scriptबड़ी खबर : वनकर्मियों ने चलाई गोली, सफाईकर्मी की मौत | Forest worker fired youth dead in shivpuri | Patrika News

बड़ी खबर : वनकर्मियों ने चलाई गोली, सफाईकर्मी की मौत

locationशिवपुरीPublished: Feb 16, 2020 06:44:38 pm

Submitted by:

monu sahu

रेंजर बोले: हमारे गनर की बंदूक छीनकर भागा था मृतक का भाई, दूसरे भाई की लगी गोली

Forest worker fired youth dead in shivpuri

बड़ी खबर : वनकर्मियों ने चलाई गोली, सफाईकर्मी की मौत,बड़ी खबर : वनकर्मियों ने चलाई गोली, सफाईकर्मी की मौत,बड़ी खबर : वनकर्मियों ने चलाई गोली, सफाईकर्मी की मौत

करैरा। शिवपुरी जिले के करैरा थाना अंतर्गत ग्राम फतेहपुर में रविवार की दोपहर एक बाल्मीक परिवार की महिलाओं से ब्राह्मण रेंजर की बोतल पर पानी उचट जाने से कहासुनी हो गई। जब विवाद बढ़ा तो महिला फोरेस्टकर्मी ने बाल्मीक परिवार की महिला में चांटा मार दिया। झगड़े की सूचना मिलते ही महिला का पति मदन बाल्मीक वहां आ गया तथा परिवार के अन्य लोग व ग्रामीण वहां इकट्ठे हो गए। कहासुनी के बाद विवाद इतना बढ़ गया कि बाल्मीक परिवार के लोगों ने फोरेस्टकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया। बचाव में फोरेस्टकर्मियों ने फायरिंग की तो एक गोली मदन में लगी, तो उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि रेंजर का कहना हैकि मृतक का पिता हमारे यहां चौकीदार है तथा उसने एक फोरेस्ट चौकी पर कब्जा कर लिया है। उस कब्जे को हटाने के लिए हम नोटिस देने के लिए बुला रहे थे, तभी मृतक का भाई हमारे गनर की बंदूक लेकर भाग गया, जिसे लेने के लिए हमने घेराबंदी करके अपनी बंदूक छीन ली थी। मदन के भाई ने भी अधिया से फायर किया, जो गोली मदन को लगी है।
मृतक के परिजनों के अनुसार करैरा अभ्यारण्य के अंतर्गत आने वाले ग्राम फतेहपुर में ही फोरेस्ट चौकी है। ग्राम पंचायत फतेहपुर में सफाईकर्मी के पद पर पदस्थ मदन बाल्मीक (38 ) पुत्रमहत्तम बाल्मीक, की पत्नी व दो बेटियां फोरेस्ट चौकी के पास लगे हैंडपंप से पानी भरने गईं थीं। दोपहर लगभग दो बजे जब महिला व उसकी बेटी हैंडपंप से पानी भर रहीं थीं, तभी वहां वन विभाग का उडऩदस्ता लेकर रेंजर एसके शर्मा भी पहुंचे तथा वे अपनी बोतल में पानी भरने के लिए हैंडपंप के पास खड़े हो गए।
मदन की पत्नी व बेटी ने बताया कि जब रेंजर वहां खड़े थे, तभी हमारी बेटी के हाथ से पानी उचट कर रेंजर की बोतल पर चला गया। इसी बात को लेकर रेंजर ने जातिसूचक गालियां देते हुए कहा कि तुम्हें पानी भरना नहीं आता तो यहां से पानी मत भरा करो। मदन की पत्नी ने जब जातिसूचक गालियां देने से रोका तो उनके बीच विवाद बढ़ गया तो इसी बीच रेंजर के इशारे पर उडऩदस्ते में शामिल महिला फोरेस्टकर्मी ने मदन की पत्नी में चांटा मार दिया। विवाद जब हाथापाई तक पहुंच गया तो झगड़े की खबर मदन को भी लगी तो वो भी हैंडपंप पर पहुंच गया। चूंकि अभी तक फोरेस्ट टीम के साथ महिला व उसकी बेटियां उलझ रहीं थीं, लेकिन मदन के पहुंचते ही उनके बीच विवाद बढ़ गया और नौबत मारपीट तक पहुंच गई। बताते हैं कि इस बीच गांव के भी कुछ लोग वहां पहुंच गए और सभी ने एक राय होकर फोरेस्ट टीम पर पथराव कर दिया। एकाएक हुए पथराव से बचाव के लिए फोरेस्ट टीम के साथ शामिल गनर ने अपनी बारह बोर की रायफल से फायर कर दिए, जिसमें एक गोली मदन को लग गई, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। परिजनों का कहना है कि रेंजर सहित सभी फोरेस्टकर्मियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाए। वहीं पुलिस भी मौके पर मौजूद रहे फोरेस्टकर्मियों की जानकारी लेकर उनके खिलाफ एफआईआर की तैयारी कर रही है। वहीं दूसरी ओर मृतक के परिजन व गांव के कुछ लोग शव को रखकर चक्काजाम की तैयारी कर रहे हैं।
Forest worker fired youth dead in shivpuri
तीन दिन पूर्व पकड़ी थी गांव की एक जेसीबी
फोरेस्ट टीम ने बीते गुरुवार की रात को बेरखेड़ा के तालाब के पास से अवैध उत्खनन करते हुए एक जेसीबी को पकड़ा था। जिसमें हनुमंत व एक अन्य को पकड़कर जेल भेज दिया गया। उक्त जब्त की गई जेसीबी ग्राम पंचायत फतेहपुर के सरपंच की बताई जा रही है। चर्चा तो यह भी है कि जब मदन के परिवार से फोरेस्ट टीम का विवाद हुआ तो कुछ लोगों ने इसलिए भी उनका साथ दिया, क्योंकि वन विभाग की टीम ने उनके खिलाफ कार्यवाही की थी।

चौकी से कब्जा हटवाने का कर रहे थे प्रयास: रेंजर
करैरा अभ्यारण्य के रेंजर एसके शर्मा ने बताया कि मृतक मदन के पिता महत्तम बाल्मीक हमारी गधाई फोरेस्ट चौकी पर चौकीदार है तथा उसने चौकी पर ही कब्जा कर लिया है। उस चौकी पर महत्तम का बेटा पंकज निवास करता है। हमारे अधिकारी उस चौकी से कब्जा हटवाने के लिए नोटिस दे रहे थे, लेकिन जब कब्जा नहीं हट रहा था तो हमने अपने गनर व फोरेस्ट गार्ड को महत्तम के घर पर भेजा। घर पर महत्तम तो नहीं मिला, लेकिन उसका बेटा पंकज व दूसरा बेटा मदन शराब के नशे में थे और उन्होंने हमारे गनर की बंदूक छीन ली। जब हमें बंदूक छीनने की बात पता चली तो हम लोग भी वहां पहुंच गए। हमने वहां पर देखा कि मदन हमारी छीनी हुई बंदूक लिए हुए था, जबकि पंकज अधिया लेकर बाहर निकला। हमने अपनी बंदूक तो छीन ली, लेकिन पंकज ने अधिया से फायर किया तो गोली उसके भाई में लग गई। हैंडंपंप पर पानी को लेकर कोईविवाद नहीं हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो