scriptजून-जुलाई में कोरोना से बिगडेंगे हालत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट | Health condition alerts from Corona in June-July, health department al | Patrika News

जून-जुलाई में कोरोना से बिगडेंगे हालत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

locationशिवपुरीPublished: May 25, 2020 09:27:25 pm

Submitted by:

shatrughan gupta

उक्त सभी लोग रेड जोन से आए हैं, जिनमें कोई अपने घर वापस आया तो कोई काम के सिलसिले में शिवपुरी पहुंचा।

जून-जुलाई में कोरोना से बिगडेंगे हालत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

जून-जुलाई में कोरोना से बिगडेंगे हालत, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

शिवपुरी। शिवपुरी जिले की अब हर दिन आने वाली कोरोना बुलेटिन रिपोर्ट पर न केवल स्वास्थ्य महकमा बल्कि जिलेवासी भी नजर बनाए हुए हैं, क्योंकि पिछले पांच दिन में चार कोरोना पॉजीटिव मरीज मिल गए।
उक्त सभी लोग रेड जोन से आए हैं, जिनमें कोई अपने घर वापस आया तो कोई काम के सिलसिले में शिवपुरी पहुंचा। शिवपुरी में मार्च माह के अंत में दो कोरोना पॉजीटिव मिले और उसके पूरा अप्रैल माह खाली गया, लेकिन मई माह की शुरुआत होने के साथ ही पॉजीटिव मरीजों की लाइन लग गई और अब यह आंकड़ा 8 तक पहुंच गया।
जिस तरह से एकाएक पॉजीटिव की संख्या बढ़ी है, स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट हो गया। सीएमएचओ का भी कहना है कि आने वाले दिनों में केस बढेंग़े, इसलिए हमने ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटीलेटर व आईसीयू का सामान मंगवा लिया।
ज्ञात रहे कि शिवपुरी जिले में पहला कोरोना पॉजीटिव 24 मार्च को तथा दूसरा 26 मार्च को मिला। यह दोनों मरीज स्वस्थ होकर घर चले गए और जिला अस्पताल का आईसोलेशन वार्ड कई दिनों तक खाली रहा।
पूरे अप्रैल माह में कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया, लेकिन 5 मई से लेकर 24 मई यानि 19 दिनों में शिवपुरी जिले में 6 नए केस सामने आ गए।

डॉक्टर्स से लेकर वैज्ञानिकों के लिए पहेली बन चुके कोरोना वायरस को लेकर पहले यह बताया जा रहा था कि तापामान बढऩे के साथ ही इसका इन्फेक्शन कम हो जाएगा, लेकिन मई माह में गर्मी के बढऩे के साथ ही वायरस ने भी अपना दायरा बढ़ाते हुए जिले में 6 नए मरीजों का इजाफा कर दिया।
अब स्थिति यह हो गई है कि जो भी शख्स रेड जोन से आ रहा है, सैंपल में उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आ रही है। इन हालातों में अच्छी बात यह है कि अब रेड जोन से आने वालों को प्रशासन या पुलिस नहीं तलाश रही, बल्कि वे या तो खुद ही जांच कराने आ रहे हैं या फिर पड़ौसी उन्हें पहुंचा रहे हैं। क्योंकि अब हर कोई यह जानता है कि प्रदेश का कौन सा जिला व देश के किस राज्य में कोरोना का संक्रमण सबसे अधिक है।
बढ़ते मरीज देख स्वास्थ्य महकमे ने शुरू की तैयारी

शिवपुरी जिला अस्पताल में पहले 20 बेड का और फिर 130 बेड का आईसोलेशन वार्ड बनाया गया, जिसमें वर्तमान में पांच मरीज भर्ती हैं। चूंकि मई माह में एकाएक मरीजों की संख्या बढ़ गई, जिसको लेकर स्वास्थ्य महकमा व प्रशासन पहले से सचेत था।
इसलिए शिवपुरी मेडीकल कॉलेज में 50 बेड का अलग से वार्ड तैयार कर लिया गया। इतना ही नहीं कोरोना के सैंपल की जांच के लिए लेब भी तैयार होने लगी तथा डॉक्टर भी ट्रेनिंग लेकर आ गए। शिवपुरी में ही लेब शुरू होने से संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट जल्दी मिलने के साथ ही उसका उपचार शुरू हो जाएगा।
इसके अलावा बड़े ऑक्सीजन सिलेंडर 40 तथा 70 छोटे सिलेंडर भी शिवपुरी आ रहे हैं। इतना ही नहीं वर्तमान में केवल 3 वेंटीलेटर हैं तथा तीन नए वेंटीलेटर मंगलवार तक आ जाएंगे।

इसके अलावा आईसीयू का भी बहुत सारा सामान आ चुका है। स्वास्थ्य महकमे के मुखिया भी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में केस की संख्या तेजी से बढ़ेगी।
शिवपुरी में राहत की बात

जिले में स्वास्थ्य विभाग के मुखिया का कहना है कि अभी तक शिवपुरी में जितने केस आए हैं, उनमें इन्फेक्टेड व्यक्ति ने अपने साथियों या परिजनों को इन्फेक्ट नहीं किया।
इसके पीछे उन्होंने यह भी संभावना जताई कि जितने समय तक पॉजीटिव मरीज अपने साथी या परिजनों के साथ रहा, तब तक उसमें वायरस ने इतना इन्फेक्टेड नहीं किया कि वो दूसरे को यह बीमारी फैला सके।
देववन से आए चार लोग 24 घंटे से अधिक का लंबा सफर एक साथ रहते हुए तय किया, लेकिन सिर्फ एक ही पॉजीटिव मिला, जबकि तीन की रिपोर्ट नेगेटिव आई।

मेडीकल कॉलेज में भी तैयारी
शिवपुरी मेडीकल कॉलेज में कोरोना से इन्फेक्टेड मरीजों के लिए अलग से 50 बेड का वार्ड बनाया गया तथा सैंपल जांच की लेब तैयार की जा रही है।

जांच करने वाले डॉक्टर भी ट्रेनिंग लेकर आ चुके हैं और अब जैसे ही लेब तैयार हो जाएगी, तो लिए जाने वाले सैंपल की जांच जल्दी मिलने से पॉजीटिव मरीज का उपचार जल्द शुरू हो सकेगा।
मई-जून में बढ़ेंगे केस: सीएमएचओ

मई-जून में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ेगी, जिसके लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। बड़े व छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर के अलावा वेंटीलेटर भी आ रहे हैं।
आईसीयू का सामान भी मंगवा लिया है। वैसे अमेरिका, इटली व अन्य देशों से होते हुए वायरस जब भारत और विशेषकर मप्र में आया तो उसकी एग्रेसिवनेस कम हो गई है।

डॉ. एएल शर्मा, सीएमएचओ शिवपुरी
जल्द शुरू होगी लेब: डीन

मेडीकल कॉलेज में 50 बेड का वार्ड तैयार है तथा सैंपल जांच की लेब का काम भी तेजी से चल रहा है। सैंपल जांच की ट्रेनिंग लेकर डॉक्टर आ गए हैं और मशीनरी सेट होने के साथ ही कुछ परमीशन की प्रक्रिया रह गई है, उसके पूरा होते ही शिवपुरी में जांच की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।
डॉ. ईला गुजरिया, डीन मेडीकल कॉलेज शिवपुरी

ऐसे मिले शिवपुरी में कोरोना मरीज

24 मार्च: पहला कोरोना पॉजीटिव, जो सऊदी अरब से आया
26 मार्च: दूसरा पॉजीटिव, जो हैदराबाद से वापस आया

5 मई: तीसरा पॉजीटिव, देववन सहारनपुर से आया
12 मई: चौथा पॉजीटिव, मुंबई से बस्ती उप्र जाते समय बिगड़ी हालत
20 मई: पांचवा पॉजीटिव, कर्नाटक से वापस लौटे
21 मई: छटवां पॉजीटिव, मुंबई से वापस आई युवती

22 मई: सातवां पॉजीटिव, गुजरात से वापस आया 13 साल का बालक
24 मई: आठवां पॉजीटिव, भोपाल से शिवपुरी काम करने आए

ट्रेंडिंग वीडियो