दातून तोड़ने की सजा ! 10 साल के बच्चे को थाने में बैठाया, पिता को लॉकअप में बंद किया

ऋषि पंचमी के व्रत और पूजन के लिए महिलाओं को एक पौधे के दातून की जरूरत होती है..दातून लेने ही पिता-पुत्र जंगल गए थे...

By: Shailendra Sharma

Published: 11 Sep 2021, 04:44 PM IST

शिवपुरी. शिवपुरी में वन विभाग ने एक 10 साल के बच्चे को भी दातून तोड़ने की सजा दे डाली। दातून तोड़ने के कारण वन विभाग के अमले ने बच्चे के पिता व एक अन्य साथी को तो पकड़ा ही साथ ही बच्चे को भी पकड़कर थाने ले गए। जहां घंटों तक पिता व उसके साथी को लॉकअप में बंद रखा गया तो वहीं बच्चे को भी थाने में बैठाए रखा गया। बाद में 500 रुपए का चालान भरने के बाद उन्हें छोड़ा गया। बच्चे के पिता का कहना है कि वो सिर्फ दातून तोड़ने के लिए जंगल आए थे लेकिन रेंजर मैडम ने उनकी एक बात नहीं सुनी।

 

shivpuri_2.jpg

दातून तोड़ने की सजा
ऋषि पंचमी के व्रत और पूजन के लिए महिलाओं को एक पौधे के दातून की जरुरत होती है। यही दातून लेने के लिए ठाकुरदास अपने 10 साल के बेटे व साथी नीरज सिंह के साथ पर्यटन स्थल भदैया कुंड के पा जंगल में गए थे। ठाकुरदास ने बताया कि वो जब भदैया कुंड पहुंचे तो वहां पास ही रेंजर मैडम की जीप खड़ी हुई थी। जीप देखकर वो लोग वहीं पर करीब 10 मिनिट तक खड़े रहे तब उनसे किसी ने कुछ नहीं कहा। लेकिन जैसे ही वो दीवार फांदकर दातून लेने के लिए अंदर जाने लगे तो रेंजर मैडम और गार्ड ने उन्हें पकड़ लिया और थाने ले आए। जहां नीरज व ठाकुरदास को लॉकअप में बंद कर दिया गया और बच्चे को थाने में घंटों तक बैठाए रखा गया। पिता ठाकुरदास का आरोप है कि पहले बच्चे को भी लॉकअप में उनके साथ रखा गया लेकिन कुछ देर बाद मीडिया के आने से पहले बच्चे को लॉकअप से बाहर लाकर बैठा दिया गया। उन्होंने बताया कि उनने मैडर को समझाने की कोशिश की कि वो सिर्फ दातून तोड़ने के लिए जा रहे थे लेकिन मैडम कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थीं।

 

ये भी पढ़ें- नशे में धुत मॉडल का सड़क पर हंगामा, राहगीरों से भिड़ी, सेना की जिप्सी फोड़ी, देखें वीडियो

 

अवैध एंट्री करने पर पकड़ा था
रेंजर पिंकी रघुवंशी का कहना है कि मामला अवैध प्रवेश का था। बच्चे को नहीं उसके पिता को पकड़ा गया था। वे बाउंड्रीवॉल पारकर भीतर घुसे थे। यह एक नेशनल पार्क है। आमलोगों की एंट्री पूरी तरह से बंद है। इस प्रकार से एंट्री ही अपराध है। हमें इस प्रकार से अवैध प्रवेश में रोक लगाने के लिए आमजनों की मदद की जरूरत है। हालांकि बाद में दोनों को 500 रुपए का चालान भरवाकर छोड़ दिया गया।

 

देखें वीडियो- चलती बाइक पर लव कपल ने की हदें पार, अब तलाश में जुटी पुलिस

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned