scriptप्रतिबंध के बाद भी दूसरे राज्यों में धलड़ल्ले से जा रही बस | Even after the ban, the bus going to other states | Patrika News

प्रतिबंध के बाद भी दूसरे राज्यों में धलड़ल्ले से जा रही बस

locationशिवपुरीPublished: May 16, 2021 11:33:23 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

जिले सहित करैरा क्षेत्र में मौत का आंकड़ा भयावह होने से एक दिन पहले बस में हो रही बुकिंग

प्रतिबंध के बाद भी दूसरे राज्यों में धलड़ल्ले से जा रही बस

प्रतिबंध के बाद भी दूसरे राज्यों में धलड़ल्ले से जा रही बस

शिवपुरी/अमेला/दिनारा. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी अंतरराज्यीय बसों का संचालन बंद करने का फरमान 15 दिन पहले जारी कर दिया, लेकिन उसका पालन कहीं नहीं हो रहा। मप्र-उप्र की सीमा पर स्थित सिकंदरा बेरियर से हर दिन न केवल इलाहाबाद जाने वाली यात्री बस गुजर रही है, बल्कि गुजरात-झारखंड जाने वाली यात्री बसें भी यहां से होकर बेरोकटोक निकल रही हैं। शिवपुरी जिले सहित करैरा क्षेत्र में कोरोना से मौतों क इतना भयावह है कि इलाहाबाद जान लोगों को एक दिन पहले बुकिंग करानी पड़ रही है।

गौरतलब है कि शिवपुरी सहित देश भर में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए अंतरराज्यीय बसों का संचालन बंद कर दिया गया है। नियमानुसार तो यह यात्री बसें चल ही नहीं सकतीं और यदि चलेंगी भी तो उन्हें सीमा पर स्थित चेकिंग बेरियर पर रोक दिया जाएगा। यह तो नियम की बात हो गई, लेकिन शिवपुरी से हर दिन यात्री बस इलाहाबाद जा रही है, जो रात 9.30 बजे सिकंदरा बेरियर पर सुविधा शुल्क देकर बेरोकटोक निकल रही है। चूंकि इलाहाबाद तक लोग अपने परिजनों की मौत के बाद उनके अस्थि विसर्जन के लिए जाते हैं, तथा इन दिनों शिवपुरी सहित करैरा में लोगों की मौत इस कदर हो रही हैं कि इस यात्री बस में एडवांस बुकिंग करवानी पड़ती है। स्थिति यह है कि एक दिन पहले करवाई जाने वाली बुकिंग भी एक दिन पूर्व दोपहर 12 बजे तक होती है, उसके बाद एक दिन पहले ही बस फुल हो जाती है।
अमोला से शुरू होती है बस भरना
कल्पना ट्रेवल्स की इलाहाबाद जाने वाली बस यंू तो कुछ सवारियां शिवपुरी से लेकर निकलती है, लेकिन इसके भरने का सिलसिला करैरा विधानसभा क्षेत्र के अमोला गांव से शुरू होता है। उसके बाद तो हर स्टॉपेज पर लोग हाथ में अपने परिजन की अस्थियां लेकर बस आने का इंतजार करते हैं। करैरा व दिनारा तक फुल होने के बाद यह बस सिकंदरा बेरियर पर बिना किसी रोकटोक के आसानी से सीमा पार होकर अपने गंतव्य की ओर रवाना हो जाती है। जिस तरह से यह बस करैरा क्षेत्र की सवारियों से भर रही है, उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले के करैरा में कोरोना से गुपचुप कितनी अधिक मौत हो रही हैं और स्थानीय स्वास्थ्य महकमा फोटो सेशन कराने में व्यस्त है।
बस मालिक ने यह लगाया बहाना
कल्पना बस के ऑनर हिमांशु से जब पत्रिका ने मोबाइल पर संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि प्रति सवारी एक हजार रुपए इलाहाबाद का किराया है। जब उनसे पूछा कि अंतरराज्यीय परिवहन सेवा तो बंद है, तो वे बोले कि यूपी की सीमा पर हम बस बदल लेते हैं। जबकि हकीकत में ऐसा नहीं हो रहा बल्कि वो ही बस गंतव्य तक पहुंच रही है।
कल मिलेगी बुकिंग
करैरा में उक्त बस की बुकिंग करने वाले साहब सिंह यादव से जब दोपहर साढ़े बारह बजे मोबाइल पर संपर्क करके दो सवारी बुक करने की बात कही तो साहब सिंह ने कहा कि आज तो सवारी नहीं जा पाएगी, क्योंकि बस कल ही बुक हो चुकी है, अब अगले दिन की बुकिंग करवा लो।
मैं पता करवाती हूं
चार स्टेट में आना और जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। यदि सिकंदरा बेरियर से इलाहाबाद के लिए बस निकल रही है, तो आप मुझे बस का नंबर दो, मैं पता करवाती हंू कि ऐसे कैसे हो रहा है। यदि ऐसा हो रहा है तो यह बिल्कुल गलत व नियम विरुद्ध है।
मधु सिंह, आरटीओ शिवपुरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो