scriptमाताओं की मौत के कारण ढूंढो, पोर्टल पर करो अपडेट | Find out the reasons for the death of mothers, do updates on the porta | Patrika News

माताओं की मौत के कारण ढूंढो, पोर्टल पर करो अपडेट

locationशिवपुरीPublished: Dec 14, 2019 10:43:14 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

जेडी ने ली अधिकारी कर्मचारियों की समीक्षा बैठक

माताओं की मौत के कारण ढूंढो, पोर्टल पर करो अपडेट

माताओं की मौत के कारण ढूंढो, पोर्टल पर करो अपडेट

शिवपुरी. जिले में लंबे समय से जच्चा बच्चा की डेथ ऑडिट न हो पाने के कारण माताओं की मौत के कारण स्पष्ट नहीं हो सके हैं और न ही पोर्टल पर अपडेट किए गए हैं। ऐसे में ज्वाइंट डायरेक्टर हेल्थ ने स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों की बैठक ली, जिसमें उन्होंने निर्देश दिए हैं कि माताओं की मौत के कारण ढूंढकर उन्हें पोर्टल पर अपडेट करो।

उल्लेखनीय है कि शासन जच्चा-बच्चा की मृत्यु दर घटाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, इसके लिए शासन जच्चा-बच्चा की मौत का कारण जानने के लिए डेथ रिव्यू भी करा रही है, परंतु शिवपुरी में लंबे समय से जच्चा-बच्चा की मौतों का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। इस कारण पोर्टल पर भी डेथ रिव्यू अपडेट नहीं हो सका है। बताया जा रहा है कि २४ दिसम्बर को इस संबंध में प्रदेश स्तर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होने वाली है, जिसमें संभाग स्तर के अधिकारियों तक की जिम्मेदारी तय की गई है। इसी के चलते जेडी डॉ. एके दीक्षित, सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा ने जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारियों की बैठक ली। इस बैठक में जेडी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोर्टल को जल्द से जल्द अपडेट करने के लिए मेटरनल डेथ रिव्यू करो।

स्क्रीनिंग और रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़ाओ
इस बैठक के दौरान उन्होंने एनसीडी सहित आरसीएच पोर्टल की भी समीक्षा की। इस समीक्षा में उन्होंने कहा कि गर्भवती माताओं की स्क्रीनिंग कम हो रही है, इसकी संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जाए। इसके अलावा आरसीएच पोर्टल पर गर्भवती माताओं के रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़ाई जाए। साथ ही फेमिली प्लानिंग को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई।
ज्वाइंट डायरेक्टर ने फेमिली प्लानिंग, मातृ मृत्यु रिव्यू, एनसीडी-आरसीएच पोर्टल की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने मातृ मृत्यु रिव्यू करने सहित गर्भवती माताओं का रजिस्ट्रेशन बढ़ाने की बात कही है।
डॉ एएल शर्मा, सीएमएचओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो