scriptरिश्वत लेकर बना डाले फर्जी बीपीएल कार्ड! | Fake BPL card made in Nagar palika | Patrika News

रिश्वत लेकर बना डाले फर्जी बीपीएल कार्ड!

locationशिवपुरीPublished: Jul 03, 2018 10:25:13 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

बच्चों का एडमिशन व बिजली बिल माफ कराने थोकबंद बनाए फर्जी कार्ड
 

Municipality, bribe, fake BPL card, electricity, education, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news

रिश्वत लेकर बना डाले फर्जी बीपीएल कार्ड!

शिवपुरी. नगरपालिका में एक और बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है, जिसमें नपा की बीपीएल शाखा के कर्मचारियों ने रिश्वत लेकर न केवल फर्जी बीपीएल कार्ड बना दिए, बल्कि एसडीएम व सीएमओ के हस्ताक्षर भी खुद ही कर दिए। जब यह मामला उजागर हुआ तो नपा के जिम्मेदारों ने कार्रवाई करने की बजाय आनन-फानन में उनकी कुर्सियां बदलने की तैयारी कर ली। यह मामले तब उजागर हुए, जब बीपीएल कार्ड बनवाने वाले परिवारों ने उनका उपयोग करने का प्रयास किया, तो वो पहली ही जांच में फर्जी करार दे दिए गए। नपा के एक जनप्रतिनिधि का तो यहां तक कहना है कि ऐसे कार्डों की संख्या 400 से 500 तक हो सकती है।
शहर में रहने वाले एक परिवार ने अपने बच्चे का आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम) के तहत निजी स्कूल में नि:शुल्क प्रवेश दिलवाने के लिए बीपीएल कार्ड बनवाया। नपा के रैकेट ने 3 हजार रुपए लेकर उसे कार्ड बनाकर दे दिया, जिसमें नंबर से लेकर हस्ताक्षर तक खुद ही कर दिए। जब वो कार्ड लेकर स्कूल पहुंचा, तो कार्ड का नंबर डालते ही कंप्यूटर ने उसे एक्सेप्ट नहीं किया। स्कूल स्टाफ ने ही उसे फर्जी करार देते हुए वापस कर दिया। यानि पैसा भी गया और काम भी नहीं हुआ। ऐसा ही कुछ अन्य फर्जी कार्ड बनवाने वालों के साथ खाद्यान्न की पर्ची आदि में भी जब हुआ तो एक आदिवासी पार्षद ने तो कार्ड बनाने वाले नपा कर्मचारी रामचंद्र तोमर की मारपीट तक कर दी थी। इसके बाद जब नपा के जिम्मेदारों ने ऐसे कार्ड खंगाले, तो उनकी संख्या कहीं अधिक निकली।
इन्हें हटाने की तैयारी
नगरपालिका की बीपीएल कार्ड शाखा में रामचंद्र तोमर, सुनीता कुशवाह व नीरज श्रीवास्तव पदस्थ हैं। चूंकि मामला फर्जी बीपीएल कार्ड का है और इसमें हो रही शिकायतों में हजारों रुपए का लेनदेन सामने आ रहा है, इसलिए यही माना जा रहा है कि गरीबी के कार्ड का यह खेल सभी ने मिलकर खेला है। इसलिए उक्त तीनों कर्मचारियों को शाखा से हटाया जाकर वहां दूसरे कर्मचारियों को पदस्थ किया जा रहा है।
विभागीय जांच होगी
बीपीएल शाखा से रामचंद्र तोमर, सुनीता कुशवाह व नीरज श्रीवास्तव को हटाया जा रहा है। पांच-छह फर्जी बीपीएल कार्ड बनाए जाने की शिकायत मिली हैं। जब तक विभागीय जांच होगी, इन तीनों को कोई प्रमुख कार्य नहीं दिया जाएगा। यदि जांच में दोषी पाए गए तो एफआईआर व सेवा से पृथक की कार्रवाई होगी।
पूरन कुशवाह, राजस्व अधिकारी नपा
कमेटी गठित की
इस तरह की शिकायतें मिलने पर हमने रामचंद्र तोमर को पहले ही हटा दिया। अब दूसरे कर्मचारियों को भी हटा रहे हैं तथा मामले की जांच करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी भी बना दी है। जांच में सामने आएगा कि कितने ऐसे कार्ड बनाए गए।
गोविंद भार्गव, सीएमओ नपा
कार्रवाई को कहा तो हटा रहे कर्मचारियों को
मेरे पास कई लोग फर्जी बीपीएल कार्ड बनाए जाने की शिकायत लेकर आए। जब मामले का पता करवाया तो ऐसे कार्ड बनाए जाने की संख्या सैकड़ों में है। मैंने कार्रवाई के लिए कहा तो अब शाखा से कर्मचारियों को हटा रहे हैं।
अनिल शर्मा, उपाध्यक्ष नपा शिवपुरी
शिकायत आई तो जांच कराएंगे
मैंने तो अभी तक के अपने कार्यकाल में 25-30 बीपीएल कार्ड ही बनाए हैं। यदि नपा ने बाला-बाला ऐसा किया है तो मेरे पास शिकायत आते ही हम उसकी जांच करवाएंगे, क्योंकि मेरे द्वारा बनाए गए कार्डों की सूची तो लोक सेवा केंद्र से मिल जाएगी।
एलके पांडेय, एसडीएम शिवपुरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो