script

बदरवास में लीक हुआ हिंदी का पेपर, 3 हजार में खुले आम बिका

locationशिवपुरीPublished: Mar 02, 2020 12:06:24 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

higher secondary hindi paper leak in badarwas shivpuri : बच्चों को सुबह 8.30 बजे पेपर उनके मोबाइल पर भेजा गया। पेपर लीक होने की बात आग की तहर पूरे क्षेत्र में फेल गई।

हिंदी के पेपर के साथ बोर्ड परीक्षा शुरू, जमीन पर बैठकर बच्चों ने दी परीक्षा

हिंदी के पेपर के साथ बोर्ड परीक्षा शुरू, जमीन पर बैठकर बच्चों ने दी परीक्षा

शिवपुरी। मध्यप्रदेश में बोर्ड एग्जाम शुरू हो गए हैं। शिवपुरी जिले से 16 हजार से अधिक 12 वीं छात्र परीक्षा में सम्मलित हुए। सोमवार को 12वीं कक्षा के बच्चों का हिंदी का पेपर हुआ । लेकिन पेपर शुरू होने के पहले ही पेपर लीक हो गया। 3 हजार में पेपर उसके हल सहित शिवपुरी जिले की बदरवास तहसील में बिका। बच्चों को सुबह 8.30 बजे पेपर उनके मोबाइल पर भेजा गया। पेपर लीक होने की बात आग की तहर पूरे क्षेत्र में फेल गई। जिला शिक्षा अधिकारी को जब पेपर लीक होने की जानकारी मिली तो उन्होंने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। मोबाइल पर लीक हुए पेपर में खाली स्थान, जोडिय़ां, एक शब्द में उत्तर व सही व गलत बाले प्रश्नों के उत्तर मौजूद थे। ओटी को लेकर हर साल यही होता है। बच्चों को कहीं न कहीं से पेपर शुरू होने के पहले ओटियां मिल जाती हैं। फिलहाल पेपर लीक वाली खबर पर शिक्षा विभाग से कोई एक्शन नहीं लिया गया है।

तीसरी आंख से रखी जा रही नजर
संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग की जा रही है। कलेक्टर खुद परीक्षा सेंटरों पर पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था व नकल को लेकर जायजा ले रहे हैं। परीक्षार्थियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। पुलिस बल तैनात है। सेंटरों के 100 मीटर के दायरे को संवेदनशील बनाया गया है। फालतू लोगों को प्रवेश निषेध किया गया है।

परीक्षा सेंटर न मिलने बच्चे हुए परेशान
मंडल की ओर से रोल नंबर पर अंकित परीक्षा सेंटरों का उनके पते पर होने से बड़ी परेशानी उठानी पड़ी। जैसे-तैसे ढूंढ़ते हुए बच्चे सेंटरों पर पहुंचे तो देरी हो गई और उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। लाखों मिन्नतें करने पर भी उन बच्चों को प्रवेश नहीं दिया गया। जिस कारण से वे दुखी मन से वापस लौट गए।

higher secondary hindi paper leak in badarwas shivpuri

3 साल से हो रहा पेपर लीक जानकारी के अनुसार पिछले 3 वर्षो से शिवपुरी जिले के बदरवास तहसील से पेपर लीक करवाए जा रहें है। बताया जा रहा है कि पिछले वर्ष भी इसी तरह से पेपर लीक करवाएये गए थे। पेपर लीक की शिकायत अधिकारियों को की गई थी अधिकारी मामले की जांच भी करवाए,लेकिन 2 वर्ष बीत जाने के बाद आज तक किसी पर कार्रवाई नहीं हो पाई है।

higher secondary hindi paper leak in badarwas shivpuri
higher secondary hindi paper leak in badarwas shivpuri

भोपाल से आते है पेपर लीक करने वाले जानकारी के मुताबिक परीक्षा शुरू होने के 3 दिन पहले ही भोपाल से कुछ लोग परीक्षा के पेपर लीक करने के लिए बदरवास तहसील आ गए थे और पेपर लीक करने के लिए छात्रों से मोटी रकम भी वसूल रहे थे इसकी जानकारी सभी अधिकारियों को भी है,लेकिन किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो