scriptसाहब! डेढ़ माह से नहीं मिला फसल का भुगतान, कैसे करें बेटी के हाथ पीले | Farmer gets disturbed due to non-payment of crop | Patrika News

साहब! डेढ़ माह से नहीं मिला फसल का भुगतान, कैसे करें बेटी के हाथ पीले

locationशिवपुरीPublished: Jun 18, 2019 10:01:46 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेच चुके किसानो ने जनसुनवाई में लगाई गुहार
 

Farmer, support price, crop payment, public hearing, upset, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

साहब! डेढ़ माह से नहीं मिला फसल का भुगतान, कैसे करें बेटी के हाथ पीले

शिवपुरी/कोलारस. डेढ़ माह पूर्व समर्थन मूल्य केन्द्र पर गेहूं एवं चना का विक्रय कर चुके हैं, लेकिन डेढ़ माह बीत जाने के बाद भी भुगतान नहीं हुआ, 24 जून को बेटी की शादी है, पैसों के अभाव में शादी की तैयारियों में रूकावट आ रही है, बेटी की शादी गेहूं के पैसे से ही होगी और अन्य कहीं से मदद की उम्मीद नहीं हैं। यदि जल्द भुगतान नहीं हुआ तो लाड़ली के हाथ कैसे पीले होंगे। यह गुहार करन सिंह जाटव निवासी ग्राम चकरा ने मंगलवार को जनसुनवाई में एसडीएम आशीष तिवारी से लगाते हुए जल्दी भुगतान कराने की मांग की। यहां बता दें कि करन सिंह जाटव जैसे छोटे-मझोले कई किसान हैं जिनके गेहूं, चना का भुगतान भी एक-डेढ़ माह से नहीं हुआ हैं जो हर रोज बैंकों के चक्कर लगाकर परेशान हो रहे हैं। किसानों की शिकायत पर एसडीएम तिवारी ने शीघ्र भुगतान कराए जाने का आश्वासन दिया है।
पीडि़त करन सिंह पुत्र गोकलिया जाटव निवासी चकरा ने जनसुनवाई में बताया, उसकी जमा पूंजी एक मात्र गेहूं की फसल थी जिसे वह 3 मई को सायलो केन्द्र के समर्थन मूल्य पर विक्रय कर चुका है। करन ने बताया, उसके साथ जिन किसानों ने गेहूं बेचा उनका भुगतान हो चुका है, लेकिन उसके भुगतान का पैसा बैंक के खाते में अभी तक नहीं पहुंचा। करन ने सोचा था कि 24 जून के पूर्व पैसा मिल जाने पर वह बिटिया के हाथ पीले करेगा, लेकिन शादी को अब सिर्फ पांच दिन शेष बचे हैं और अगर पैसा नहीं मिला तो साहूकारों से ब्याज पर पैसा लेना पड़ेगा या फिर जमीन गिरवी रखना पड़ेगी। इसी तरह से राई निवासी चंदशेखर ने बताया कि मई माह में समर्थन मूल्य पर चना बेचा लेकिन आज तक भुगतान नहीं हुआ है।
खराब हैंडपंपों को सुधारने की मांग
बबलेश जाटव, मुनीम जाटव, सुरेश जाटव, रामकृष्ण, ग्यारसा जाटव निवासी ग्राम चकरा ने एसडीएम को शिकायत में बताया कि गांव में 8 हेडपंप हैं और भू जल स्तर भी बना हुआ है, लेकिन इन हैंडपंपों की छोटी-छोटी खराबियों को नहीं सुधारा जा रहा, जिससे ग्रामीण पानी के लिए परेशान हैं। ग्रामीणों का कहना था कि पीएचई के अधिकारी व कर्मचारी सुधरने योग्य हेडपंपों को ठीक कराने के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं जिससे ग्रामीण नदी-नालों का गंदा पानी पीने के लिए विवश हो रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया, पूरनखेड़ी मंदिर के पास वाला हैंडपंप कई दिनों से खराब है, कई बार आवेदन देने के बाद भी उसे ठीक नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया, पीएचई वाले कहते हैं कि भूजल स्तर नीचे है, लेकिन पूरनखेड़ी के ग्रामीणों का दावा है कि हैंडपंप का जल स्तर ठीक है केवल दो पाइप डल जाएं तो ग्रामीण राहगीरों को पानी उपलब्ध हो सकता है।
पोल-पट्टी छुपाने ये नहीं दे रहे जानकारी
कोलारस निवासी इमरान अली, राजेश शर्मा ने जनपद पंचायत एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोलारस मेें सूचना के अधिकार के तहत आवेदन देकर जानकारी चाही थी जिसे संबंधित कर्मचारी समय सीमा में प्रदाय नहीं कर सके तब प्रथम अपील में मामले वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाए गए हैं लेकिन पोल-पट्टी छुपाने की मंशा से जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है। हालांकि अपील के बाद सीएमएचओ ने संबंधित कर्मचारियों को जिला मुख्यालय तलब भी किया इसके बावजूद जानकारी देने में आनाकानी की जा रही है। इस मामले की शिकायत भी जनसुनवाई में की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो