scriptजनसुनवाई में नहीं हुई सुनवाई, दिव्यांग की अटैक से मौत | Hearing not held in public hearing, Divyang died due to attack | Patrika News

जनसुनवाई में नहीं हुई सुनवाई, दिव्यांग की अटैक से मौत

locationशिवपुरीPublished: Nov 19, 2019 11:03:24 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

प्रधानमंत्री आवास की राशि आई तो खाते पर जनपद सीईओ ने लगा दिया था होल्ड
 

जनसुनवाई में नहीं हुई सुनवाई, दिव्यांग की अटैक से मौत

जनसुनवाई में नहीं हुई सुनवाई, दिव्यांग की अटैक से मौत

शिवपुरी/करैरा/अमोला. आशियाने की राशि पर जनपद सीईओ द्वारा लगाए गए होल्ड को दिव्यांग हितग्राही सहन नहीं कर पाया और मंगलवार को जनसुनवाई में जब उसकी सुनवाई नहीं हुई तो उसने सदमे में दम तोड़ दिया। उल्लेेखनीय है कि जिले की करैरा जनपद में मंगलवार को सिरसौद गांव का एक दिव्यांग अपने प्रधानमंत्री आवास की राशि के बैंक खाते पर लगे होल्ड को हटवाने तथा बरसों से रह रहे जमीन के पट्टे का आवेदन लेकर आया। लेकिन जब उसकी सुनवाई नहीं हुई तो वो इस सदमे को बर्दाश्त नहीं कर पाया और तहसील कार्यालय में ही चक्कर खाकर गिर गया और बाद में अस्पताल में उसने दमतोड़ दिया। पंचायत सरपंच का कहना है कि दिव्यांग को प्रशासन प्रताडि़त कर रहा था, जबकि विधायक ने भी खाते पर लगे होल्ड को हटाने के लिए जनपद सीईओ से कहा था।
करैरा जनपद के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत सिरसौद में रहने वाला जसरथ (40) पुत्र काशीराम जाटव (एक पैर से दिव्यांग) के लिए ग्राम पंचायत ने प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया था। जिसकी पहली किस्त तो जसरथ के खाते में आ गई थी, जिससे उसने अपनी 20 साल पुरानी झोपड़ी वाली जगह पर ही निर्माण भी शुरू कर दिया था। लेकिन जब उसकी दूसरी किस्त आई तो उसकी झोपड़ी वाली जगह को शासकीय बताते हुए लगभग पांच माह पूर्व तत्कालीन जनपद सीईओ आरके गोस्वामी ने उसके बैंक खाते को होल्ड करवा दिया। उस होल्ड को हटवाने के लिए जसरथ परेशान होकर अधिकारियों के चक्कर लगा रहा था। आज दोपहर में जसरथ अपने खाते पर लगे होल्ड को हटवाने तथा आवास के लिए पट्टा देने का आवेदन लेकर तहसील में होने वाली जनसुनवाई में पहुंचा। लेकिन मंगलवार को उसकी सुनवाई न एसडीएम ने की और न तहसीलदार व जनपद सीईओ ने। पूरी तरह से निराश हो चुके जसरथ को तहसील कार्यालय में एकाएक चक्कर आया और वो वहीं गिर पड़ा। तहसीलदार अपने वाहन से लेकर उसे अस्पताल पहुंचे, लेकिन डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। सिरसौद की सरपंच का कहना है कि जसरथ गरीब और दिव्यांग था, इसलिए हमने उसे भवन बनाने के लिए कुछ सामान उधारी में भी दिलवा दिया था, कि जब किस्त आएगी तो वो पैसे देगा, लेकिन सीईओ द्वारा लगाए गए होल्ड के चलते उसे राशि नहीं मिल पाई और उसने सदमे में दम तोड़ दिया।
हमारी पंचायत में रहने वाला जसरथ जाटव दिव्यांग होने के साथ-साथ बहुत गरीब था। उसके लिए प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया था तथा वो अपना आशियाना भी बना रहा था। लेकिन पूर्व जनपद सीईओ ने उसके खाते को होल्ड करवा दिया था। जबकि हमने व विधायक करैरा ने बीते 24 अक्टूबर को होल्ड हटाने के लिए अधिकारियों से कहा था, लेकिन उन्होंने होल्ड नहीं हटाया। प्रशासन की प्रताडऩा को वो बर्दाश्त नहीं कर पाया और सदमे में उसकी जान चली गई।
रामलली अतर सिंह लोधी, सरपंच ग्राम पंचायत सिरसौद
दिव्यांग आवेदन लेकर मेरे पास आया था, उसका प्रधानमंत्री आवास की राशि का मैटर था। उसके बाद वो कहां गया, किसने क्या कहा?, यह मेरी जानकारी में नहीं है, हम इस पूरे मामले की जांच करवा लेते हैं।
अरविंद वाजपेयी, एसडीएम करैरा
जसरथ आवेदन लेकर मेरे पास नहीं आया, बल्कि एसडीएम करैरा के पास गया था। मैंने तो तब देखा जब वो चक्कर खाकर गिर गया तो उसे लेकर मैं अपने वाहन से करैरा अस्पताल लेकर गया। लेकिन उसकी हृदयाघात से मौत हो चुकी थी।
जीएस बेरवा
प्रभारी तहसीलदार करैरा

ट्रेंडिंग वीडियो