script

बिन बिजली-पानी के पुलिस अधिकारियों को दिए आवास

locationशिवपुरीPublished: Feb 15, 2020 10:15:46 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

पुरानी पुलिस लाइन के पास पुलिस हाउसिंग बोर्ड द्वारा दो मंजिला कॉम्पलेक्स बनवाने के बाद पुलिस अधिकारियों को फ्लैट आवंटित कर दिए गए, लेकिन इनमें अभी तक न तो बिजली है और न पानी की सुविधा।

बिन बिजली-पानी के पुलिस अधिकारियों को दिए आवास

बिन बिजली-पानी के पुलिस अधिकारियों को दिए आवास

शिवपुरी. पुरानी पुलिस लाइन के पास पुलिस हाउसिंग बोर्ड द्वारा दो मंजिला कॉम्पलेक्स बनवाने के बाद पुलिस अधिकारियों को फ्लैट आवंटित कर दिए गए, लेकिन इनमें अभी तक न तो बिजली है और न पानी की सुविधा। यही वजह है कि विभाग द्वारा अलॉट किए जाने के बाद भी पुलिस अधिकारियों के परिवार उसमें रहने नहीं आ रहे।

शिवपुरी शहर में पुरानी पुलिस लाइन के पास 12-12 फ्लैट के पांच कॉम्पलेक्स बनाए गए। इनमें इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर व हवलदार-आरक्षक के लिए अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए। इन सभी फ्लैट में बाथरूम से लेकर किचिन तक नल लगाकर कनेक्शन कर दिए गए, वहीं कमरों व हॉल में बिजली के बोर्ड तथा पंखे आदि भी लगा दिए गए। लेकिन नलों में पानी नहीं आ रहा और बिजली न होने से पंखे व सीएफएल भी बंद पड़ी हैं। ठेेकेदार ने यह फ्लैट पुलिस विभाग को हैंडओवर कर दिए तथा विभाग ने भी इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर को फ्लैट अलॉट कर दिए। आवास मिले हुए लगभग एक माह हो गया, लेकिन एक भी परिवार निवास करने नहीं आया।
सिंध की लाइन जुड़ी, सप्लाई नहीं दे रहे
बनाए गए ब्लॉक में पानी की सुविधा के लिए सिंध की जलावर्धन योजना के तहत पाइप लाइन से कनेक्शन तो दे दिया गया, लेकिन पानी सप्लाई नहीं दी जा रही। इसकी मुख्य वजह जिस लाइन को जोड़ा गया है, उसमें अभी तक न तो बॉल्व लगा और न ही उसे कलेक्ट्रेट की टंकी से जोड़ा गया। अभी पुरानी पुलिस लाइन में सिंध की सप्लाई बायपास संपबैल में जोड़ी गई लाइन से किया जाता है, लेकिन वो सप्लाई भी रोज नहीं आ रही।
बिजली का पुराना बिल बकाया
पुरानी पुलिस लाइन में कई ऐसे पुलिस क्वार्टर हैं, जिनका बरसों से बिल जमा न किए जाने से राशि भी हजारों में पहुंच गई। इसकी मुख्य वजह इन क्वार्टरों में रहने वाले परिवार समय-समय पर बदलते रहते हैं और जिसके नाम से मीटर होता है, उसके जाने के बाद भी बिल उसके नाम से ही आता रहता है। यही वजह है कि पुलिसकर्मियों पर पुराना बिल अधिक बकाया होने से बिजली कनेक्शन नहीं मिल रहे।

हमने तो ब्लॉक बनाकर पुलिस विभाग के हैंडओवर कर दिए। प्रत्येक फ्लैट में नल कनेक्शन के अलावा बिजली की पूरी फिटिंग कर दी गई है। अब उसमें पानी व बिजली की सप्लाई की जिम्मेदारी तो विभाग की है, वे ही इसमें कुछ करेंगे। अभी 8 , 12 व 48 नए फ्लैट बनाए जाएंगे।
जिनेश जैन, कॉन्ट्रेक्टर

नए ब्लॉक हमने हैंडओवर ले लिए हैं तथा पानी सप्लाई के लिए प्रयास कर रहे हैं। यदि सिंध की सप्लाई नहीं मिली तो मोटर डलवाकर पानी दिलवाएंगे। जिन कर्मचारियों के नाम से आवास अलॉट हुए हैं, उन्हें अपना मीटर लगवाना पड़ेगा, इसके लिए हमने बिजली कंपनी के महाप्रबंधक से बात हो गई है, वे जल्दी ही मीटर लगवाएंगे।
भारत सिंह यादव, रक्षित निरीक्षक पुलिस लाइन शिवपुरी

ट्रेंडिंग वीडियो