scriptआदिवासी वोटरों को बकरा पार्टी देनें पर दो पक्षों में विवाद, चलीं गोलियां, एक की मौत, चार घायल | Firing on two sides, one killed, four injured | Patrika News

आदिवासी वोटरों को बकरा पार्टी देनें पर दो पक्षों में विवाद, चलीं गोलियां, एक की मौत, चार घायल

locationशिवपुरीPublished: Feb 13, 2020 07:33:01 am

Submitted by:

Rakesh shukla

एक पक्ष आदिवासी वोटरों को दे रहा था पार्टी, दूसरे पक्ष ने रोकासरपंच पद के दोनों संभावित दावेदारों की हालत सगंभीरदोनों पक्षों के 25 लोगों पर पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज

आदिवासी वोटरों को बकरा पार्टी देनें पर दो पक्षों में विवाद, चलीं गोलियां, एक की मौत, चार घायल

आदिवासी वोटरों को बकरा पार्टी देनें पर दो पक्षों में विवाद, चलीं गोलियां, एक की मौत, चार घायल

शिवपुरी. पंचायत चुनावों के लिए सीटों का आरक्षण होने के उपरांत प्रत्येक पंचायत में संभावित प्रत्याशी अपनी-अपनी चुनावी विसात बिछाने में लग गए हैं। मायापुर थानांतर्गत, जनपद पंचायत खनियांधाना की ग्राम पंचायत खड़ीचरा में एक पूर्व सरपंच ने बुधवार को क्षेत्र के एक देव स्थल पर आदिवासी वोटरों को रिझाने के लिए पार्टी रखी थी।

इसी पार्टी को लेकर दूसरे पक्ष ने अपना विरोध दर्ज कराया तो दोनों पक्षों में गोलियां चलने के साथ ही लाठी और फर्सों से लोगों को पीट पीट कर मरणासन्न कर दिया गया। घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दोनों पक्षों के दो-दो लोग घायल हैं। सरपंच पद के दोनों संभावित प्रत्याशी मरणासन्न हालत में जिला अस्पताल में भर्ती हैं।


जानकारी के अनुसार ग्राम खड़ीचरा के एक यादव परिवार के दो पक्ष आगामी पंचायत चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। एक पक्ष से पूर्व सरपंच नीलम सिंह पुत्र वृघभान सिंह यादव सरपंच पद के लिए दावेदारी ठोक रहा है, तो दूसरे पक्ष से राजीव पुत्र नथन सिंह यादव दावेदारी कर रहा है। दोनों ही पक्षों ने पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। नीलम सिंह ने क्षेत्र के एक धार्मिक स्थल भवूतिया पर बुधवार को पार्टी का आयोजन किया था। इस पार्टी में वह आदिवासी वोटरों को भरकर ले जा रहा था, ताकि देव स्थान पर उन सभी से शपथ उठवा सके कि वह उसे ही वोट देंगे। यह बात जब दूसरे पक्ष को पता चली तो राजीव यादव भाई हरपाल पुत्र नथन सिंह यादव, राजपाल पुत्र वीरेंद्र सिंह यादव को लेकर आदिवासी बस्ती में पहुंच गया।

हरपाल के अनुसार उन्होंने आदिवासियों से कहा, तुम लोग पार्टी में चले जाओ लेकिन ईमान उठाकर मत आना। बकौल हरपाल इसी बात पर नीलम यादव ने बंदूक से गोलियां चलाना शुरू कर दीं। इनमें से दो गोलियां राजपाल यादव को लगीं और उसकी मौके पर ही मौत हो गई, जबकि राजीव के पीछे से गोली लगी जो उसकी जांघ को फाड़ते हुए निकल गई। हरपाल के अनुसार उसके ऊपर किसी कल्ला ने चार पहिया वाहन चढ़ाने का प्रयास किया। राजीव के पक्ष की ओर से की गई फायरिंग में किशन सिंह यादव के गले के को छूती हुई गोली निकल गई, जबकि नीलम सिंह के सिर में फर्से से प्रहार कर उसे मरणासन्न कर दिया।


किशन सिंह यादव का कहना है, हम आदिवासियों को देवताओं पर ले जा रहे थे, तभी दूसरा पक्ष आ गया और उसने आदिवासियों को रोकना शुरू कर दिया, इसी बात पर झगड़ा हो गया था। नीलम यादव ने इस पूरे झगड़े को विधानसभा चुनाव की लड़ाई बताया। पुलिस ने वीरेंद्र यादव की रिपोर्ट पर आरोपी नीलम यादव, करण सिंह यादव, बृजेश, अजय, चंद्रभान, राजेंद्र, किशन सिंह यादव, कल्ला उर्फ नीलम यादव, शिवकुमार यादव, शीलकुमार, कुलदीप, अजय कुमार, भूरा, यश कुमार, सचिन यादव, विद्या बाई यादव के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया है, जबकि दूसरे पक्ष की ओर से नौ लोगों पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो