60 किमी दूर बनाया परीक्षा केन्द्र, कैसे जाएंगे छात्र परीक्षा देने

दतिया जिले की सीमा पर है ग्राम सढ़, विद्यार्थी व अभिभावक चिंतित

प्रभारी प्राचार्य ने डीईओ को पत्र भेजकर केंद्र बदलने की रखी मांग

By: Rakesh shukla

Published: 18 Feb 2020, 08:18 PM IST

शिवपुरी/करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग अंतर्गत नरवर ब्लाक में आने वाले ग्राम सढ़ के शासकीय हाईस्कूल में अध्ययनरत 40 छात्र-छात्राओं का परीक्षा सेंटर इस वर्ष जिला शिक्षा अधिकारी ने ग्राम सढ़ से 60 किमी दूर मगरौनी में बना दिया। परीक्षा केंद्र इतना दूर बनाए जाने से विद्यार्थियों के अलावा उनके अभिभावक भी चिंतित हैं कि उनके बच्चे बोर्ड परीक्षा कैसे दे पाएंगे। जबकि सढ़ के नजदीक 25 किमी दूरी पर करैरा, दिनारा, सीहोर हैं तथा इससे ज्यादा नजदीक नरवर ब्लाक का करही संकुल केंद्र भी है। प्रभारी प्राचार्य ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर केंद्र बदलने की मांग की है। वहीं ग्राम सढ़ के छात्र-छात्राओं ने मांग की है कि हमारा परीक्षा केंद्र परिवर्तन कर नजदीक रखा जाए।


ज्ञात रहे कि नरवर ब्लॉक के करही संकुल केंद्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम सढ़ के शासकीय माध्यमिक विद्यालय का वर्ष 2011 में हाईस्कूल में उन्नयन किया गया था। पूर्व में परीक्षा केंद्र करही में ही हुआ करता था, लेकिन पिछले दो साल से करही केंद्र की जगह पर सीहोर बनाया गया। इस वर्ष सीहोर की जगह नरवर से 15 किलोमीटर दूर मगरौनी, जो करैरा से 55 किमी दूर है, सढ़ से 60 किलोमीटर है। ग्राम सढ़ से 60 किमी दूर परीक्षा केंद्र होने से हाईस्कूल के बच्चों को परीक्षा देने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इस संबंध में शासकीय हाइकूल के प्रभारी प्राचार्य रामकिशन तिवारी ने एक लिखित रूप से आवेदन लिखकर जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया है।

हाईस्कूल में पढऩे वाले बच्चों को आ रही परेशानी
करैरा अनुविभाग के ग्राम सढ़ हाईस्कूल में आधा दर्जन से भी ज्यादा गांव के बच्चे दतिया जिले से आते हैं, जिनके गांव की दूरी सढ़ स्कूल से 5 से 6 किमी है। जब यह बच्चे पढऩे के लिए दतिया जिले की सीमा से सढ़ 6 किमी दूर आते हैं, तो इनको परीक्षा देने नरवर से मगरौनी 60 किलोमीटर दूर जाना पड़ेगा तो बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

यह बोले बच्चे
इस बार हमारा हाईस्कूल का परीक्षा केंद्र न करही हुआ न सीहोर, बल्कि मगरौनी बनाया गया जो हमारे स्कूल से 60 किमी दूर है, जबकि हमारा संकुल केंद्र करही है। करही संकुल केंद्र को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया, ऐसी स्थिति में हमें 60 किमी दूर बिना कोई साधन के परीक्षा देने जाना पड़ेगा।
छाया पाल, छात्रा 10वीं

हमारा परीक्षा केंद्र मंगरौनी की जगह करही में बनाया जाए, जिससे हमें सुबह-सुबह परीक्षा देने के लिए आने-जाने में कोई परेशानी न हो, इसकी मांग हम जिला कलेक्टर से करेंगे।
रंजना रावत, कक्षा 10वी

यह बोले प्रभारी प्राचार्य
हमारे विद्यालय के बच्चों का परीक्षा केंद्र 60 किमी दूर मगरौनी में बनाया गया है, इससे बच्चों को काफी परेशानी होगी। इस समस्या को लेकर हमने एक आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी को भेजा है।
रामकिशन तिवारी, प्रभारी प्राचार्य सढ़ हाईस्कूल

Rakesh shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned