथ जिसने भी गड़बड़ी की है, उसे बख्शा नहीं जाएगा। आउटसोर्स कर्मचारियों के साथ टीम में गए एई की भी जांच कर रहे हैं और उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
राजीव गुप्ता, चीफ इंजीनियर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.