scriptस्कूल के कागजों में लिखा रिश्तेदार का नाम, बच्चों को पढ़ारही दूसरी युवती | Guest teachers appointment fraud | Patrika News

स्कूल के कागजों में लिखा रिश्तेदार का नाम, बच्चों को पढ़ारही दूसरी युवती

locationशिवपुरीPublished: Jan 16, 2019 04:51:25 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

अतिथि शिक्षक नियुक्ति में फर्जीवाड़ा, निरीक्षण में असली नाम बताने पर हटाया स्कूल से

Guest teacher, appointment, forgery, school, papers, Higher Secondary School,   shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

स्कूल के कागजों में लिखा रिश्तेदार का नाम, बच्चों को पढ़ारही दूसरी युवती

शिवपुरी. जिले के बदरवास विकासखंड़ अंतर्गत ग्राम सूखा राजापुर में रहने वाली एक युवती ने प्राथमिक स्कूल के प्रधानाध्यापक पर आरोप लगाए है कि पिछले 6 माह में स्कूल में वह बच्चों को पढ़ा रही थी और दस्तावेजो में प्रधानाध्यापक ने अपनी रिश्तेदार का नाम दर्जकर रखा है। जब मंैने इसका विरोध किया तो मुझे स्कूल से निकाल दिया। शिकायत पर प्रभारी डीईओ ने जांच कर आवश्यक कार्रवाई क ी बात कही है।
जानकारी के मुताबिक सूखा राजापुर में रहने वाली एक युवती फूलबाई पुत्री रघुवीर सिंह जाटव ने जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराई कि वह पिछले 6 माह से शासकीय प्राथमिक स्कूल में बतौर अतिथि शिक्षक के रूप में बच्चों को पढ़ाने का काम कर रही थी। स्कूल के प्रधानाध्यापक विजय इसके बदले मुझे हर माह 2500 रुपए दे रहे थे। प्रधानाध्यापक ने मुझे स्कूल में असली नाम बताने से मना किया था। कुछ दिन पूर्व9 जनवरी को जब जन शिक्षा केन्द्र प्रभारी स्कूल के निरीक्षण के लिए आए तो उन्होंने मेरा नाम पूछा तो मैंने उनको अपना सही नाम फूलबाई बता दिया। इसके बाद में प्रधानाध्यापक ने मुझे सही नाम बताने पर फटकार लगाई और मुझे स्कूल से निकाल दिया। युवती का कहना था कि प्रधानाध्यापक ने मेरे नाम की जगह अपनी का नाम अतिथि शिक्षक की नियुक्ति पर दर्ज कर लिया था, जबकि उस स्थान पर मेरी नियुक्ति होना थी। इसके अलावा प्रधानाध्यापक ने स्कूल में फर्जी नामों से बच्चों की संख्या बढ़ाकर रखी है। इसके अलावा प्रधानाध्यापक कई मामलो में अपनी मर्जी से काम करते हंै। युवती ने मामले की जांच कराकर प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की मांग जनसुनवाई में की।

सिर में आए 80 टांके, फिर भी मारपीट का केस दर्ज
शहर के महल कॉलोनी निवासी ओमप्रकाश पुत्रजगदीश प्रसाद शर्मा ने एसपी के समक्ष जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराई कि उसके साथ 25 दिसंबर को पुरानी रंजिश के चलते गोविंद शर्मा निवासी महल कॉलोनी, रवि शंकर शर्मा निवासी रामगढ़ व राजेश शर्मा निवासी खतौरा तथा दो अन्य लोगों ने रेलवे स्टेशन जाते समय रास्ते में सरियों व लाठियों से जमकर मारपीट की थी। इस घटना में मेरे सिर में सरिया पडऩे से 80 टांके आए और हाथ भी फ्रैक्चर हो गया। पुलिस ने इस मामले में सिर्फ मारपीट की साधारण धाराएं लगाई हैं।

रजिस्ट्रार नहीं बेचने दे रहा जमीन
बदरवास के ग्राम सिंघारई में रहने वाले किसान बाबूलाल यादव ने शिकायत दर्ज कराई कि उसकी जमीन के कागजों पर पटवारी ने पूर्व में विक्रय से वर्जित लिख दिया था। बाद में तहसीलदार से पटवारी की गलती को सही कराकर विक्रय से वर्जित को दस्तावेजों में से हटवा दिया गया। इसके बाद भी कोलारस का पंजीयक व जिला मुख्यालय पर रजिस्ट्रॉर रजिस्ट्री करने को तैयार नहीं है। रजिस्ट्रॉर का कहना है कि जब तक कलक्टर स्पष्ट रूप से लिखकर नहीं देेंगे तब तक वह इस जमीन को बेचने नहीं देंगे। इधर पीडि़त किसान इस जमीन को बेचकर अपना गुजारा करना चाहता है।

नालियों में बह रही सीवर की गंदगी
शहर के सईसपुरा में रहने वाले अरशद अली पुत्रअब्दुल समद ने जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराई कि उसके मकान के पास कुछ लोगों के सीवर चेम्बर गंदगी से भर चुके हैं, लेकिन वह मकान मालिक चेम्बर को साफ नहीं करा रहे , बल्कि उस गंदगी को नालियों में बहाया जा रहा है। इससे पूरे कॉलोनी के लोग परेशान है। अरशद ने बताया कि कई बार इसकी शिकायत नगर पालिका में कर चुका हूं, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं। उन्होंने कलेक्टर से समस्या का जल्द निराकरण किए जाने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो