scriptदो करोड़ से बनेंगे शहर में चार प्रवेश द्वार | Four entrances in the city to be built by two crores | Patrika News

दो करोड़ से बनेंगे शहर में चार प्रवेश द्वार

locationशिवपुरीPublished: Jan 04, 2019 10:35:09 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

लांगर कोठी में नया नपा दफ्तर बनाने की तैयारी , सरकार बदलते ही सक्रिय हुए कांगे्रसी नपाध्यक्ष व उपाध्यक्ष

Municipality, entrance, city development, construction work, congress, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

दो करोड़ से बनेंगे शहर में चार प्रवेश द्वार

शिवपुरी. नगरपालिका परिषद शिवपुरी का नया कार्यालय लांगर कोठी में बनाया जाएगा और इसके लिए गुरुवार को ग्वालियर से आए आर्किटेक्ट संजय भदौरिया को साथ लेकर नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह व उपाध्यक्ष अनिल शर्मा (अन्नी) वहां पहुंचे। इतना ही नहीं पिछले लंबे समय से अटके पड़े शहर के चारों प्रवेश द्वारों का काम भी अब जल्दी शुरू करने की तैयारी है। यह प्रवेश द्वार करीब दो करोड़ की लागत से बनाए जाएंगे। लोकसभा चुनाव से पहले यह काम शुरू हो जाएंगे तो फिर आचार संहिता के फेर में यह नहीं अटकेंगे। वहीं प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही कांग्रेसी नपाध्यक्ष व उपाध्यक्ष ने इन कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराने की तैयारी कर लीं।
गौरतलब है कि पुरातत्व विभाग का टाउन हॉल नगरपालिका परिसर में मौजूद होने की वजह से हर चार-छह महीने में पुरातत्व विभाग की ओर से नगरपालिका दफ्तर खाली कराए जाने का नोटिस आता रहता है। नगरपालिका को पूरे शहर में कोई ऐसी जगह नहीं मिली, जहां वो अपना नया दफ्तर बना सके। पूर्व नपाध्यक्ष जगमोहन सिंह सेंगर के कार्यकाल में खाली करवाई गई लांगर कोठी में नया नगरपालिका दफ्तर बनाए जाने का प्रस्ताव कई ेबार परिषद की बैठक में रखा गया। चूंकि अभी तक सरकार भाजपा की थी और नगरपालिका कांगे्रस की, इसलिए यह सभी प्रस्ताव ठंडे बस्ते में पड़े रहे। लेकिन अब जबकि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन गई, तो नया नपा दफ्तर सहित शहर में आने वाले चारों रास्तों पर भव्य प्रवेश द्वार बनाए जाने की भी तैयारियां शुरू कर दीं। दो साल तक मामला लंबित रहने से इनकी लागत भी बढ़ गई है।
सात बीघा में बनेगा नया नगरपालिका कार्यालय
शहर से लगभग ढाई किमी दूर छत्री रोड पर स्थित लांगर कोठी, पर नगरपालिका का आधिपत्य है। इसके पुराने भवन सहित आसपास की लगभग 7 बीघा जमीन है। पूर्व में इस कोठी की जगह नया नगरपालिका दफ्तर 5 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा था, लेकिन दो साल से मामला लटक जाने की वजह से अब यह लागत 6 से साढ़े करोड़ रुपए हो गई। ग्वालियर से आए आर्किटेक्ट संजय भदौरिया ने गुरुवार को लांगर कोठी पर जाकर वहां की भोगोलिक स्थिति देखी और फिर इसका पूर्व से बनाया गया ब्लू प्रिंट नगरपालिका को दिया। भले ही नई नगरपालिका शहर से दूर हो जाएगी, लेकिन सिंधिया मार्ग वाली सड़क बनने के बाद जब आवागमन सुविधा सुलभ होगी, तो आमजन को वहां तक पहुंचने में परेशानी नहीं आएगी।
35 से 40 लाख का हुआ एक गेट
शिवपुरी शहर में आने वाले चारों दिशाओं की सड़कों पर आकर्षक प्रवेश द्वार बनाए जाने हैं। इन गेटों का भी ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है, जिसे आॢकटेक्ट संजय भदौरिया ने ही बनाया है। दो साल पूर्व तक एक गेट की लागत 34.8 0 लाख रुपए थी, लेकिन अब एक गेट 40 लाख रुपए की लागत से बन पाएगा। यह गेट पोहरी रोड, झांसी रोड, गुना नाका व ग्वालियर बायपास पर बनाए जाएंगे। चारों गेटों की कुल लागत 1 करोड़ 60 लाख रुपए आएगी। इन गेटों की फाइल को भी नगरीय प्रशासन भेजकर उसके लिए राशि स्वीकृत करवाई जाएगी।
शहर के मध्य बनेगी थीम रोड
शहर के मध्य से गुजरे हाइवे को थीम रोड बनाया जाएगा। जिसमें फोरलेन सड़क की चौड़ाई के बीच में डिवाइडर व उन पर आकर्षक लाइटिंग लगाई जाएगी। इसके अलावा पुल व पुलियों को चौड़ा भी किया जाएगा। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के तीन दिवसीय दौरे में इस थीम रोड का भूमिपूजन भी शामिल है। चूंकि अभी तक इस थीम रोड को बनाए जाने का दावा पूर्व कैबिनेट मंत्री कर रहीं थीं और उन्होंने इसके प्रस्ताव को पास करवाकर नावार्ड से राशि भी स्वीकृत कराई थी। अब जबकि सरकार बदल गईतो कांग्रेस के नेता इस काम को करवाएंगे तथा वे ही भूमिपूजन भी करेंगे।
हमारे पास समय कम है और प्रदेश में सरकार हमारी है। इसलिए हम बिना देर किए लांगर कोठी में नई नगरपालिका एवं शहर के चारों गेटों के काम को जल्द ही शुरू करवाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा शहर के बीच में थीम रोड का भूमिपूजन भी क्षेत्रीय सांसद करने जा रहे हैं।
मुन्नालाल कुशवाह, नपाध्यक्ष
शहर में चार भव्य प्रवेश द्वार बनाए जाने के लिए हम दो साल से लगातार पत्राचार करके उन्हें बनवाने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन तब सरकार भाजपा की थी। अब जबकि हमारी सरकार आ गई है तो हम यह काम जल्द से जल्द पूरा करवाएंगे, ताकि शहर की सुंदरता बढ़ सके।
अनिल शर्मा, उपाध्यक्ष नपा शिवपुरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो